Lucknow Famous Kabab: लखनऊ की इन जगहों पर लें कबाब का आनंद, बहुत लाजवाब है स्वाद

Lucknow Famous Kabab : लखनऊ उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है जिसे अपने नवाबी अंदाज के लिए पहचाना जाता है। चलिए आपको यहां के प्रसिद्ध कबाब के बारे में जानते हैं।

Update: 2024-07-28 06:31 GMT

Lucknow Famous Kabab (Photos - Social Media)

Lucknow Famous Kabab : लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, रामायण के नायक अयोध्या के रामचंद्र ने श्रीलंका पर विजय प्राप्त करने और जंगल में अपने निर्वासन की अवधि पूरी करने के बाद अपने समर्पित भाई लक्ष्मण को लखनऊ का क्षेत्र उपहार में दिया था। इसलिए, लोग कहते हैं कि लखनऊ का मूल नाम लक्ष्मणपुर था, जिसे लखनपुर या लक्ष्मणपुर के नाम से जाना जाता था लखनऊ का नवाबों से गहरा कनेक्शन रहा है। यहां के माहौल में आज भी नवाबी इतिहास की झलक देखने को मिलती है। यहां का रहन सहन, खान पान, बोली आज भी नवाबी अंदाज लिए हुए है।

टुंडे कबाबी (Tunde Kebab)

सबसे पहले तो बता दें कि समाचारों की रिपोर्टों के उलट, यह प्रसिद्ध आउटलेट आज भी खुला है। केवल एक चीज जो बदल गई है वो यह है कि यहाँ अब गोमांस के कबाब नहीं परोसे जा रहे है,और इसकी वजह है राज्य में अवैध बूचड़खानों पर प्रतिबंध । यहां जाने से पहले, जान लें कि टुंडे कबाबी का माहौल पूरी तरह से बुनियादी है। चिलचिलाती गर्मी और अपनी बारी के लिए चौक पर भयानक भीड़ के बीच भी आपको लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन एक बार जब कबाब आपके मुँह में घुलेगा, आपको ये सब जायज़ लगेगा ।

जरूर खाएं -  मटन गलौटी कबाब

और क्या चखें -  शीरमल, फ़िरनी

2 लोगों के लिए खर्च -  रु 400

लोकेशन - अकबरी गेट के पास, चौक

समय -  सुबह 11 बजे - रात 11:30 बजे तक

Tunde Kebab


दस्तरख्वान लालबाग (Dastarkhwan Lalbagh)

हजरतगंज में मौजूद दस्तारख्वान आउटलेट फिलहाल बंद है, इसलिए लखनऊ में चिकन खाने के लिए अगली सबसे अच्छी जगह है लालबाग में बना द मुगल्स दस्तारख्वान आउटलेट। इस रेस्टोरेंट की "फाइन डाइन" और फैन्सी डेकोरेशन देखकर ये न सोचें कि आपको यहां असली मुग़लई स्वाद वाला गोश्त नहीं मिलेगा। हज़रतगंज के दस्तरख्वान और इस आउटलेट में बस जगह और सजावट का ही फर्क है। कीमतें अभी भी वाजिब हैं और खाना उतना ही लज़ीज। यहाँ पर आपको शाकाहारी पकवान भी उतने ही स्वादिष्ट मिलेंगे जितने की नॉन-वेज।

जरूर खाएं -  हांडी चिकन

और क्या चखें -  शाही पनीर, चिकन तंदूरी

2 लोगों के लिए खर्च -  रु 800

लोकेशन -  29, बीएन रोड, रॉयल होटल क्रॉसिंग के पास, लालबाग

समय -  दोपहर 12:30 बजे से रात 10:30 बजे तक

Dastarkhwan Lalbagh


रहीम की निहारी (Rahim's Nihari)

जो लोग नहीं जानते, उनके लिए बता दें निहारी एक कमाल डिश है जो धीमी गति से पकाए गए भेड़ के मांस से बना होता है। गोश्त आपकी ज़ुबान पर आते ही घुल जाए इसलिए इसे रात भर पकाया जाता है। इस डिश को बनाने में रहीम होटल पूरे लखनऊ में माहिर है। इस जगह को देखकर पता लगता है कि कई जगह मशहूर होने के बावजूद भी अपनी गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं करती। रहीम होटल अभी भी चौक के कोने में एक छोटा-सा रेस्टोरेंट है जहां बैठने के लिए भी ज्यादा जगह नहीं है। लेकिन अगर आप ज़ायकेदार निहारी खाना चाहते हैं तो यहां का स्वाद आपको जगह की कमी महसूस नहीं होने देगा।

जरूर खाएं - मटन निहारी + कुलचा

और क्या खाएं -  पसंदा कबाब, पाया

2 लोगों के लिए खर्च -  रु 200

लोकेशन - अकबरी गेट, तुलसीदास मार्ग, चौक

समय -  सुबह 7:30 बजे - रात 12 बजे तक

Rahim's Nihari


वाहिद बिरयानी (Wahid Biryani)

टुंडे कबाबी के ठीक बगल में स्थित होने के बावजूद अभी भी बिज़नेस में होना अपने आप में एक प्रमाण है कि यह जगह वास्तव में कितनी अच्छी है। वाहिद ने हमेशा से ही भीड़भाड़ वाले लखनऊ में स्वाद के दिवानों के बीच एक खास जगह बना रखी है। इसका एक बड़ा कारण ये है कि यहां सिर्फ लखनवी बिरयानी ही नहीं बल्कि मुग़लई अंदाज़ में भी बिरयानी बनाई जाती है, जो आपको लखनऊ में ज्यादा जगह नहीं मिलती। ये दुकान भले ही दिखने में बड़ी आम-सी लगे, लेकिन मसालेदार चावल के बीच रसीले चिकन वाली बिरयानी का पहला निवाला लेते ही आपका दिल और ज़ुबान दोनों ही खुशी से झूम उठेंगे!

जरूर खाएं - चिकन बिरयानी

और क्या चखें - लखनवी बिरयानी, सीक कबाब

2 लोगों के लिए खर्च -  रु 400

लोकेशन - नाज़ सिनेमा रोड, अमीनाबाद मार्केट, अमीनाबाद

समय: सुबह 11 बजे - रात 12:30 बजे तक

Wahid Biryani


माशी बिरयानी (Mashi Biryani)

शहर में सबसे अच्छी मटन बिरयानी खोजने निकले हैं तो एक ऐसी जगह है, जो बहुत ही खास है। यहां से इनकी हैदराबादी मटन दम बिरयानी बहुत ही लाजवाब है। ये आउटलेट थोड़ा नया है और कम कीमतों पर कई तरह से बनी बिरयानी यहां मिलती है, साथ ही खाने की पैकेजिंग भी साफ-सुथरी है।

जरूर खाएं -  हैदराबादी मटन दम बिरयानी

और क्या चखें -  हैदराबादी दम मुर्ग करी

2 लोगों के लिए खर्च -  रु 300

लोकेशन - खुनखुनजी गर्ल्स डिग्री कॉलेज, निम्बू पार्क रोड, चौक के सामने

समय - दोपहर 12 बजे - रात 11:30 बजे तक


Mashi Biryani


Tags:    

Similar News