Famous Krishna Temple In Delhi: जन्माष्टमी पर दिल्ली के इन मंदिरों की करें सैर, अध्यात्म और संस्कृति से होंगे रूबरू

Famous Krishna Temple In Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली सिर्फ़ राजनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र ही नहीं है, बल्कि आध्यात्मिक स्थलों का खजाना भी है। शहर में कई मंदिर हैं जो देश की समृद्ध धार्मिक विविधता और सांस्कृतिक विरासत के प्रमाण हैं।

Update: 2024-08-25 02:30 GMT

Famous Krishna Temple In Delhi (Photos - Social Media)

Famous Krishna Temple In Delhi : भारत की राजधानी दिल्ली न केवल एक राजनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र है, बल्कि आध्यात्मिकता का भी खजाना है। यह शहर कई मंदिरों से सुशोभित है, जो देश की समृद्ध धार्मिक विविधता और सांस्कृतिक विरासत के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। आपको इन मंदिरों में प्राचीन से लेकर आधुनिक वास्तुकला देखने को मिलेगी। ऐसे में आपको यहां दिल्ली के 7 खूबसूरत और प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शहर के आध्यात्मिक ताने-बाने की झलक पेश करते हैं।

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली (Akshardham Temple Delhi)

अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला देखने ना सिर्फ देश से बल्कि विदेशों से भी टूरिस्टों का मेला लगता है। यह मंदिर यमुना नदी के किनारे स्थित है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन अक्षरधाम है।


लोटस टेंपल दिल्ली (Lotus Temple Delhi)

यह मंदिर अपनी कमल के आकार की संरचना के कारण लोगों के बीच बहुत फेमस है। यह मंदिर ध्यान और चिंतन का स्थान है। यह हर धर्म के लोगों को आकर्षित करता है। दक्षिण दिल्ली में स्थित इस मंदिर तक पहुंचने का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन कालकाजी है।


इस्कॉन मंदिर दिल्ली (Iskcon Temple Delhi)

इस्कॉन मंदिर भक्ति और आध्यात्मिकता का जीवंत केंद्र है। भगवान कृष्ण को समर्पित, यह मंदिर सांस्कृतिक कार्यक्रमों, व्याख्यानों और आध्यात्मिक प्रवचनों की भी मेजबानी करता है, जो एकता और भक्ति की भावना बढ़ावा देता है। यह मंदिर दक्षिण दिल्ली के हरे कृष्णा हिल्स में स्थित है। यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन नेहरू प्लेस है।


छतरपुर मंदिर दिल्ली (Chhatarpur Temple Delhi)

छतरपुर मंदिर अपने आध्यात्मिक महत्व और विस्मयकारी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। देवी कात्यायनी को समर्पित, यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर परिसर है। इसकी आश्चर्यजनक संगमरमर वास्तुकला और शांत वातावरण लोगों को बहुत आकर्षित करता है। यह मंदिर छतरपुर मेट्रो स्टेशन के करीब है।

Chhatarpur Temple Delhi


बिड़ला मंदिर दिल्ली (Birla Mandir Delhi)

बिड़ला मंदिर, जिसे लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय संस्कृति, कला और आध्यात्मिकता को समर्पित है। सफेद संगमरमर से निर्मित यह मंदिर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है। इसकी नक्काशी और आध्यात्मिक आभा भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करती है। यह मंदिर कनॉट प्लेस के पास स्थित है, इसका नियरेस्ट मेट्रो स्टेशन आर.के.आश्रम है।


Tags:    

Similar News