Germany Travel Guide: विदेश यात्रा का बना रहे हैं प्लान, बेस्ट रहेगा जर्मनी, जानें यहां

Germany Travel Guide : अगर विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं कि जर्मनी एक बेहतरीन जगह है। अगर आप घूमने करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको यहां की जानकारी देते हैं।

Update: 2024-08-05 03:58 GMT

Germany Travel Guide (Photos - Social Media)

Germany Travel Guide : यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो यूरोप, मुख्य रूप से जर्मनी, आपके पसंदीदा स्थलों में से एक है। यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश न केवल अपने फीफा विश्व कप खिताबों के लिए बल्कि अपने पर्यटन उद्योग के लिए भी प्रसिद्ध है। जर्मनी में इतिहास, संस्कृति, मनोरंजन और प्राकृतिक सुंदरता का उत्कृष्ट मिश्रण है। कई स्थानों पर इन सभी पहलुओं का संग्रह निश्चित रूप से पर्यटकों को अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर देता है। लेकिन अब और नहीं। यदि आप जर्मनी संघीय गणराज्य के दौरे के लिए तैयार हैं, तो हमने जर्मनी में घूमने के लिए कुछ शानदार स्थानों की सूची बनाई है। ये आपके समय के लायक होंगे और आप कुछ भी नहीं चूकेंगे। जर्मनी में प्रतिष्ठित कोलोन कैथेड्रल से लेकर सुरम्य बवेरियन आल्प्स तक पर्यटन स्थलों के आकर्षण की खोज करें, जो इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का मिश्रण पेश करता है जो दुनिया भर के पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

जर्मनी में देखने लायक जगह (Place to Visit In Germany)

संग्रहालय द्वीप (Museum Island)

जर्मनी के पर्यटन स्थलों की सूची में शीर्ष स्थान संग्रहालय द्वीप है। स्प्री नदी और 400 मीटर लंबी नहर के बीच स्थित कुछ सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण संग्रहालय हैं। यदि आप अवशेषों और प्राचीन वस्तुओं के शौकीन हैं, तो यह स्थान आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। पुराने संग्रहालय मौके पर सभी संग्रहालयों में प्राथमिक है। 1830 में निर्मित, संग्रहालय ने शाही खजाने को प्रदर्शित किया। कुछ समय बाद संग्रहालय के पीछे की भूमि का उपयोग कला के लिए किया जाने लगा। पुराने संग्रहालय के बगल में बोडे संग्रहालय, नया संग्रहालय और राष्ट्रीय गैलरी हैं। ये सभी 1843 से 1904 के बीच बनाए गए थे और इनमें उत्साहित करने के लिए प्राचीन वस्तुओं का एक विस्तृत संग्रह है। सुनिश्चित करें कि आप उनके लिए पर्याप्त समय खाली करें क्योंकि वे एक दिन में नहीं देखे जा सकते।

पता: बोडेस्ट्रैस 1-3, 10117 बर्लिन

समय: 10 से 6 बजे

शुल्क: प्रति व्यक्ति 1400 आईएनआर

Germany Travel Guide


ज़ुगस्पिट्ज़ मासिफ (Zugspitze Massif)

यदि आप सर्दियों में देश का दौरा कर रहे हैं, तो ज़ुगस्पिट्ज़ मासिफ जर्मनी के सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक है। समुद्र तल से 2,962 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शीर्ष पर्वतीय स्थान आगंतुकों को देश के परिदृश्य का एक अविश्वसनीय दृश्य प्रदान करता है। यहां जाने के लिए आप ट्रेन, केबल कार या दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप यहां हों, तो आपको निश्चित रूप से अपने परिवार या साथी के साथ एक ऐसे रेस्तरां में भोजन करना चाहिए जो आपको स्वाद के अलावा आश्चर्यजनक दृश्यों से रूबरू कराता है। पूरा होने पर, आप रहस्यमय दिखने वाली सुरंग से गुजर सकते हैं जो करीब 800 मीटर तक फैली हुई है। सुरंग की देखने वाली खिड़कियां अंदर प्रकाश का स्वागत करती हैं और चलते समय आपको बाहर देखने की अनुमति देती हैं। जब आप आराम करना चाहते हैं तो आप विभिन्न स्की रिसॉर्ट्स में जा सकते हैं।

पता: Garmisch-Partenkirchen शहर के दक्षिण में

शुल्क: 4600 INR प्रति व्यक्ति

रूगेन द्वीप (Rügen Island)

जर्मनी में कई द्वीप हैं, लेकिन रूगेन द्वीप सबसे बड़ा है। देश में सबसे बड़ा होने के नाते, इसमें रेतीले समुद्र तटों, पहाड़ियों, जंगलों और विविध परिदृश्यों से लेकर खूबसूरत लैगून तक लगभग सब कुछ है। जब आप यहां हों, तो सबसे पहले आपको जैसमुंड पेनिनसुला जाना है। यह प्रकृति और वन्य जीवन प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है-जसमुंड राष्ट्रीय उद्यान, जहाँ आप घनी और समृद्ध हरियाली पा सकते हैं। इसके अलावा, आप दुर्लभ सफेद पूंछ वाले बाज सहित उत्तम वन्य जीवन देखेंगे। यहां देखने का एक और उल्लेखनीय पहलू है स्टुब्निट्ज़ बीच के जंगल, जहां घने जंगल कोनिग्सस्टुहल पर समाप्त हो जाते हैं। अंत का चिन्ह एक चट्टान है जो 117 मीटर से नीचे समुद्र में गिरती है। अंत में, आप पुटबस नाम के पुराने रिसॉर्ट शहर की यात्रा कर सकते हैं।

पता: दक्षिणी बाल्टिक सागर तट पर, जर्मनी

शुल्क: मुक्त

Germany Travel Guide


लेक कॉन्स्टेंस (Lake Constance)

शांत जल राहत का एक सदाबहार स्रोत है, और लेक कॉन्स्टेंस इसका एक शाश्वत स्रोत है। जर्मन, स्विस और ऑस्ट्रियाई सीमाओं से जुड़ी आल्प्स की तलहटी पर आराम करते हुए, इसके तीन भाग हैं- ऊपरी झील, उर्फ ओबेर्सी, निचली झील, उर्फ अनटेर्सी और सेरहिन। स्थान साफ पानी से समृद्ध है जो प्रकाश को पूरी तरह से दर्शाता है, एक चमकदार रूप प्रदान करता है। इसके अलावा, यह तैराकी, नौकायन और धूप सेंकने के लिए आदर्श है। चारों ओर शांत वातावरण, आरामदायक जलवायु और भव्य दृश्य एक सुकून भरे मन को सुनिश्चित करते हैं। आप तटों की परिधि के चारों ओर साइकिल चला सकते हैं या आसपास के दाख की बारियां और बागों में ट्रेक कर सकते हैं। यदि आपके पास खर्च करने के लिए अधिक कैलोरी है, तो आप विश्वविद्यालय शहर, कॉन्स्टान्ज़ या द्वीप शहर लिंडौ की ओर जा सकते हैं।

पता: 78465 कोंस्टांज, बाडेन-वुर्टेमबर्ग जर्मनी

समय: 5: 30 से 10

रैहस्टाग बिल्डिंग (Reichstag Building)

रीचस्टैग बिल्डिंग जर्मनी में देखने के लिए शीर्ष चीजों में शुमार है, जो एक विशाल हवेली जैसा दिखता है। 1894 में एक आश्चर्यजनक नव-पुनर्जागरण शैली में निर्मित होने के बाद, 1933 में हवेली को जला दिया गया था। हालांकि, इसके पुनर्निर्माण ने देश के पुनर्मिलन के बाद दिन की रोशनी देखी। इसके पुनर्निर्माण के समय इसके केंद्रीय गुंबद में प्राथमिक परिवर्तन किया गया था। यह लकड़ी या धातु के बजाय कांच से बना था, जो इसकी प्राथमिक यूएसपी बन गया। आज, संरचना एक भयानक मील का पत्थर है जो आश्चर्यजनक शहर के दृश्य प्रदान करता है। इसके अलावा, आप छत पर बने रेस्तरां में भोजन करते हुए शाम को ऊपर से सूर्यास्त देख सकते हैं। भाषा बाधा के मामले में, आप अंग्रेजी निर्देशित पर्यटन ले सकते हैं।

पता: प्लाट्ज़ डेर रिपब्लिक 1, 11011, बर्लिन, जर्मनी

समय: सुबह 8 से शाम 6 बजे (1 नवंबर से 31 मार्च), सुबह 8 से रात 8 बजे (1 अप्रैल से 31 अक्टूबर)

शुल्क: प्रवेश निःशुल्क है, और पंजीकरण आवश्यक है।

कैस पहुंचे जर्मनी

Germany Travel Guide


हवाईजहाज से (By Flight)

जर्मनी यूरोप का एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र है, इसलिए यहाँ हवाई यातायात बहुत अधिक है और इसलिए यहाँ कई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। आप मुंबई , दिल्ली , चेन्नई , बैंगलोर आदि से जर्मनी के बर्लिन -टेगेल, म्यूनिख, हैम्बर्ग या फ्रैंकफर्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं । लुफ्थांसा जैसी जर्मन एयरलाइन्स और जेट एयरवेज और एयर इंडिया जैसी भारतीय एयरलाइन्स नियमित रूप से यहाँ से यहाँ के लिए उड़ानें संचालित करती हैं।

सड़क द्वारा (By Road)

आप किसी भी शेंगेन देश से जर्मनी में ड्राइव करके आ सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज़्यादा जाँच की ज़रूरत नहीं है। आप बिना किसी परेशानी के दूसरे यूरोपीय संघ के देशों से भी जर्मनी में ड्राइव करके आ सकते हैं। यूरोलाइन्स बसें फ्रांस , बेल्जियम , ऑस्ट्रिया , हंगरी , चेक गणराज्य , स्विटज़रलैंड , नीदरलैंड आदि जैसे गंतव्यों के बीच जर्मनी में चलती हैं।

Germany Travel Guide


रेल द्वारा (By Rail)

अगर आप जर्मनी में शहर के बीच घूमना चाहते हैं तो रेल यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है। यह हवाई जहाज़ों से सस्ता है और ग्रामीण इलाकों को देखने का एक बढ़िया तरीका भी है। डॉयचे बान/डीबी/जर्मन रेलवे ज़्यादातर ट्रेनें चलाता है और आप देश भर में चेक गणराज्य, डेनमार्क , पोलैंड , फ्रांस, ऑस्ट्रिया आदि जगहों पर भी जा सकते हैं। ICE या हाई स्पीड ट्रेनें भी चलती हैं।

Tags:    

Similar News