Chole Kulche in Noida: 13 किस्म के मसालों से तैयार बेहतरीन छोले-कुलचे, स्वाद के लिए जरूर आयें अट्टा मार्केट

Famous Chole Kulche in Noida: एडा का अट्टा मार्केट में फूड लवर्स के लिए कई स्ट्रीट फूड स्टॉल और दुकाने मौजूद हैं। नोएडा में अट्टा मार्किट को शॉपहोलिक का स्वर्ग भी कहा जाता है, क्योंकि यहां आपको सस्ते और किफायती चीजें बहुत आसानी से भी मिल जाएंगी।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-08-22 10:07 GMT

Chole Kulche in Noida (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Famous chole Kulche of Noida: छोले-कुलचे खाने की एक ऐसी स्वादिष्ट डिश है, जिसे देखकर ही हर किसी के खाने का मन हो ही जाता है। आप छोलों को अपने स्वाद के अनुसार तीखा या फीका भी करवा सकते हैं जो इसकी ख़ास विशेषता है। अगर आपका मन करे तो कुलचों को सूखा ही सिंकवा लें या उसे मक्खन में तरबतर मस्त-मस्त सिकवा सकते हैं। यानी मौके पर ही आप अपने स्वाद के हिसाब से इस डिश का स्वाद बदलवा भी सकते हैं।

यही मुख्य कारण है कि ठेलियों या खोमचों में बिकने वाली इस डिश को खाने के लिए लोग बेहद आतुर रहते हैं। नोएडा में मिलने वाले छोले -कुलचे का स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि कई ठेलियों में इन्हें खाने का लम्बा मजमा लगता है।

जी हाँ , नोएडा का अट्टा मार्केट में फूड लवर्स के लिए कई स्ट्रीट फूड स्टॉल और दुकाने मौजूद हैं। नोएडा में अट्टा मार्किट को शॉपहोलिक का स्वर्ग भी कहा जाता है, क्योंकि यहां आपको सस्ते और किफायती चीजें बहुत आसानी से भी मिल जाएंगी। इस जगह की खासियत ये भी है कि यहां फूड लवर्स के लिए कई तरह के स्ट्रीट फूड स्टॉल और दुकाने हैं, जहां से आप एक से बढ़कर एक वेरायटी वाली चीजों का आंनद ले सकते हैं। यहाँ पर लाइन से कई छोले -कुलचे की ठेलियां लगती हैं जिसके स्वाद के दीवानों की लम्बी लाइन लगती है। ज्यादातर शाम में इस जगह की रौनक देखते ही बनती है।


कैसे बनते हैं छोले -कुलचे

आमतौर पर अधिकतर लोगों की खास पसंद वाली इस डिश के छोले उबाले जाते हैं, उसके बाद इन उबले छोलों में मसाला आदि डालकर उन्हें स्वादिष्ट बनाया जाता है। हम जिस ठिये/दुकान पर आपको लेकर चल रहे हैं, वहां छोलों में 13 किस्म के अलग -अलग मसाले डालकर उन्हें बेहतरीन स्वाद का बनाया जाता हैं। नॉएडा के सेक्टर 18 में स्थित अट्टा मार्केट में स्थित सागर छोले भठूरे वाले की दुकान। जी हाँ , ये छोटी सी दुकान छोले भठूरे और छोले कुलचे दोनों के लिए बेहद फेमस है। यहाँ खाने वालो की भीड़ देखकर ही आपको यहाँ की प्रसिद्धि का अंदाजा मिल जाएगा।

यहां हर वक्त रौनक सी लगी रहती है, यहाँ इतने प्यार और अपनेपन से खाना खिलाया है। कि लोग स्वाद और व्यव्हार दोनों से मंत्रमुग्ध होकर यहाँ आने को मज़बूर हो जाते हैं। यहाँ छोले -कुलचे के साथ में सलाद, छाछ और आचार वगैरह भी दिया जाता है जो खाने वाले का मन और आत्मा दोनों को खुश कर देता है।

ऐसी जगहों पर छोले बनाने को लेकर रिवाज यह है कि स्टील की दो देगची में खूब सारे छोले एक साथ पहले से तैयार कर लिए जाते हैं ताकि ग्राहकों को एक साथ जल्द खिलाया जा सके। बता दें कि एक देगची में मसाला कम होता है और दूसरी देगची में तीखा, इसलिए आप अपने स्वाद के अनुसार जो चाहे ले सकते हैं। यहाँ सबकुछ ग्राहक के सामने ही बनाया जाता है। छोले बनते देखने का ही अपना मजा है। आपको बता दें कि पीतल की बड़ी सी देग से भरकर छोले स्टील की देगची में भरे जाते हैं। उसके बाद उसमें 13 किस्म के मसालों के साथ में टमाटर, प्याज, हरी मिर्च भी काटकर डाली जाती है।

इतना ही नहीं इसके ऊपर से ढेर सारे नींबू निचोड़े जाते हैं। साथ में स्पेशल चटनी डालकर इन्हें खूब देर तक मिक्स किया जाता है। दूसरी ओर बड़े से तवे पर ढेर सारा मक्खन डालकर कुलचों की भी अच्छे से सिंकाई की जाती है। फिर उनके ऊपर हरा धनिया भी डाला जाता है।

सब कुछ तैयार हो जाने के बाद दोने में आपको छोले परोसकर दिए जाते हैं। जिसके ऊपर प्याज, अदरक व चुकंदर के लच्छे, एक अलग दोने में प्याज, खीरा, गाजर का सलाद, उसके ऊपर मसाले वाली हरी मिर्च, अलग से अचार और एक मसालेदार फांक आंवले की भी रखी जाती है। जब आप इस फुल-फ्लैश डिश को खाते हैं तो वाकई आपको स्वाद का वो मजा मिलता है जिसको आप बहुत दिनों से मिस कर रहे होते हैं।


ये हैं खासियत

सागर छोले भठूरे वाले का कहना है कि मसाले तो छोले में सभी लोग डालते हैं, लेकिन हमारी विशेषता है कि मसालों का अनुपात यानी कितना मसाला डालकर उनको मिक्स किया जाए, ताकि स्वाद भी बना रहे और हाजमा भी दुरुस्त रहे यह सालों के तजुर्बे से संभव हो पाया है। जिसके कारण आज भी दुकान में आने वाले लोगों की लंबी फेहरिस्त है। उन्होंने बताया कि आज भी वे अपने खास 13 मसाले सही अनुपात में मिलाकर उन्हें भूनते हैं और फिर उनका बारीक मसाला तैयार करते हैं।

तो आप भी नॉएडा में रहते हैं या जाने वाले हैं सेक्टर 18 के अट्टा मार्किट स्थित सागर छोले भठूरे के यहां के छोले -कुलचे बिलकुल मिस मत कीजियेगा।

K-24C, K Block, Pocket E, Sector 18, Noida, Uttar Pradesh 201301

Tags:    

Similar News