Delhi Famous Rajma Chawal: मशहुर है दिल्ली की इन जगहों के राजमा चावल, एक बार चखने बाद नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Delhi Famous Rajma Chawal: दिल्ली में कई ऐसी जगह हैं, जहां का खाना बेहद ही फेमस है। दिल्ली 6 के स्वाद के चर्चे तो हर जुबान पर मिल जाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी जगह हैं जिसके स्वाद से आप शायद अभी तक अंजान ही हों।

Report :  Kajal Sharma
Update: 2023-03-11 01:15 GMT

Rajma Chawal (Photo-social media)

Delhi Famous Rajma Chawal: दिल्ली की बात हो और खाने का जिक्र न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतें और शानदार चका चौंद लोगों को अपना दिवाना बना ही लेती है, लेकिन बात अगर खाने की हो तो यहां कई ऐसी जगह हैं, जहां का खाना बेहद ही फेमस है। दिल्ली 6 के स्वाद के चर्चे तो हर जुबान पर मिल जाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी जगह हैं जिसके स्वाद से आप शायद अभी तक अंजान ही हों। यूं तो दिल्ली में कई ऐसी चीजें हैं जो लोगों की जुबान पर चढ़ जाती है, लेकिन दिल्ली में कई जगह के राजमा चावल भी काफी फेमस हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप लजीज राजमा चावल का स्वाद चख सकते हैं।

बार-बार चखने आएंगे इन जगहों के राजमा चावल


पाराशर फूड्स

अगर आपका लजीज रामजा चावल खाने का मन है तो आंखे बंद करके आप पाराशर फूड्स जा सकते हैं। यहां मिलने वाले रामजा चावल खाने के लिए दिल्ली के हर कोने से लोग पहुंचते हैं। सुबह 9 बजे से लेकर शाम 9 बजे तक यह दुकान खुलती है। इश दुकाम पर हर समय भीड़ रहती है। यहां आपको राजमा-चावल के साथ हरी पुदीने की चटनी, कटे हुए प्याज और स्वादिष्ट रायते के साथ परोसा जाता है। यहां आपको कभी न भूलने वाला स्वाद मिलता है। जहां एक प्लेट के लिए आपको 80 रूपये देने होते हैं। इसके अलावा यहां आप मशरूम चावल, कढ़ी चावल, चाप चावल, छोले-भठूरे आदि का भी स्वाद चख सकते हैं।

पता- शंकर मार्केट, कनॉट प्लेस, (राजीव चैक) नई दिल्ली-11001


बाबा नागपाल कॉर्नर

यदि आप दिल्ली के रहने वाले हैं तो यकीनन कभी न कभी लाजपत नगर मार्केट जरूर गए होंगे। घर का सामान हो या फिर अपने लिए कुछ खरीदना हो हर मामले में यह एक परफेक्ट मार्केट है। यही नहीं इस मार्केट में मिलने वाले राजमा चावलों का जिक्र तो लोगों की जुबान रहता है। दरअसल लाजपत नगर में बाबा नागपाल कॉर्नर नामक दुकान पर मिलने वाले राजमा चावल लोगों का पसंदीदा फुड है। जिसे चखने के लिए वीकेंड के दौरान हजारों लोग यहां पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप चावल चावल के दीवाने हैं तो आपको यहां एक बार ज़रूर जाना चाहिए।

पता-7/25, विक्रम विहार, लाजपत नगर IV, लाजपत नगर-110024

गोल हट्टी

पुरानी दिल्ली की गोल हट्टी के बारे में कौन नहीं जानता। पुरानी दिल्ली एक नहीं बल्कि हज़ारों व्यंजनों के हजारों व्यंजनों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। खासकर, परांठे वाली गली और असलम चिकन खाने के लिए हर दिन लाखों लोग यहां पहुंचते हैं। उसी तरह यहां गोल हट्टी राजमा चावल के लिए बेहद ही प्रसिद्ध जगह है। यहां पर राजमा चावल किसी प्लेट या पत्ते में नहीं बल्कि कुल्हड़ में परोसे जाते हैं। ऐसे में अगर आप चांदनी चौक पतली छोटी गलियों जाएं तो गोल हट्टी के राजमा जरूर चखें।

पता-चर्च मिशन रोड, फतेहपुरी, चांदनी चौक-110006


चाचे दी हट्टी

चाचे दी हट्टी... कमला नगर में स्थित यह दुकान लोगों की पसंदीदा दुकानों में गिनी जाती है। यहां का स्वाद एक बार जो चख ले उसे भूल पाना आसान नहीं है। और इस दुकान पर मिलने वाले राजमा चावल के तो कहने ही क्या। यदि आप भी कमला नगर मार्केट घूमने जा ही रहे हैं और बिना राजमा चावल चखे यहां से वापिस घर चले गए तो यह कतई अच्छा नहीं है। राजमा-चावल, हरी पुदीने की चटनी, कटे हुए प्याज और स्वादिष्ट रायता का स्वाद चखने के बाद आप यहां बार-बार जाना चाहेंगे।

पत्ता-32, नियर ऑल स्माइल डेंटल क्लिनिक, कमला नगर-110007

Tags:    

Similar News