Cheapest Flight Ticket: जानिए कैसे पा सकते हैं आप फ्लाइट के सबसे सस्ते टिकट, इन ट्रिक्स को नहीं जानते होंगें आप

Cheapest Flight Ticket Booking Tips: अगर आप भी फ्लाइट टिकट्स बुक करवाना चाहते हैं तो आप कुछ आसान सी ट्रिक्स अपना सकते हैं और सस्ते टिकट्स बुक कर सकते हैं।

Update:2024-09-18 09:19 IST

Cheapest Flight Ticket (Image Credit-Social Media)

Cheapest Flight Ticket Booking Tips: फेस्टिव सीजन शुरू होते ही फ्लाइट टिकट्स की डिमांड भी काफी तेज़ हो जाती है। ऐसे में कई एयरलाइन्स अपने टिकट्स के दाम भी बढ़ा देते हैं। क्योंकि जैसे ही इनकी डिमांड बढ़ती है वैसे ही इनकी कीमत में भी बढ़ोतरी होने लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आपको इनकी बढ़ी कीमत का कोई भी असर नहीं पड़ेगा और आप आसानी से कम कीमतों में फ्लाइट टिकट्स बुक करवा लेंगें। आइये जानते हैं कैसे।

जब आप फ्लाइट टिकट बुक करवाते हैं तो आप इसका दाम और समय अपने हिसाब से बार बार देखते हैं। कई लोग तो विंडो सीट के एक्स्ट्रा पैसे चैक करने के लिए भी बार-बार टिकट की कीमत और समय व अविलबिल्टी चेक करते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि बार बार इसको चेक करने से इसकी कीमत डिमांड के हिसाब से बढ़ने लगतीं हैं। ऐसे में जब आपको पक्का हो जाये तभी भी आप फ्लाइट की टिकट बुक करें।

वहीँ आपको बता दें कि जब आप फ्लाइट की टिकट बुक करें तो ब्राउजर incognito mode में ही इसे सर्च करें। दरअसल नॉर्मल ब्राउजर पर सर्च करने पर ये अक्सर आपको आपकी सर्च हिस्ट्री के हिसाब से महंगी टिकट दिखाने लगता है। बुकिंग से पहले आप skyscanner.com जैसी साइट्स पर फ्लाइट टिकट्स की तुलना कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाये कि कौन सी एयरलाइन्स और फ्लाइट आपको सस्ती टिकट ऑफर कर रही है। इसके बाद ही आप टिकट बुक करवाएं।

वहीँ आपको बता दें कि अगर आपको किसी ख़ास दिन की ही फ्लाइट बुक नहीं करनी है और ये आगे पीछे किया जा सकता हो तो ये और भी सही रहेगा। क्योंकि वीकेंड्स पर अक्सर टिकट महंगी ही मिलती है। और बाकि दिनों पर ये सस्ती होती है तो कोशिश करिये कि आप वीकेंड पर टिकट न लें और बीच के दिन जैसे मंगलवार, बुधवार, गुरुवार यानि हफ्ते के बीच के दिनों में फ्लाइट टिकट्स बुक करें। ऐसे में आपको सस्ती फ्लाइट टिकट मिल जातीं हैं। वहीँ आपको बता दें कि आप जिस भी दिन यात्रा कर रहे हों उसके 48 घंटे से 24 घंटे के बीच भी थोड़े सस्ते फ्लाइट टिकट आपको मिल सकते हैं।

अगर आपका प्लान लास्ट मोमेंट पर नहीं बना है तो आपको अपने टिकट कुछ दिन पहले से ही बुक करक्र रखने चाहिए। जिससे आपकी अच्छी खासी बचत हो सकती है।

वहीँ अगर आपकी यात्रा पूरी तरह से कन्फर्म है तो नॉन रिफंडेबल टिकट का ऑप्शन सेलेक्ट करें इसकेसाथ ही कुछ ऐड-ऑन्स को स्किप कर दीजिये जिससे आप आपनी फ्लाइट टिकट पर बचत आसानी से कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News