Cheap Destination Wedding: डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें, बेहद किफायती कीमत में होगा आपका सपना पूरा

Cheap Destination Wedding : ये हैं भारत की कुछ ऐसी जगहें जहाँ आप किफायती दाम में डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं भारत की इन जगहों पर।

Update:2024-10-17 12:17 IST

Cheap Destination Wedding (Image Credit-Social Media)

Cheap Destination Wedding: अगर आप भी अपनी शादी की प्लानिंग कर रहे हैं और इस सोच में हैं कि आप अपनी शादी कहाँ से करें तो आज हम आपको कुछ ऐसा आईडिया देने जा रहे हैं जो किफायती भी होगा और आपको बेहद पसंद भी आएगा। आइये जानते हैं कौन सी है ये बेस्ट प्लेसेस।

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें

भारत अपनी वेडिंग व उसकी तैयारियों और रस्मों को लेकर काफी प्रसिद्ध है। यहाँ की शादियां कई दिनों तक चलतीं हैं साथ ही यहाँ के रीति-रिवाज़ भी बेहद अलग अलग होते हैं। वहीँ यहाँ की इन शादियों में आपको बड़े-बड़े गेस्ट हाउस बुक होते नज़र आयेंगें साथ ही ये बेहद लविश तरह से संपन्न होती है। लेकिन आजकल यहाँ डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन काफी ज़्यादा बढ़ गया है। पहले जहाँ दुल्हन अपने पिता के घर से विदा होती थी वहीँ अब ये शादियां ख़ास जगहों पर होतीं हैं। जिसे डेस्टिनेशन वेडिंग कहते हैं।

वैसे कई बॉलीवुड सेलेब्स इस तरह की शादियों को करते आये हैं। जिसमे ख़ास जगहों की बात करें तो ये हैं गोवा, जयपुर, उदयपुर, हैदराबाद और जोधपुर। ये सभी डेस्टिनेशन काफी लोकप्रिय हैं और साथ ही साथ यहाँ जाकर आपको सेलेब्स वाली फीलिंग भी आएगी लेकिन यहाँ शादी करना काफी महंगा भी होता है। लेकिन वहीँ आज हम आपको कुछ ऐसी डेस्टिनेशंस बताने जा रहे हैं जो बेहद किफायती भी हैं। आइये जानते हैं कहाँ है ये जगहें।

1 . कलानिवास्ति, बेंगलुरु (The Kalanivasthi, Bangalore)

Cheap Destination Wedding (Image Credit-Social Media)


 शांत लेकिन सुंदर माहौल चाहने वाले कपल्स के लिए, ये जगह बेहद प्यारी है। शहर की भीड़भाड़ से दूर स्थित, इसके विशाल लॉन और आश्चर्यजनक सजावट विकल्प हर शादी के उत्सव के लिए एक आदर्श वेडिंग स्पॉट हैं। अपने गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए जाना जाने वाला, बैंगलोर का ये किफायती जगह उत्कृष्ट सेवा प्रदान करता है जो हर छोटी से छोटी बात को पूरा करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका उत्सव निर्बाध रूप से चलता रहे। किफायती पैकेज के साथ, ते स्पॉट कपल्स को गुणवत्ता से समझौता किए बिना अपने सपनों की शादी करने की अनुमति देता है।

अधिकतम क्षमता: 3,000 मेहमानों तक

औसत कीमत: 500 रुपये प्रति प्लेट से शुरू

2 . शाहपुरा हवेली, जयपुर (Shahpura Haveli, Jaipur)

Cheap Destination Wedding (Image Credit-Social Media)

उच्च लागत के बिना शाही शादी का सपना देखने वाले कपल्स के लिए, शाहपुरा हवेली इतिहास और विलासिता का सही मिश्रण प्रदान करती है। यह आकर्षक विरासत स्थल आपको जटिल वास्तुकला और आश्चर्यजनक आंगनों के साथ राजस्थान के शाही अतीत की भव्यता से परिचित कराता है, जो शादी के उत्सव के लिए एक जादुई माहौल बनाते हैं। अपनी समृद्धि के बावजूद, शाहपुरा हवेली किफायती पैकेज और असाधारण आतिथ्य प्रदान करती है, जिससे मेहमानों को वास्तविक राजस्थानी गर्मजोशी और व्यक्तिगत सेवा का अनुभव होता है, जिससे आपका उत्सव अविस्मरणीय हो जाता है।

अधिकतम क्षमता: 100 मेहमानों तक

औसत कीमत: 1,000 रुपये प्रति प्लेट से शुरू होती है

3 . कपिला रिसॉर्ट्स, पुणे (Kapila Resorts, Pune)

Cheap Destination Wedding (Image Credit-Social Media)

पुणे में शांत और प्राकृतिक माहौल वाले बेहद किफायती वेडिंग डेस्टिनेशंस की तलाश कर रहे कपल्स के लिए कपिला रिसॉर्ट्स परफेक्ट स्पॉट है। ये जगह हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है और आपके बड़े दिन के लिए एक शांतिपूर्ण लेकिन सुंदर माहौल प्रदान करता है। इसके विशाल लॉन और बेहद खूबसूरत डायनिंग एरिया आपके समारोहों और भव्य स्वागत समारोहों को और भी शानदार बनाते हैं। रिज़ॉर्ट की असाधारण आतिथ्य और अनुकूलन योग्य सेवाएँ एक तनाव-मुक्त अनुभव प्रदान करती हैं, जिससे आप अपने बजट में रहते हुए एक ऐसी शादी का आयोजन कर सकते हैं जो आपके दिन को बेहतरीन बना देती है।

अधिकतम क्षमता: 2,000 मेहमानों तक

औसत कीमत: 700 रुपये प्रति प्लेट से शुरू होती है।

4 . अर्बन वेन्यू, दक्षिणी दिल्ली (Urban Venue, South Delhi)

Cheap Destination Wedding (Image Credit-Social Media)

ये स्टाइलिश स्पॉट भव्य और प्राइवेट सेलेब्रेशन्स को और भी खूबसूरत बनता है। यहाँ आपको असाधारण आतिथ्य और अनुकूलन योग्य विवाह पैकेजों के साथ, अर्बन वेन्यू सुनिश्चित करता है कि आपका ये दिन बिना किसी दिक्कत के अच्छे से संपन्न हो। आयोजन स्थल की पेशेवर टीम उत्सव को किफायती और तनाव मुक्त रखते हुए यह सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक विवरण आपके दृष्टिकोण के अनुरूप हो।

अधिकतम क्षमता: 1,500 मेहमानों तक

औसत कीमत: 900 रुपये प्रति प्लेट से शुरू होती है।

5 . लॉन्गुइन्होस बीच रिज़ॉर्ट, गोवा (Longuinhos Beach Resort, Goa)

Cheap Destination Wedding (Image Credit-Social Media)

अगर आप अपने विवाह समारोहों को प्रकृति की गोद में और व्यस्त जीवन की हलचल से दूर रखना चाहते हैं, तो लॉन्गुइन्होस बीच रिज़ॉर्ट गोवा एक परफेक्ट जगह है। कोलवा बीच में स्थित, यह समुद्र तट रिज़ॉर्ट समुद्र की पृष्ठभूमि और एक स्वप्निल विवाह समारोह का वादा करता है, जिसकी योजना उनके समुद्र तट के लॉन में बनाई जा सकती है, जिसमें 50 से 1000 मेहमान शामिल हो सकते हैं। आपके विवाह-पूर्व कार्यक्रमों के लिए, ये परफेक्ट बजट डेस्टिनेशन वेडिंग पूल लॉन सबकुछ प्रदान करता है जिसमें अधिकतम 200 मेहमानों को समायोजित किया जा सकता है या अधिकतम 100 मेहमानों के लिए एक इनडोर बैंक्वेट हॉल प्रदान किया जाता है।

अधिकतम क्षमता: 50 से 1000 मेहमान

औसत कीमत: 1,200 रुपये प्रति प्लेट से शुरू

Tags:    

Similar News