Children Traffic Park: चिल्ड्रेन ट्रैफिक पार्क में बच्चे चलाएंगे गाड़ी, कटेगा चालान भी

Children Traffic Park Details: यातायात नियमों का पालन न करने और जानकारी के अभाव के कारण अक्सर होते है। इसी से बचने के लिए छोटी उम्र से बच्चों को कुछ अच्छा सिखाने के प्रयास किया जा रहै है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-03 03:30 GMT

Prayagraj Famous Children Park (Pic Credit-Social Media)

Children Traffic Park Details:उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में बच्चों के लिए एक खास पार्क खोला गया है। जो बच्चों के लिए खुले दूसरे पार्क से काभी अलग है। इस पार्क की खसियत जरा हटकर है। यहां पर बच्चों को झूले और आउटडोर एक्टीविटिज के साथ कुछ अलग करने और सिखने का मौका मिलता है। वर्तमान समय में बच्चे घर से बाहर जल्दी निकलते है। कारण है उनके हाथों में समय से पहले टेक्नोलॉजी का मिल जाना जिसके कई नुकसान है, हालांकि फायदा भी है जो कुछ ही बच्चे उठा पाते है। चलिए हम आपको प्रयागराज में खुले ये नए और खास पार्क के बारे में बताते है।

ट्रैफिक के नियम सिखाने वाला पार्क

प्रयागराज के विवेक विहार कॉलोनी में पार्क का एक नया रूप देखने को मिलता है। जहां पर बच्चों के लिए गेम से हटकर ट्रैफक के नियमों के अनुसार गाड़ी चलाने की प्रैक्टिस करवाई जाती है। ये गाड़ियं भी इनके उम्र के अनुसार होती है। जिसे बच्चे मजे से चलाते हुए ट्रैफिक के सभी नियमों को सिख सकते है।

लोकेशन - हीरा हलवाई चौराहा, विवेक विहार कॉलोनी, सिविल लाइन्स, प्रयागराज



इस उद्देश्य से खोला गया है पार्क

यातायात नियमों का पालन न करने और जानकारी के अभाव के कारण अक्सर दुर्घटनाएं होने के साथ-साथ वाहनों का चालान भी होता है। इस पार्क में आने वाले पर्यटकों को यातायात नियमों, सिग्नलों और रोशनी, जेब्रा क्रॉसिंग के महत्व और विभिन्न यातायात संकेतों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा किया गया था। “राज्य में अपनी तरह का पहला हाई-टेक ट्रैफिक पार्क लगभग ₹ 1 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। ट्रैफिक पार्क में लगभग 30 बच्चों के बैठने की व्यवस्था की गई है और बच्चों को यातायात नियमों और यातायात संकेतों आदि के बारे में सिखाया जाता है।



पार्क में आने वाले बच्चों को यातायात नियमों पर एक कार्टून फिल्म भी दिखाई जाती है।" पार्क में एक सिम्युलेटर टॉय कार का एक प्रोटोटाइप भी उपलब्ध कराया गया है। इसका उपयोग युवाओं को यातायात नियमों का पालन करने के अलावा दोपहिया और चार पहिया वाहन चलाना सिखाने के लिए किया जा रहा है।

इस प्रकार है प्रवेश कीमत

प्रवेश शुल्क वयस्कों के लिए 10/- और बच्चों के लिए 5/- फ़िर 200/- गोकार्ट 2 राउंड के गेमिंग ज़ोन के लिए 150/- प्रति गेम आधे घंटे के लिए और फ़ूड कोर्ट का जो भी ऑर्डर करें वह अलग से चार्ज लगेगा।



पार्क में ये भी है सुविधाएं

ट्रैफिक पार्क में ट्रेनिंग सेंटर की सुविधा है। पार्क को पांच खंडों में बांटा गया है। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए प्रैक्टिकल टेस्ट के लिए ट्रैक तैयार किया गया है। उस ट्रैक पर एक कार रखी गई है, जिसका उपयोग बच्चों को ड्राइविंग का प्रशिक्षण देने में किया जाता है। इसके साथ ही एक ऑडिटोरियम, एक कैफेटेरिया, फ्लाईओवर, पुल, बस स्टॉप, सब-वे, ट्रैफिक सिग्नल आदि के मॉडल भी बनाए गए हैं।

Tags:    

Similar News