Chitrakoot Famous Mandir: भारत में पहाड़ों पर यहां विराजमान है चमत्कारी हनुमान मंदिर

Chitrakoot Famous Temple: चित्रकूट का जिक्र वाल्मिकी के रामायण में आपको मिलता है। यह जगह रामायण के कई किस्सों से जुड़ा हुआ है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-06 11:45 GMT

Chitrakoot Famous Temple (Pic Credit-Social Media)

Chitrakoot Famous Hanuman Mandir: चित्रकूट एक पवित्र स्थान है, जो अपने प्राकृतिक दृश्यों और आध्यात्मिक उन्नयन दोनों के लिए प्रसिद्ध है और इसकी अपनी अलग पहचान है। श्री वाल्मिकी ने अपने ग्रंथ श्री रामायणम में इस स्थान की सुंदरता और पवित्रता के बारे में बात की थी। इस स्थान और इस क्षेत्र में रहने वाले संतों के बारे में व्यापक वर्णन है। चित्रकूट में हनुमान जी का एक विशाल और भव्य मंदिर है। यहां की पहाड़ी पर हनुमान जी विराजमान है। यह भारत का पहला ऐसा मंदिर है, जहां पहाड़ों पर हनुमान जी का मंदिर स्थित है।

मन्दिर के नाम के पीछे ये है कारण

हनुमान धारा मंदिर स्थान पर्वतमाला के मध्यभाग में स्थित है। पहाड़ के सहारे हनुमानजी की एक विशाल मूर्ति के ठीक सिर पर दो जल के कुंड हैं, जो हमेशा जल से भरे रहते हैं और उनमें से निरंतर पानी बहता रहता है। पहाड़ी के शिखर पर स्थित हनुमान धारा में हनुमान की एक विशाल मूर्ति है। मूर्ति के सामने तालाब में झरने से पानी गिरता है। इस धारा का जल हनुमानजी को स्पर्श करता हुआ बहता है। इसीलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं। यहां 12 महीनें भक्तों का आना जाना लगता रहता है।



चित्रकूट में यहां है हनुमान धारा

चित्रकूट में पवित्र स्थान में रामघाट एक और पवित्र स्थान है, जिसे श्री हनुमान धारा कहा जाता है। जो श्री हनुमान से जुड़ा हुआ है। यह स्थान रामघाट से लगभग चार किलोमीटर पूर्व में पर्वत शिखर पर स्थित है। पहाड़ में कहीं से निकलने वाली ठंडी और साफ पानी की एक धारा हनुमान जी के पूंछ से छूते हुए बहती है, जो प्राकृतिक रूप से बनती है। श्री हनुमान का विग्रह प्राकृतिक रूप से बनी गुफा में है। जलधारा की सबसे अच्छी बात यह है कि यह गुफा से दस फीट नीचे कुंत में गिरकर लुप्त हो जाती है।



मंदिर से जुड़ा है रामायण का किस्सा

हनुमान धारा चित्रकूट के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि जब हनुमान जी ने अपनी जली हुई पूँछ से लंका को जला दिया था। तब वे अपनी जली हुई पूँछ को बुझाने के लिए इसी स्थान पर आये थे। यह एक पहाड़ पर स्थित है जहां लोगों को हनुमान धारा तक पहुंचने के लिए 360 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। अब पहाड़ की चोटी तक पहुंचने के लिए रोपवे उपलब्ध है।



यहां राम के गुणगान पर दिखती है अजब लीला

ऐसा कहा जाता है कि जहां पर भी श्री राम की महिमा गाई जाती है, श्री हनुमान अपनी आँखों में अनंत आँसू लेकर उपस्थित होते हैं। चित्रकूट एक ऐसा स्थान है जहां कई संत और साधु हमेशा श्री राम की महिमा का वर्णन करते हैं। इस प्रकार श्री हनुमान जी चित्रकूट में भ्रमण करने आये थे। जब भी यहां श्री राम कथा होती है और जब श्री हनुमान द्वारा लंका जलाने का दृश्य सुनाया जाता है, तो श्री हनुमान की पूंछ में सनसनी हो जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर निवास करने वाले श्री हनुमान की पूंछ पर प्राकृतिक रूप से ठंडी धारा गिरती है।



मन्दिर तक पहुंचने के है दो रास्ते

यहां आने पर आपको तुरंत भगवान हनुमान की दिव्य उपस्थिति का एहसास होता है और यहां का वातावरण इतना ठंडा और शांतिपूर्ण है कि कोई भी वास्तव में अपने भीतर और भगवान से जुड़ सकता है। यहां दो तरह से जाया जा सकता है या तो रोपवे से या फिर सीढ़ियों से।



इस प्राचीन स्थान का अपना शांत सौंदर्य और धार्मिक महत्व है। आप सीढ़ियाँ या रोपवे ले सकते हैं जिसकी लागत प्रति व्यक्ति लगभग 150/- रुपये है। पंडितों की यहां व्यवस्थित लूटपाट की योजना होती है और वे हर पड़ाव पर पर्यटकों को दान देने के लिए मजबूर करते हैं। रामायण काल की प्राकृतिक व्यवस्था को प्राधिकरण ने परेशान कर दिया है और यह अब कमोबेश एक रोपवे पहाड़ी स्थान बनकर रह गया है।

Tags:    

Similar News