लोगों का दिल जीत लेता है धनबाद का बिरसा मुंडा पार्क, यहां देखें मनमोहक चीजें

Dhanbad Famous Birsa Munda Park : धनबाद में अगर आप किसी खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं। जहां आप दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता सके तो आपके यहां के बिरसा मुंडा पार्क जाना चाहिए।

Update: 2024-09-02 12:11 GMT

Dhanbad Famous Birsa Munda Park (Photos - Social Media)

Dhanbad Famous Birsa Munda Park : धनबाद भारत के झारखंड में स्थित एक शहर है जो कोयले की खानों के लिये मशहूर है। यह शहर भारत में कोयला व खनन में सबसे अमीर है। पुर्व में यह मानभुम जिला के अधीन था। यहां कई ख्याति प्राप्त औद्योगिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और अन्य संस्थान हैं। यह नगर कोयला खनन के क्षेत्र में भारत में सबसे प्रसिद्ध है। धनबाद झारखंड का प्रसिद्ध शहर है और यहां पर पार्क के नाम पर एक जगह है और वह है बिरसा मुंडा पार्क। सभी आयु वर्ग के लोगों के बीच यह एक आकर्षक स्थल है। प्रकृति के सानिध्य में समय बिताने के लिए ये एक बेहतरीन जगह है। इस पार्क की सुविधा और यहां की खूबसूरती लोगों को आने के लिए प्रेरित करती है।

बिरसा मुंडा पार्क (Birsa Munda Park)

बिरसा मुंडा पार्क धनबाद में एकमात्र पार्क है और इसे आकर्षक जगहों के बीच गिना जाता है जो सभी आयु समूहों के लोगों को आकर्षित करता है। यह नवंबर 200 9 में खोला गया था। बिर्सा मुंडा पार्क का विकास विभिन्न योजनाओं अर्थात एमजीएनआरजीए, आरएसवीवाई, पर्यटन विभाग, एसजीएसवाई, आदि के परिणामस्वरूप हुआ था। इसने न केवल इस जगह की वृद्धि प्रदान की है बल्कि इसके लिए रोजगार भी बना दिया है। मनोरंजक सुविधाओं के साथ लोगों को

Dhanbad Famous Birsa Munda Park 


21 एकड़ में फैला है बिरसा मुंडा पार्क (Birsa Munda Park is Spread Over 21 Acres)

यह पार्क 21 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें हरी भरी घास, खूबसूरत पेड़ पौधे और विभिन्न प्रकार के बाग मौजूद है जो यहां की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। यहां का शांत वातावरण, ताजी हवा किसी के भी दिल को सुकून पहुंचा सकती है।

बच्चों के लिए एक हॉलिडे डेस्टिनेशन है बिरसा मुंडा पार्क (Birsa Munda Park is a Holiday Destination For Children)

इस पार्क में बच्चों के लिए खूबसूरत झूले भी लगे हुए हैं। यहां खिलौना ट्रेन है जो बच्चों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यहां एक हॉलिडे डेस्टिनेशन दिया जहां परिवार के साथ समय बिताया जा सकता है।

Dhanbad Famous Birsa Munda Park 


खाने पीने की उचित व्यवस्था (Eating & Drinking Arrangement)

बिरसा मुंडा पार्क में खाने पीने की भी उचित व्यवस्था है। यहां कैंटीन बना हुआ है जहां स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लिया जा सकता है। अगर आपके परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाना है तो यह बेहतरीन जगह है। कई लोगों को यहां अच्छा समय बिताए हुए देखा जाता है।

पार्क का समय और प्रवेश टिकट (Park Timings And Entry Tickets)

पार्क का समय और प्रभार-

6 बजे से 8 बजे (सभी दिनों पर प्रवेश मुक्त)

9 बजे से शाम 7 बजे

Dhanbad Famous Birsa Munda Park 


प्रवेश टिकट (Entry Ticket)

सोमवार से शुक्रवार (Monday To Friday)

बच्चों (5 वर्ष से कम आयु) – निशुल्क

बच्चों (5 साल से 12 साल तक) – रुपये 5

वयस्क (12 वर्ष से ऊपर) – 15 रुपये

Dhanbad Famous Birsa Munda Park 

शनिवार रविवार  (Saturday Sunday)

बच्चों (5 वर्ष से कम आयु) – निशुल्क

बच्चों (5 साल से 12 साल तक) – 10 रुपये

वयस्क (12 वर्ष से ऊपर) – 20 रुपये

Tags:    

Similar News