Dangerous Temple in India: इन मंदिरों में रात में जाना हो सकता है खतरनाक

Dangerous Temple in India: वैसे तो मंदिर और धार्मिक जगहों पर सदैव सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है। लेकिन कुछ ऐसे भी मंदिर है, जहां पर नकारात्मक ऊर्जा भी महसूस की जाती है..

Update: 2024-06-30 13:49 GMT

Do Not Visit In These Temples Late At Night (Pic Credit-Social Media)

Night Entry Prohibited In These Temples: भारत में मन्दिर और धार्मिक जगहों पर सदैव सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। लेकिन भारत में कुछ ऐसे मंदिर भी है, जहां पर दिन बीतने के बाद एक समय नकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। जिस कारण यहां पर भक्तों का प्रवेश वर्जित कर दिया जाता है। भारत के कुछ प्रसिद्ध मंदिर जैसे बनारस के काल भैरव, देवघर के वैद्यनाथ बाबा जैसे कई ऐसे मंदिर है। जहां देर रात के बाद श्रद्धालुओं को आने से मना कर दिया जाता है। उस समय मंदिर में कोई भी व्यक्ति उपस्थित नहीं रहता है। 

इन मंदिरों में रात में भक्तों का जाना है माना(Do not Visit Late At Night in these Temples)

1. काल भैरव मंदिर, वाराणसी:(Kaal Bhairav; Varanasi)

लोकेशन: मैदागिन, वाराणसी

- किंवदंती: काल भैरव, शिव का एक तीव्र अवतार के तौर पर जाना जाता है, जो वाराणसी के संरक्षक हैं। ऐसा माना जाता है कि आत्माएं अंधेरे के बाद मंदिर परिसर में गश्त करती हैं।



- रात में क्यों न जाएं:

भक्तों और स्थानीय लोगों का दावा है कि रात में मंदिर के चारों ओर घूमने से बेचैन आत्माओं का सामना हो सकता है, विशेष रूप से अंधेरी चांदनी रातों में, इसलिए रात के समय भक्तों का मंदिर जाना मना रहता हैं।

2. वेताल भद्रेश्वर मंदिर, महाराष्ट्र:(Vetal Bhadreshwar Mandir)

- किंवदंती: शिव और वेताल (मृतकों से जुड़ी आत्मा) को समर्पित, यह मंदिर अपने भयानक वातावरण के लिए जाना जाता है।

- रात में क्यों न जाएं: 



स्थानीय लोगों ने मंदिर के पास यहां पर सूर्यास्त के बाद डरावनी चीखें सुनने और भूतिया आकृतियाँ देखने की बात कही है, इन घटनाओं का श्रेय वेताल की आत्माओं को देते हैं। जिस कारण मंदिर परिसर के पास रात में जाना मना है।

3. चिदंबरम मंदिर, तमिलनाडु:(Chidambaram Mandir: Tamilnadu)

- किंवदंती: नटराज मंदिर चिदंबरम को थिल्लई नटराज मंदिर भी कहा जाता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में है।



- रात में क्यों न जाएँ:

मंदिर परिसर के भीतर कुछ क्षेत्रों में आत्माओं का वास माना जाता है, विशेष रूप से देव सभा के आसपास, जहाँ सबसे गुप्त अनुष्ठान किए जाते हैं। इसलिए मंदिर में रात में जाना सख्त मना है।

4. वैद्यनाथ मंदिर, देवघर, झारखंड:(Vaidynath Mandir: Deoghar)

- किंवदंती: बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, वैद्यनाथ का संबंध उपचार से है, लेकिन इसका एक गहरा पक्ष भी है जिसमें तांत्रिक अनुष्ठान शामिल हैं।



- रात में क्यों न जाएँ: 

ऐसा माना जाता है कि रात का समय मोक्ष चाहने वाली आत्माओं को आकर्षित करता है, और आकस्मिक आगंतुकों के लिए वातावरण बहुत तीव्र और आध्यात्मिक रूप से आवेशित माना जाता है। इसलिए रात्रि में यहां जाना सख्त मना किया जाता है।

5. तारापीठ, पश्चिम बंगाल में शिव मंदिर:(Tarapith, West Bengal)

- किंवदंती: तारापीठ तांत्रिक साधनाओं और शिव के साथ-साथ उग्र देवी तारा, काली के एक रूप की पूजा के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र माना जाता है।



- रात में क्यों न जाएँ: 

मंदिर से सटे श्मशान घाट तांत्रिक अनुष्ठानों के लिए सक्रिय स्थल रहते हैं और कहा जाता है कि यहाँ अक्सर आत्माएँ और अन्य अलौकिक संस्थाएँ आती हैं। इसलिए मंदिर के परिसर में रात में जाने से यहां बचना चाहिए।

Tags:    

Similar News