Chinmaya Tapovan In Himachal: बहुत खूबसूरत है चिन्मय तपोवन, हिमाचल की हसीन वादियों में है मौजूद

Chinmaya Tapovan In Himachal : चिन्मय तपोवन एक ऐसी जगह है। जिसकी खूबसूरती में विराट कोहली भी खो गए थे चलिए इस जगह के बारे में जानते हैं।

Update:2024-05-31 12:27 IST

Chinmaya Tapovan In Himachal (Photos - Social Media)

Chinmaya Tapovan In Himachal : सिद्धबाड़ी में स्थित, जिसे सिद्धों का निवास माना जाता है, कांगड़ा घाटी में धौलाधार पर्वतमाला की तलहटी में चिन्मय तपोवन स्वामी चिन्मयानंद द्वारा स्थापित एक आश्रम है जो गीता के बारे में शिक्षा देता है। यह बिंदु सरस के तट पर स्थित है, जहाँ से बर्फ से ढकी धौलाधार पर्वतमाला, घने देवदार के जंगल और छोटी-छोटी नदियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। परिसर में एक राम मंदिर, हनुमान की 9 मीटर ऊँची प्रतिमा, सत्संग हॉल, एक ध्यान कक्ष, एक स्कूल और एक स्वास्थ्य और मनोरंजन केंद्र है। आश्रम के भीतर 100 कमरे हैं जिनमें 300 लोग रह सकते हैं और एक आध्यात्मिक किताबों की दुकान और चिकित्सा औषधालय है।

ऐसा है इतिहास (History)

यह 1977 का वर्ष था जब स्वामी चिन्मयानंद भूमि के बंजर टुकड़े पर आए थे। ठीक उसी समय, वह अपने अंतर्ज्ञान में जानता था कि यह स्थान पवित्र स्पंदनों के माध्यम से बहने वाला एक पवित्र स्थान था। यह तब था, जब उन्होंने आश्रम के साथ-साथ चिन्मय तपोवन ट्रस्ट की स्थापना की, जो इस ट्रस्ट के प्रबंधन के अंतर्गत आता है। उसके बाद, 1981 में कुछ समय बाद, स्वामी चिन्मयानंद ने हिंदी भाषा में दो साल का गहन वेदांत पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए सफलतापूर्वक एक वेदांत संस्थान की स्थापना की, जो अंग्रेजी भाषा में पेश किए जा रहे पाठ्यक्रम के समान था। और आज, आश्रम में वयस्कों और युवाओं दोनों के लिए आध्यात्मिक शिविरों की पेशकश की जाती है।

Chinmaya Tapovan In Himachal


प्रमुख आकर्षण (Major Attractions)

संदीपनी एचआईएम का परिसर (Sandipani HIM Campus)

परिसर परिसर के भीतर स्थापित है और इसमें भगवान शिव की एक शानदार और विशाल प्रतिमा है। एक बार जब आप सुंदर आधार में होंगे तो आप स्वाभाविक रूप से आनंद महसूस करेंगे। यह आश्चर्यजनक रूप से विशाल है और काफी सुंदर भी है, और यहां मौजूद शिवलिंग मीलों दूर से दिखाई देता है।

एक विशेष किताबों की दुकान (Book Store)

आध्यात्मिक पुस्तक प्रेमियों के लिए यह एक ज़रूरी स्टोर है! हाँ, इस परिसर में कई आध्यात्मिक पुस्तक भंडार हैं जहाँ आप अपनी आध्यात्मिक आवश्यकताओं के अनुरूप कई पुस्तकें खरीद सकते हैं। उनमें से कुछ किसी व्यक्ति के लिए वास्तविक आंखें खोलने वाले हो सकते हैं।

ध्यान - चिन्मय तपोवन में कांगड़ा, आप योगियों और गुरुओं की ईश्वरीय कृपा के तहत ध्यान करने और अपनी आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं।

योग - जब आप सुंदर सिधबारी क्षेत्र की खोज कर रहे हों, तो आप कुछ समय के लिए आश्रम में बैठ सकते हैं और योग का अभ्यास कर सकते हैं या आश्रम के गुरुओं से विभिन्न आसन सीख सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपको अपने भविष्य के लिए वास्तव में कुछ उत्पादक अवसर बनाने में मदद करेगा।

Chinmaya Tapovan In Himachal


चिन्मय तपोवन कैसे पहुँचे (How To Reach Chinmaya Tapovan)

चिन्मय तपोवन एक आश्रम है जिसकी स्थापना बालकृष्णन मेनन ने की थी हिमाचल प्रदेश. वह एक पत्रकार थे, जिन्होंने स्वामी शिवानंद जैसे कई आध्यात्मिक गुरुओं से मुलाकात की थी। कहा जाता है कि उनसे मिलने के बाद उन्होंने जीवन के अर्थ की खोज शुरू की और ऐसा करते-करते और समय के साथ-साथ उन्होंने अपनी जीवन यात्रा के साथ-साथ विभिन्न ट्रस्ट भी स्थापित करना शुरू कर दिया।

उनमें से एक चिन्मय तपोवन है, जिसका नाम बाला कृष्णन मेनन के गुरु स्वामी तपोवन के नाम पर रखा गया है। इस जगह का समग्र वातावरण यहां आने वाले व्यक्ति को शांति और शांति के अलावा कुछ नहीं देता है। चिन्मय तपोवन दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता से 471, 1,851, 2,642, 1,987 किमी की दूरी पर स्थित है। आप हवाई, रेल और सड़क मार्गों से चिन्मय तपोवन पहुँच सकते हैं। 

Tags:    

Similar News