Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, चारधाम मंदिर के दायरे में नहीं कर सकेंगे फोन का इस्तेमाल

Phone Ban In Chardham Yatra 2024: हर दूसरा इंसान चारधाम यात्रा में आध्यात्म की अनुभूति की जगह कैमरा निकालकर खड़ा रहता है। जिससे सच्चे श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-16 13:15 GMT

Mobile Ban In Chardham Yatra(Pic Credit-Social Media)

Chardham Yatra 2024 New Guidelines: देव भूमि उत्तराखंड में अभी 10 दिन पहले ही चारधाम की यात्रा की शुरुआत की गई है। लेकिन बीते 10 दिनों में चारधाम जाने के रास्ते से लेकर मंदिर तक स्थिति बहुत बिगड़ गई है। हर दूसरा इंसान चारधाम यात्रा में आध्यात्म की अनुभूति की जगह सोशल मीडिया के लिए कंटेंट बनाने में लगा हुआ है। जिससे यात्रियों और सच्चे श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसपर उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब मंदिर परिसर के पास फोन का प्रयोग करना प्रतिबंधित कर दिया गया है।

क्या है सरकार की नई गाइडलाइंस(Chardham Yatra Guidelines)

उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा के बीच, उत्तराखंड सरकार ने भक्तों के लिए परेशानी मुक्त दर्शन सुनिश्चित करने के लिए बड़ा कदम उठाया है।केदारनाथ मंदिर के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में निर्णय की घोषणा करते हुए नए दिशा निर्देश से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मंदिर के उक्त दायरे में मोबाइल फोन का प्रयोग करते पाए जाने पर प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इसलिए लिया गया फैसला 

उत्तराखंड के मुख्य सचिव के मुताबिक, मंदिर परिसर के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से दर्शन में बाधा आ रही है। दर्शन के दौरान कई ऐसे लोग पहुंच रहे है जो आस्था नहीं केवल मजे करने पिकनिक मनाने आ रहे है। जिससे लोगों के आस्था की भावना को ठेस पहुंच रही है। इसलिए फैसले के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। निर्देश में कहा गया है कि कोई भी श्रद्धालु मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। मंदिर के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल का प्रयोग करना मना रहेगा।


बिना पंजीकरण के न जाए यात्रा करने

उत्तराखंड सरकार ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि वे अपने-अपने राज्यों में यह प्रचार करें। जिससे कोई भी श्रद्धालु बिना पंजीकरण के चारधाम यात्रा पर न आए। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने भी आने वाले श्रद्धालुओं से संयम बरतने और प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है। साथ ही पूरी गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए आस्था और शांति से दर्शन करने की अपील की है। अव्यवस्था को रोकने के लिए नए नियम बनाए गए है।

तीन दिन के लिए बंद किए गए पंजीकरण काउंटर

तीर्थयात्रियों के बढ़ते भीड़ को कंट्रोल कारण के लिए उत्तराखंड सरकार ने अभी फिलहाल 3 दिनों के लिए चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया है। ऑफलाइन के लिए काउंटर बंद कर दिए गए है। दिनांक 17 मई से 19 मई तक किसी भी प्रकार का पंजीकरण नहीं किया जा सकेगा। हरिद्वार और ऋषिकेश में बनाए पंजीकरण काउंटर बंद रहेंगे। यह निर्णय लेने का एक कारण सिर्फ यात्रियों की सुरक्षा है। साथ उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने यात्रियों को नियम को मानकर उचित गाइडलाइंस का पालन करते हुए दर्शन करने की अपील की है।

Tags:    

Similar News