Unexplored Place Near Darjeeling: दार्जिलिंग में यहां उठाए पहाड़ी गतिविधियों का लुत्फ

Darjeeling Offbeat Place: दार्जिलिंग में भी अब लोगों की भीड़ दिखने लगी है। जिसके लिए हम आपके घूमने की लिस्ट में एक अनएक्सप्लोर जगह की डिटेल्स लेकर आए है।

Update: 2024-04-22 10:45 GMT

Tourist Place in India(Pic Credit Social Media)

Hidden Off Beat Place in Darjeeling: दार्जिलिंग बर्फ की चोटियों की भव्यता से जीवंत हैं। जहां हरी पहाड़ियों की शांति, राजसी हिमालय की लुभावनी सुंदरता का देखने को मिलती है। दार्जिलिंग दुनिया के सबसे शानदार पहाड़ी रिसॉर्ट्स में से एक है। यह स्वर्गीय स्थान पेड़- पौधों के हरे रंग से घिरा हुआ है। दार्जिलिंग आज हजारों लोगों के भीड़ वाली हलचल से इत्मीनान से प्रकृति के गोद में राहत पाने के लिए आकर्षित करता है। यात्री - चाहे पर्यटक हो या ट्रेकर, पक्षी विज्ञानी हो या फोटोग्राफर, वनस्पतिशास्त्री हो या कलाकार - दार्जिलिंग में एक ऐसा अनुभव पाते है जो कभी भी पूरी तरह से व्याख्यान नहीं किया जा सकता है। जो यहा आने वालों के स्मृति में हमेशा के लिए अंकित रहेगा। दार्जिलिंग में भी अब लोगों की भीड़ दिखने लगी है। जिसके लिए हम आपके घूमने की लिस्ट में एक अनएक्सप्लोरड जगह की डिटेल्स लेकर आए है।

दार्जिंलिंग में ये जगह है खास

दार्जिंलिंग में एक जगह है श्रीखोला, जिसे सिरिकोला के नाम से भी जाना जाता है। दार्जिलिंग जिले में 6,900 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर सुंदर पहाड़ी गांव है। सदक्फू और फालुत से ट्रैकिंग के रास्ते हैं जो श्रीखोला से होते हुए मानेभंजन तक आते हैं। आप दार्जिलिंग या एनजेपी/सिलीगुड़ी से सड़क मार्ग से भी श्रीखोला जा सकते हैं। संदकफू से गुरदुम होते हुए श्रीखोला तक ट्रेक मार्ग 16 किमी है।


घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

मार्च से जून और सितंबर से नवंबर तक है। इन महीनों के दौरान, साफ आसमान, गर्म दिन और ठंडी रातों के साथ मौसम सुहावना होता है। यह इसे ट्रैकिंग, मछली पकड़ने और रिवर राफ्टिंग जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए आदर्श समय बनाता है। बारिश के समय गलती से भी यहां नहीं जाइएगा।



ऐसे पहुंच सकते है श्रीखोला

श्रीखोला का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है , जो लगभग 92 किमी दूर स्थित है। रेलवे स्टेशन से, पर्यटक श्रीखोला पहुँचने के लिए टैक्सी या साझा कैब ले सकते हैं। श्रीखोला सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आसपास के कस्बों और शहरों से कार या टैक्सी द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।



कम संसाधनों में प्रकृति के पास मिलेगा सुकून

श्रीखोला दार्जिलिंग जिले का एक अनोखा छोटा सा गाँव है। वहां सदाक्फू और फलुतारेसे ट्रैकिंग रूट श्रीखोला से होते हुए मनेभंजन की ओर जाते हैं। यह गाँव हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है और श्रीखोला नदी के तट पर स्थित है । श्रीखोला अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है और शहरी जीवन की अराजकता से बचने इच्छुक लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।बाहरी गतिविधियों के अलावा, श्रीखोला अपनी विविध संस्कृति और परंपराओं के लिए भी जाना जाता है। स्थानीय समुदाय मुख्य रूप से लेप्चा और भूटिया जनजातियों से बने हैं, और आगंतुक स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करके उनके अद्वितीय रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में जान सकते हैं।

यह स्थान दार्जिलिंग क्षेत्र के सबसे अनोखे स्थानों में से एक है और पैदल यात्रियों और अनोखे प्रेमियों को जोड़े के साथ इस स्थान पर जाने की सलाह दी जाती है।

Tags:    

Similar News