Chenab Rail Bridge Full Details: भारत में तैयार हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

Chenab Rail Bridge Full Details: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेल नेटवर्क का लगातार विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में जम्मू कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचा रेलवे पुल को तैयार कर दिया गया है।

Update: 2024-06-18 08:33 GMT

Chenab Rail Bridge (Photos - Social Media)

Chenab Rail Bridge Full Details: भारतीय रेलवे द्वारा अपनी यात्रियों के सुविधा के लिए लगातार विकास और विस्तार के काम किया जा रहे हैं। नई-नई ट्रेन शुरू करने के अलावा नए रेल मार्ग भी तैयार किया जा रहे हैं जिनके जरिए आसानी से लोग एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे। रेलवे वैसे भी भारत में आवागमन का सबसे बड़ा नेटवर्क है और अधिकतर लोग एक जगह से दूसरी जगह भी यात्रा के लिए इसी का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी आ गई है। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में चेनाब नदी पर बना चिनाब रेल ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। उत्तरी रेलवे ने जानकारी दी है कि चेनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल से ट्रेन यात्रा जल्द ही शुरू होगी। रामबन जिले के संगलदान और रियासी के बीच बने चिनाब रेल ब्रिज का 16 जून को निरीक्षण किया गया था।

लगा है 30 हजार मीट्रिक टन स्टील (Chenab Rail Bridge Full Details Hindi)

30,000 मीट्रिक टन स्टील का किया गया है पुल बनाने में। इस्तेमाल 2003 में भारत सरकार ने सभी मौसम में कश्मीर घाटी को देश के दूसरे हिस्सों से जोड़ने के लिए चिनाब ब्रिज बनाने का फैसला लिया। जम्मू-कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब नदी से लगभग 359 मीटर ऊपर बना है। चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है।

Chenab Rail Bridge 

शानदार है डिजाइन (Chenab Rail Bridge Design)

इस पुल में एक शानदार स्टील आर्च डिज़ाइन है, जिसकी कुल लंबाई 1,315 मीटर (4,314 फीट) है। इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ की लागत से किया गया है।

Chenab Rail Bridge 

बेहद खास है यह पुल (Chenab Rail Bridge Importance)

यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति का सामना कर सकता है। इस ब्रिज का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया गया है। जम्मू और कश्मीर में चेनाब नदी के ऊपर बना चेनाब रेल ब्रिज, एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है और इस आर्च की लंबाई 467 मीटर (1,532 फीट) है। यह एक सिंगल-ट्रैक रेलवे लाइन है, जो कश्मीर घाटी को बाकी भारतीय रेलवे नेटवर्क से जोड़ती है।

Tags:    

Similar News