Chandigarh Airport: चंडीगढ़ एयरपोर्ट के बारे में यहां जाने सब डिटेल्स, इतिहास से लेकर मिलने वाली सुविधाओं की लिस्ट

Chandigarh International Airport: चंडीगढ़ एयरपोर्ट उन एयरपोर्ट में से एक है, जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत बहुत देर में शुरू की गई। यहां जानिए एयरपोर्ट के बारे में सभी जानकारी...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-08 12:47 GMT

Chandigarh International Airport (Pic Credit-Social Media)

Chandigarh International Airport Details: राजधानी होने बावजूद चंडीगढ़ को हवाई अड्डे की सुविधा काफी देर से मिली है। लेकिन वर्तमान में चंडीगढ़ राज्य का इंटरनेशनल एयरपोर्ट आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ तैयार किया गया है। जहां से 4 प्रमुख एयरलाइन्स की फ्लाइट का परिचालन किया जाता हैं। यह परिचालन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही स्तर पर होता है। आपको बता दें कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय विमानों के परिचालन की शुरूवात के लिए कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े थे। मौजूदा समय में यह हवाई अड्डा, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के संरक्षण में संचालित है। इसके अतिरिक्त यह हवाई अड्डा पंजाब सरकार और हरियाणा सरकार के भी अधीन संयुक्त रूप से है।

चंडीगढ़ हवाई अड्डा(Chandigarh Airport)

चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम महान देशभक्त और स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया है। यह पंजाब के मोहाली के पास झिउरहरी में स्थित है, जो पंजाब और हरियाणा के लिए काम करता है।यह एक सैन्य हवाई अड्डा भी है, जिसके प्रयोग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी किया जाता है। हवाई अड्डे में विश्व स्तर की बुनियादी संरचना का निर्माण यात्रियों की सुविधाओं के लिए किया गया है। यात्रियों को आराम की सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप प्रदान की जाती हैं।



एयरपोर्ट का पूरा नाम: शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Shaheed Bhagat Singh International Airport)

स्थान: न्यू सिविल एयर टर्मिनल चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर,झिउरहेरी, चंडीगढ़, पंजाब

यह हवाई अड्डा 17 घरेलू गंतव्यों और दो अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को सेवा प्रदान करता है। इस हवाई अड्डे को एसीआई वर्ल्ड इंटरनेशनल द्वारा लगातार तीन वर्षों से आकार और क्षेत्र एशिया प्रशांत में ग्राहक संतुष्टि के रूप में चुना गया है।



चंडीगढ़ एयरपोर्ट से शहर की कनेक्टिविटी:(Connectivity from Chandigarh International Airport)

हवाई अड्डे का सुविधाजनक स्थान चंडीगढ़ और उसके आस-पास के क्षेत्रों तक आसानी से पहुँच प्रदान करता है, जो इसे व्यवसाय और अवकाश यात्रियों दोनों के लिए एक पसंदीदा आवागमन विकल्प बनाता है।

बस द्वारा पहुंच: चंडीगढ़ एयरपोर्ट और बस स्टैंड के बीच की दूरी 19 किमी है। एयरपोर्ट से, मुख्य बस स्टैंड तक पहुँचने के लिए कई परिवहन सुविधाएँ मिल सकती हैं। ऐसी टैक्सियाँ हैं जिन्हें आप किराए पर ले सकते हैं।

रेलवे स्टेशन की दूरी: चंडीगढ़ एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी लगभग 13 किमी है। कोई भी टैक्सी किराए पर लेकर या रेलवे स्टेशन तक पहुँचने के लिए बस ले सकता है।



चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं

चंडीगढ़ एयरपोर्ट अब शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जिसे चंडीगढ़ एयरपोर्ट भी कहा जाता है। टर्मिनल के बाहर, हवाई अड्डा हरे-भरे हरियाली और सुंदर उद्यानों से घिरा हुआ है। जो यात्रा की हलचल के बीच एक शांत वातावरण प्रदान करता है। यह सुरक्षित सामान जगह, वाईफाई, 24/7 संचालन, धूम्रपान लाउंज, अन्य सामानों के दुकान, 24 घंटे एटीएम की सुविधा, बार और रेस्तरां सहित हर सुविधाओं से सुसज्जित है। यहां से विस्तारा, एलायंस एयर, इंडिगो और एयर इंडिया द्वारा विमानों की सुविधाएं दी जाती है।



चंडीगढ़ एयरपोर्ट का इतिहास

यह हवाई अड्डा पंजाब के झिउरहेरी में स्थित है जो भारतीय वायु सेना के साथ भी स्थान साझा करता है। चंडीगढ़ एयरपोर्ट ने अपने सभी नागरिक और वाणिज्यिक परिचालन(civil and commercial operations) भारतीय वायु सेना स्टेशन के सिविल एन्क्लेव से संचालित किए। इंडियन एयरलाइंस ने 1970 के दशक में चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए उड़ानें शुरू की। जिसके बाद सिविल एन्क्लेव में एक नया हवाई अड्डा बनाया गया, जो 14 अप्रैल 2011 को शुरू किया गया। इस हवाई टर्मिनल को 19 अगस्त 2011 को सीमा शुल्क हवाई अड्डा घोषित किया गया , जिससे यह सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए योग्य हो चुका था। लेकिन फिर भी यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू नहीं की गई थी। तब 24 दिसंबर 2015 को, मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने हवाई अड्डे पर ₹ 1,400 करोड़ खर्च करने के बाद भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान न चलने की शिकायत पीआईएल के माध्यम से हाईकोर्ट में की। लंबे इंतजार के बाद, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 2016 के सितम्बर महीने में क्रमशः दुबई और शारजाह के लिए उड़ानें शुरू कीं।

एयरपोर्ट में कहा क्या है?

आगमन पर, आगंतुकों का स्वागत हवाई अड्डे के साफ-सुथरे और सुव्यवस्थित टर्मिनलों द्वारा किया जाता है, जिसमें समकालीन वास्तुकला और क्षेत्रीय सौंदर्यशास्त्र का मिश्रण होता है। अंदर, यात्रियों को चेक-इन काउंटर, बैगेज क्लेम क्षेत्र, ड्यूटी-फ्री दुकानें, रेस्तरां और लाउंज सहित कई तरह की सुविधाएँ मिल सकती हैं। यह एक छोटा हवाई अड्डा है, लेकिन यहां गिफ्ट शॉप और खाने-पीने की अच्छी जगहें हैं। बैगेज बेल्ट के पास चाट खाने की गाड़ियाँ भी लगी रहती हैं। इसलिए आप अपने सामान का इंतज़ार करते समय एक झटपट नाश्ता का भी आनंद ले सकते हैं। 

हवाई अड्डे में ये खींचता है खास ध्यान

इस हवाई अड्डे में एक अनोखी चीज़ जो देखने को मिलती है, वह है इसके 'ठेले' स्टॉल जो हवाई अड्डे के अंदर सड़क किनारे के स्वाद के साथ चाय, चाट, गोलगप्पे बेचते हैं। मुझे यह काफी पसंद आया, हालांकि आम तौर पर कीमतें अधिक होती है।



Tags:    

Similar News