Famous Hill Station in Varanasi: यूपी के इस शहर में लें हवा में सफर करने का मज़ा, हिल स्टेशन वाली होगी फीलिंग

Famous Hill Station in Varanasi: उत्तर प्रदेश के इस शहर में रोप वे से आप घूम सकते हैं और यहाँ के नज़रों को देखकर आपको भी किसी हिल स्टेशन वाली ही फीलिंग आएगी।

Update:2024-10-02 07:44 IST

Kashi Ropeway (Image Credit-Social Media)

Famous Hill Station in Varanasi: उत्तर प्रदेश के निवासी अब हिल स्टेशन का मज़ा अपने राज्य में प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ वाराणसी में जहाँ देश के हर कोने से लोग घूमने आते हैं वहीँ अब सरकार ने भी इस शहर को खूबसूरत बनाने का बीड़ा उठा लिया है। जिससे ज़्यादा से ज़्यादा पर्यटक यहाँ आएं। ऐसे में राज्य सरकार यहाँ दार्जिलिंग की तरह रोप वे बनवा रही है जिसका काम ज़ोरों शोरो से शुरू भी हो गया है। आइये जानते हैं कब तक ये आम जनता के लिए खोल दिया जायेगा और कैसा नज़र आएगा इससे नज़ारा।

भोलेबाबा की नगरी काशी में देश का पहला पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन बनेगा जिसके अंतर्गत 5 स्टेशन बनेंगें जो वाराणसी कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशन को गोदौलिया चौक से जोड़ेगा। इसके बीच में काशी विद्यापीठ, रथ यात्रा और गिरजाघर भी कनेक्टेड होगा। वहीँ आपको बता दें कि इसके निर्माण का कार्य स्विट्जरलैंड से मंगाए गए उपकरणों द्वारा किया जा रहा है। वहीँ ये 3.75 किलोमीटर तक लम्बा होने वाला है। आइये जानते हैं की इससे आप कितनी जल्दी एक जगह से दूसरी जगह तक जा पायेंगें। 

Kashi Ropeway (Image Credit-Social Media)

एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए आपको 16 मिनट का समय लगेगा। वहीँ वाराणसी में इससे टूरिज्म काफी बढ़ने की उम्मीद है। इसको बनने में लगभग 645 करोड़ रूपए का खर्चा आएगा साथ ही प्रति घंटे में ये 6000 यात्री इससे यात्रा कर पायेंगें। वहीँ रोप में 153 कारें होंगीं। वहीँ इसमें 10 यात्री साथ में जा पायेंगें। साल 2025 में इसके बनकर तैयार होने की पूरी तयारी कर ली गयी है। जिसके बाद लोग इससे यात्रा कर पायेंगें।

यहाँ से मिलेगा रोप वे

Kashi Ropeway (Image Credit-Social Media)


 वाराणसी रेलवे जंक्शन के पास और गंगा नदी और काशी विश्वनाथ मंदिर से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी से आप रोप वे ले सकते हैं। साथ ही ज़्यादातर पर्यटक यहाँ आना पसंद करते हैं। यहाँ से आपको शहर घूमना भी आसान होगा। इसके अलावा वाराणसी का सबसे व्यस्त स्थान गोदौलिया चौक भी आप रोप वे से घूम सकते हैं। इसके आस पास कई सारे रेस्टोरेंट, मार्केट और होटल भी हैं।

Tags:    

Similar News