Etah Tourist Places: उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर एटा का जरूर करें दीदार, घूमें ये स्थान

Etah Famous Tourist Places: एटा उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। अगर आप यहां पर घूमने जा रहे हैं तो कुछ खास स्थान का दीदार आपको जरूर करना चाहिए।

Update: 2024-08-19 13:35 GMT

Etah Tourist Places (Photos - Social Media)

Etah Tourist Places : उत्तर प्रदेश भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध राज्य है। यहां पर घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। यहां का एटा जिला भी काफी खास है जो अलीगढ़ डिविजन का हिस्सा है। यहां कहीं सारे ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद है जहां पर घूमा जा सकता है। एटा अपनी संस्कृति की वजह से पहचाना जाता है। यह जिला यूपी के कहानी महत्वपूर्ण टूरिस्ट स्थान से आगरा और मथुरा से भी जुड़ा हुआ है। आगरा से एटा की दूरी 85 किलोमीटर पड़ती है। यह जिला 1857 की क्रांति का केंद्र रहा है और प्राचीन काल में एटा को आंठ कहा जाता था जिसका अर्थ आक्रामक तरीके से जवाब देना होता है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ मथुरा घूमने जा रहे हैं तो आपको एटा जरूर जाना चाहिए। यहां के खूबसूरत पर्यटक स्थल आपका दिल जीत लेंगे। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में बताते हैं।

काली मंदिर एटा (Kali Temple Etah)

एटा शहर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक काली मंदिर है, जो देवी काली को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर 250 साल पहले बनाया गया था और इसे शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर शहर के बीचों-बीच स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है। आगंतुक मंदिर की खूबसूरत वास्तुकला का आनंद ले सकते हैं और दैनिक प्रार्थना और अनुष्ठानों में भाग ले सकते हैं।

Kali Temple Etah

श्री महावीर जी मंदिर एटा (Shri Mahavir Ji Temple Etah)

एटा शहर में एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल श्री महावीर जी मंदिर है, जो भगवान महावीर को समर्पित है। यह मंदिर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है और चारों ओर हरियाली से घिरा हुआ है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 100 साल पहले बनाया गया था और इसे शहर के सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक माना जाता है।

Shri Mahavir Ji Temple Etah

जालेसर पक्षी अभयारण्य एटा (Jalesar Bird Sanctuary Etah)

यमुना नदी के तट पर स्थित जलेसर पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह अभयारण्य कई प्रवासी और स्थानीय पक्षी प्रजातियों का घर है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। इस अभयारण्य की स्थापना 1991 में हुई थी और यह लगभग 2.74 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह अभयारण्य अपने समृद्ध पक्षी जीवन और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।

Jalesar Bird Sanctuary Etah


श्री क्षेत्र छत्ता एटा (Sri Kshetra Chatta Etah)

श्री क्षेत्र छत्ता भगवान शिव को समर्पित एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर यमुना नदी के तट पर स्थित है और चारों ओर हरियाली से घिरा हुआ है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बनाता है। माना जाता है कि मंदिर का निर्माण 500 साल पहले हुआ था और इसे इस क्षेत्र के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यह मंदिर अपनी खूबसूरत वास्तुकला और जटिल नक्काशी के लिए जाना जाता है।

Sri Kshetra Chatta Etah


Tags:    

Similar News