Rajghat Park Ayodhya: अयोध्या में जरूर देखें ऋषभदेव राजघाट उद्यान, यहां हैं अनगिनत रंगबिरंगे फूल

Rajghat Park Ayodhya : अयोध्या इन दिनों पर्यटकों के बीच सबसे पवित्र और प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के रूप में पहचाना जा रहा है। चलिए आज हम आपको यहां के ऋषभदेव राजघाट उद्यान के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-08-12 06:31 GMT

Rajghat Park Ayodhya (Photos - Social Media)

Rajghat Park Ayodhya : अयोध्या इन दिनों पर्यटकों के बीच सबसे पवित्र और प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के रूप में पहचाना जा रहा है। चलिए आज हम आपको यहां के ऋषभदेव राजघाट उद्यान के बारे में बताते हैं। जिसे ऋषभदेव राजघाट उद्यान के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर अयोध्या में एक सुंदर पार्क है।यह सरयू नदी के तट पर स्थित है और प्रथम जैन तीर्थंकर श्री ऋषभदेव को समर्पित है। यह पार्क शहर के सिविल लाइन क्षेत्र में एक सुंदर और शांत जगह है और शांतिपूर्ण सैर या दोस्तों और परिवार के साथ कुछ अच्छा समय बिताने के लिए एकदम सही है। पार्क के भीतर श्री ऋषभदेव की एक प्रतिमा है और साथ ही रंग-बिरंगे फूल और घास से बनी हाथी की आकृतियाँ भी हैं।

अयोध्या के राजघाट पार्क में कुछ आराम के पल बिताएं (Spend Some Relaxing Moments in Ayodhya's Rajghat Park)

अयोध्या में एक कम प्रसिद्ध आकर्षण, राजघाट पार्क है जिसे आपको शहर में आने पर देखना नहीं भूलना चाहिए। इस पार्क और अयोध्या के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

Rajghat Park Ayodhya


राजघाट पार्क (Rajghat Park Detail) 

उत्तर प्रदेश के अयोध्या के सिविल लाइन इलाके में स्थित, राजघाट पार्क एक शांत हरा-भरा स्थान है, जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए! ऋषभदेव राजघाट उद्यान के नाम से भी जाना जाने वाला यह पार्क श्री ऋषभदेव के सम्मान में बनाया गया था, जो पहले जैन तीर्थंकर थे और 1980 के दशक के अंत में इसे जनता के लिए खोल दिया गया था। पार्क में श्री ऋषभदेव की लगभग 22 फीट ऊँची एक प्रतिमा है; इसमें उन्हें पद्मासन योग करते हुए दिखाया गया है।

राजघाट पार्क देखें में अनगिनत फूल (See Countless Flowers in Rajghat Park)

हरे-भरे लॉन वाला यह पार्क अनगिनत रंग-बिरंगे फूलों से सजा हुआ है और इसमें हाथियों के आकार की घास भी काटी गई है। यह जगह इसलिए खास है क्योंकि यह अयोध्या के व्यस्त शहर से दूर एक शांत जगह है और आराम करने और तनाव दूर करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप पार्क में टहल सकते हैं, घास पर बैठकर अपने प्रियजनों से बात कर सकते हैं या थोड़ा व्यायाम भी कर सकते हैं। यह हर दिन खुला रहता है, इसलिए आप शहर की अपनी यात्रा के दौरान किसी भी दिन इसका आनंद ले सकते हैं।

Rajghat Park Ayodhya


अयोध्या पहुंचना और वहां जाने का सबसे अच्छा समय (Reaching Ayodhya & Best Time To Go There)

अयोध्या की यात्रा की योजना बनाते समय आपके पास तीन विकल्प हैं: सड़क, रेल या हवाई जहाज़। अगर आप पड़ोसी शहर में रहते हैं, तो कार से आना, चाहे वह आपकी अपनी हो या किराए की, शायद सबसे सुविधाजनक विकल्प है। अयोध्या उत्तर प्रदेश के कई शहरों के साथ-साथ उत्तर भारत के कुछ अन्य शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और सड़कें अच्छी तरह से बनी हुई हैं, इसलिए आपकी यात्रा सुगम होनी चाहिए। अगर आपको गाड़ी चलाने का मन नहीं है, तो आप बस भी ले सकते हैं क्योंकि अयोध्या में बस स्टैंड है, जैसा कि इसके पड़ोसी फ़ैज़ाबाद में भी है। कई शहरों से इन दोनों शहरों के लिए रोज़ाना कई बसें चलती हैं। यह एक सस्ता विकल्प भी है।

ट्रेन लेना भी एक सुविधाजनक विकल्प होगा क्योंकि शहर का अपना रेलवे स्टेशन है; कई ट्रेनें यहां रुकती हैं। अंत में, आप अयोध्या के लिए उड़ान भर सकते हैं। शहर के करीब दो हवाई अड्डे हैं; पहला फैजाबाद में लगभग 10 किमी दूर है जबकि दूसरा लखनऊ में लगभग 161 किमी दूर है। जैसा कि उत्तर भारत के अधिकांश शहरों के मामले में है, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में, अयोध्या घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान है। अक्टूबर से मार्च के महीने जब मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बस बाहर रहने के लिए अनुकूल होता है। यह वह समय भी है जब दशहरा और दिवाली जैसे कुछ प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं; भगवान राम से जुड़े होने के कारण ये त्योहार इस शहर में बहुत महत्व रखते हैं। अप्रैल से जून के गर्मियों के महीनों के दौरान यात्रा करना मंदिरों में जाना और आरती में शामिल होना मुश्किल बना सकता है, विशेष रूप से बड़ी भीड़ को देखते हुए।

Tags:    

Similar News