Varanasi Famous Kachori Sabji: बनारस में इस दुकान पर खाने के साथ मिलती थी गालियां, आप भी करें विजिट

Varanasi Famous Street Food: बनारस में एक बहुत ही पुरानी कचौड़ी की दुकान है, जिसे चाची की दुकान के नाम से जाना जाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-05 04:03 GMT

Varanasi Famous Street Food Shop(Pic Credit-Social Media)

Chachi Ki Famous Kachori Dukan: बनारस की सबसे मशहूर और सबसे पुरानी दुकानों में से एक के बारे में हम बात करने जा रहे है। जहां आपको असली बनारसी नाश्ता और संस्कृति देखने को मिलेगी। यहां आप बनारस का ट्रेडिशनल नाश्ता कचौड़ी, सब्जी और रसदार जलेबी खा सकते है। यहां पर सभी व्यंजनों का स्वाद बेहतरीन है। हम बात कर रहे है, सड़क के किनारे एक छोटी सी लोकप्रिय दुकान की, जिसके सामने सड़क के उस पार एक अस्थायी बैठक क्षेत्र है।

चाची की प्रसिद्ध दुकान(Chachi Ki Dukan)

बनारस में प्रसिद्ध चाची की कचौरी एक लोकप्रिय भोजनालय है जो अपने स्वादिष्ट कचौरियों के लिए जाना जाता है, जो एक पारंपरिक भारतीय नाश्ता है। स्ट्रीट फूड और प्रामाणिक स्वादों के प्रशंसक के रूप में, शहर की कुछ बेहतरीन कचौरियों का स्वाद चखने की बड़ी उम्मीदों के साथ आप इसका दौरा कर सकते है।



सुबह की शुरुआत के लिए उचित जगह

ये स्वादिष्ट गरम कचौड़ी सब्जी और जलेबी परोसते हैं, और आमतौर पर सुबह 10 बजे तक सब बिक जाते हैं। दुकान सुबह में जल्दी खुलती है, लगभग 7 या 8 बजे तक खुल जाती है, कचौड़ी पेट भरती है, सब्जी स्वादिष्ट होती है, और जलेबी एक बेहतरीन मीठी नाश्ते की समाप्ति होती है। आपकी सुबह को एक बेहतरीन तरीके से पूरा करने के लिए पास में एक चाय की दुकान भी है। 



एकदम साधारण दुकान

प्रसिद्ध चाची की कचौरी का माहौल सरल और साधारण है। बिना किसी तामझाम या फैंसी सजावट के, ध्यान पूरी तरह से भोजन पर है। भोजनालय में एक अनौपचारिक और हलचल भरा माहौल है, जो एक विशिष्ट भारतीय स्ट्रीट फूड स्टॉल की याद दिलाता है।



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach Here)

यह सड़क के बीच में ही है। इसलिए आप यहाँ चाची के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। लेकिन यह जगह काफी छोटी है और सड़कों के बीच में है, इसलिए यहाँ आपको बहुत ज़्यादा ट्रैफ़िक और अव्यवस्था का सामना करना पड़ सकता है। 

लोकेशन: 72J3+R5M, साकेत नगर कॉलोनी, लंका, नियर रविदास गेट, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 

समय: सुबह 5:30 बजे से सुबह 11 बजे तक खुला रहता है, और सोमवार को बन्द रहता है।



बैठने की भी व्यवस्था

दुकान के बाहर रोड के दूसरी तरफ बाहर बैठने की व्यवस्था है, यहां पर सिर्फ और सिर्फ शाकाहारी व्यंजन परोसे जाते हैं। यह काशी की मशहूर जगह है जहाँ आप अपने छोटे-छोटे पलों का आनंद ले सकते हैं।



भारत रत्न ने भी यहां किया है काम

एक वास्तविक विरासत जिसे आधुनिक विकास भी नहीं हिला सका।यह स्थान आधुनिक समय में पुरानी काशी के अस्तित्व का प्रतीक है।जब तक यह स्थान वैसा ही रहेगा जैसा आज है। बनारस वैसा ही जीवित रहेगा जैसा आज है। कुछ स्थानीय बड़े बुजुर्ग का कहना है कि अपनी किशोरावस्था में भारत रत्न शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान यहीं काम करते थे। उस समय चाची भी यहां रहती थी, और अपने कारीगरों को गाली दे देकर काम करवाती थी जो वहां आने वाले ग्राहकों के लिए एक हास्य का पल होता था।

यह कुरकुरी सुबह की कचौड़ी सब्ज़ी आपको बनारसी नाश्ते का बेहतरीन स्वाद देती है, वाराणसी की अन्य दुकानों की तुलना में इसकी कीमत थोड़ी ज़्यादा है। आप जलेबी भी खा सकते हैं, कुल मिलाकर स्वाद अच्छा है। बनारसी माहौल का मज़ा लें, यह कुछ ₹50/- खर्च करने लायक है। सुबह के नाश्ते का लुत्फ़ उठाने के लिए मशहूर चाची की दुकान एक बेहतरीन जगह है। यहाँ आप स्वादिष्ट आलू पूरी और गरमागरम जलेबी का मज़ा ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News