Lakes in Bhopal: झीलों के शहर भोपाल में है कितनी है लेक की संख्या

Top Lake In Bhopal: क्या आपको पता है झीलों के शहर भोपाल में कुल कितनी झीलें है? नहीं न चलिए हम बताते है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-06 14:57 GMT

Bhopal Famous Lake (Pic Credit-Social Media)

City of Lake in India: भोपाल की झीलें यहाँ के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक हैं। भोपाल की झीलों की सुंदरता और शांति को कोई भी अनदेखा नहीं कर सकता है। वास्तव में "झीलों के शहर" के नाम से मशहूर भोपाल झीलों की बेदाग सुंदरता के कारण पर्यटकों के बीच आकर्षण का स्थान माना जाता है। ये मनमोहक झीलें पर्यटकों को वाटर एक्टिविटी में शामिल होने और खूब सारी मौज-मस्ती करने का अवसर प्रदान करती हैं। जहाँ कुछ झीलें भोपाल को प्रकृति का उपहार हैं, वहीं कुछ को कृत्रिम रूप से यहां के राजा महाराजों द्वारा बनाया गया है।

भोपाल के प्रसिद्ध झील(Bhopal Famous Lake)

बड़ा तालाब (Upper Lake)

भोजताल (ऊपरी झील) के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण परमार राजा भोज ने मालवा के राजा के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान किया था। झील को ऊपरी झील या बड़ा तालाब झीलों के शहर के रूप में भोपाल का नाम स्थापित करने के लिए झील के एक कोने पर एक स्तंभ पर तलवार के साथ खड़े राजा भोज की एक विशाल प्रतिमा भी स्थापित की गई थी।



लोअर लेक (Lower Lake)

लोअर लेक (छोटा तालाब) भोपाल में एक झील है जो अपर लेक के साथ मिलकर भोज वेटलैंड बनाती है। 1794 में, झील का निर्माण शहर को सुंदर बनाने के लिए नवाब हयात मुहम्मद खान बहादुर के मंत्री छोटे खान द्वारा करवाया गया था। इस झील में अपर लेक से भूमिगत रिसाव होता है। दोनों झीलों को पुल पुख्ता नामक एक ओवर ब्रिज द्वारा अलग किया गया है।

शाहपुरा झील(Shahapura Lake)

शाहपुरा झील 1974-1975 के दौरान निर्मित एक मानव निर्मित जल निकाय है। 8.29 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली इस झील के पानी का स्रोत और मुख्य उपयोग आवासीय कॉलोनी के सीवेज के पानी की वर्षा, सिंचाई और मनोरंजन के लिए किया जाता है।

तीन सीढ़ी तालाब (Tin Sidhi Talab)

इस तालाब के बारे में बहुत कम ही लोग जानते है। इस तालाब के अंदर तीन तालाब आते है। पहला है मोतिया तालाब दूसरा नवाब सिद्दीकी हसन खान तालाब और तीसरा है मुंशी हुसैन खान तालाब यह तालाब भोपाल के राजशाही परिवार द्वारा बनाया गया है। यह तीनों तालाब की बनावट ऐसी है कि एक में यदि पानी ज्यादा होता है तो दूसरे तालाब में जाकर ओवर फ्लो कम होता है। 



मोतिया तालाब(Motiya Lake)

 मोतिया तालाब भारत की सबसे बड़ी मस्जिद, ताज-उल-मस्जिद के पास स्थित है और यह तालाब शाम/रात के समय मस्जिद की खूबसूरती को बढ़ाता है। शाहजहाँबाद में सबसे प्रसिद्ध मोतिया तालाब का निर्माण नवाब शाहजाह बेगम ने 1899 में ताज-उल-मस्जिद में नमाज़ अदा करने से पहले एक जगह के रूप में करवाया था। इसके एक तरफ ताज-उल-मस्जिद और दूसरी तरफ ताजमहल है।

जवाहर बाल उद्यान लेक (Jawahar Bal Udyan Lake)

जवाहर बाल उद्यान झील भी अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह चार इमली की पहाड़ी की चोटी के नीचे स्थित है और इसमें हनुमान मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर आदि जैसे कुछ महत्वपूर्ण मंदिर हैं। गणेश चतुर्थी और अन्य धार्मिक त्योहारों के अवसर पर यहाँ सांस्कृतिक गतिविधियाँ अभी भी होती हैं।

सारंगपानी झील (Sarangpani Lake)

सारंगपानी झील भेल क्षेत्र के मध्य में स्थित है। यह झील 100 साल से भी ज़्यादा पुरानी है। अपनी प्राचीनता के कारण पुराने गांव के निवासी इस क्षेत्र में रहते हैं और इस पानी का इस्तेमाल कृषि कार्यों के लिए करते हैं। इस झील में आज भी मछली पकड़ना होता है और अन्य धार्मिक उत्सव भी मनाए जाते हैं।

Tags:    

Similar News