Delhi Famous Ram Mandir: दिल्ली का फेमस राम मंदिर, खूबसूरती देख आप भी रह जायेंगे हैरान

Ram Mandir In Delhi: अयोध्या में राम जन्मभूमि पर राम जी के लिए एक भव्य मंदिर बनाया गया है, लेकिन आपको पता है, अयोध्या के अतिरिक्त मशहूर आर्किटेक्चर सोमपुरा ने राम जी के लिए एक और भव्य मंदिर का निर्माण किया है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-19 04:00 GMT

Delhi Famous Ram Mandir (Pic Credit-Social Media)

Famous Ram Mandir in Delhi: राम हिंदुओं के प्रसिद्ध देवता हैं। हिंदुओं के कई देवी-देवता हैं जिनमें से राम भी एक हैं। उनकी पूजा के लिए दिल्ली में एक मंदिर बना हुआ है। दुनिया भर के लाखों हिंदू विष्णु के अवतार श्री राम (जिन्हें श्री राम भी कहा जाता है) के जन्मस्थान को चिह्नित करने के लिए अयोध्या में मंदिर के निर्माण की प्रतीक्षा कर रहे थे। जिन्हें हजारों वर्षों से भक्तों द्वारा प्यार और पूजा किया जाता रहा है। लेकिन इसके अतिरिक्त एक और जगह खूबसूरत, भव्य राम मंदिर बनाया गया है। हम बात कर रहे है, दिल्ली के प्रसिद्ध राम मंदिर की। जो अशोक विहार मेट्रो से बहुत नजदीक है।

लोकेशन: अशोक विहार फेज़ 1 रोड, जे ब्लॉक, पुलिस कॉलोनी, दिल्ली

समय: सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक।



ये है दिल्ली राम मंदिर की खासियत

दिल्ली में स्थित मंदिर का डिज़ाइन 1988 में गुजरात के अहमदाबाद के सोमपुरा परिवार द्वारा तैयार किया गया था ।जो आधुनिक सोमनाथ मंदिर के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है। यह निश्चित रूप से भारत और समय में एक शानदार मील का पत्थर होगा। यह 16वीं शताब्दी में था कि मुगल आक्रमणकारी बाबर के एक सेनापति ने उस स्थान पर मौजूद ऐतिहासिक राम मंदिर को ध्वस्त कर दिया था और उस पर एक मस्जिद का निर्माण किया था - एक बर्बरता जिसे इतिहास में अनगिनत बार दोहराया गया है।



 अन्य पूर्व-अब्राहमिक धर्मों के अनुयायियों के विपरीत, जो परिवर्तित हो गए या नष्ट हो गए, हिंदू आज तक अपने धर्म, परंपराओं और संस्कृति को संरक्षित करने में सफल रहे हैं। वे ऐसा करने में कैसे कामयाब रहे, इसका विवरण कई आधुनिक इतिहासकारों द्वारा उजागर किया जा रहा है

मंदिर की वास्तुकला नगर शैली के अनुरूप

बहुत से लोग नहीं जानते कि वही सोमपुरा परिवार जिसने अयोध्या में बहुप्रतीक्षित मंदिर का निर्माण कराया था, उसने दिल्ली में उस मंदिर की लगभग प्रतिकृति तैयार की है।यह मेरे लिए एक रहस्य है कि इस मंदिर को शायद ही कोई मीडिया कवरेज मिला है। दिल्ली में राम के कई मंदिर हैं, लेकिन ये भव्य है। नागर शैली की वास्तुकला में मंदिर के डिजाइन को अशोक विहार में तीन शिखरों (100 फीट की ऊंचाई वाला केंद्रीय शिखर), महापीठ, मंदोदरा और विभिन्न अलंकरणों के साथ अनुमोदित किया गया था। कारीगरों को राजस्थान और गुजरात से लाया गया था। निर्माण कार्य जोर-शोर से शुरू कर काम पूरा किया गया था। सफेद रंग की चमचमाती दीवारें इस मंदिर को और भी ज्यादा आकर्षित बनाती हैं। इस भव्य मंदिर का निर्माण साल 2021 में किया गया था।



भारत के मंदिर केवल पूजा स्थल नहीं हैं; वे देश की समृद्ध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत के जीवित प्रमाण हैं। यहां उल्लिखित मंदिर भारतीय इतिहास के कालखंडों की कलात्मक और आध्यात्मिक उपलब्धियों की एक अनूठी झलक पेश करता है। वे निश्चित रूप से दिव्य शिल्प कौशल का प्रदर्शन करते हैं।



Tags:    

Similar News