Famous Places in Chitrakoot: यूपी के इस पवित्र शहर का सीधा संबंंध हैं भगवान राम, चित्रकूट की पावन नगरी में घूमने का बनाएं प्लान

Chitrakoot Mein Ghumne Ki Jagah: चित्रकूट वह स्थान भी है जहां 'रामचरितमानस' के लेखक गोस्वामी तुलसीदास ने अपने जीवन के कई वर्ष बिताए थे।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-11-18 13:17 GMT

चित्रकूट (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Places in Chitrakoot: उत्तर प्रदेश के चित्रकूट शहर उत्तर विंध्य रेंज में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और मध्य प्रदेश के सतना जिलों में स्थित है। यह शहर हिंदू पौराणिक कथाओं और महाकाव्य रामायण के अनुसार बहुत महत्व रखता है। शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि चित्रकूट वह स्थान था जहां भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण अपने चौदह वर्ष के वनवास के साढ़े ग्यारह वर्ष बिताए थे, जिससे यह तीर्थयात्रियों के बीच एक पूजनीय स्थल बन गया।

हिंदू धार्मिक ग्रंथ रामायण के अनुसार, चित्रकूट वह स्थान था जहाँ राम के भाई भरत राम से मिलने आए थे और उनसे अयोध्या वापस आने और राज्य पर शासन करने के लिए कहा था। यह भी माना जाता है कि हिंदुओं के प्रमुख देवताओं, (ब्रह्मा, विष्णु और शिव) ने यहां अवतार लिया था। इस दिव्य शहर को 'कई आश्चर्यों की पहाड़ी' के रूप में भी जाना जाता है और यह नाम को पूरी तरह से सही ठहराता है। जीं हां चित्रकूट पर्वत श्रृंखला में भरत मिलाप मंदिर, हनुमान धारा, जानकी कुंड और बहुत कुछ जैसे महान धार्मिक महत्व रखने वाले कई स्थान हैं। जिसमें रहस्यों से आज तक पर्दा नहीं उठ सका है। 

चित्रकूट वह स्थान भी है जहां 'रामचरितमानस' के लेखक गोस्वामी तुलसीदास ने अपने जीवन के कई वर्ष बिताए थे। यहां कई मेले लगते हैं जो विभिन्न अवसरों और त्योहारों पर आयोजित किए जाते हैं। कम ही लोग जानते हैं कि चित्रकूट दुनिया का एकमात्र विश्वविद्यालय है जो विशेष रूप से विकलांगों के लिए बनाया गया है, जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय। चित्रकूट में ऐसा बहुत कुछ हैं जिसे आपको जानकर बहुत ही अनोखा अनुभव होगा। यहां आकर एक बार इस शहर को सुंदरता को महसूस तो करिए। 

आइए आपको बताते हैं कि चित्रकूट जाने के लिए सबसे बेस्ट कम होता है।

चित्रकूट जाने का बेस्ट समय

चित्रकूट जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई और मार्च के बीच है जब मौसम सुहावना होता है और बहुत गर्म नहीं होता है। यात्रा के लिए आदर्श मौसम मानसून का मौसम है, खासकर अगस्त के बाद से।

जबकि गर्मियों की यात्रा के लिए सबसे कम सलाह दी जाती है, सर्दियों का मौसम भी यात्रा के लिए अच्छा नहीं होता है, कोहरे के कारण, जो सड़क यात्रा को बेहद खतरनाक बना देता है। अक्टूबर और नवंबर के महीनों में इस क्षेत्र में सबसे अधिक पर्यटक आते हैं।

कामदगिरि
Kamadgiri

कामदगिरी एक जंगली पहाड़ी है जिसके चारों तरफ कई हिंदू मंदिर हैं। इसे चित्रकूट का दिल माना जाता है। यह नाम भगवान राम के एक अन्य नाम कामदनाथजी से लिया गया है और इसका अर्थ है सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला।

गुप्त गोदावरी
Gupt Godavari

गुप्त गोदावरी में गुफाओं की एक जोड़ी है, उनमें से एक में बहुत छोटा प्रवेश द्वार है जिसके माध्यम से मुश्किल से गुजर जा सकता है और दूसरी में पानी की धारा बहती है।

रामघाट
Ramghat

फोटो- सोशल मीडिया

रामघाट चित्रकूट के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मंदाकिनी नदी के किनारे का शांत घाट वह जगह है जहां भगवान राम, सीता और लक्ष्मण प्रसिद्ध कवि तुलसीदास के सामने प्रकट हुए थे और वे नदी के किनारे बैठकर राम चरित्र मानस लिखते थे।

हनुमान धारा
Hanuman Dhara

एक कुंड में भगवान हनुमान पर गिरने वाले पानी की एक धारा है और इस क्षेत्र में लंगूर हैं।

सती अनुसूया मंदिर
Sati Anusuya temple

अनुसूया की कहानी कहती है कि उन्होंने पवित्र त्रिमूर्ति ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर पर कुछ विशेष जल छिड़का और इससे उनके अवतार हुए।

यह भी कहा जाता है कि अनुसूया ने अकाल को समाप्त करने के लिए भगवान की स्तुति करने के लिए ईमानदारी से समर्पण की पेशकश की और इस प्रकार शहर को मंदाकिनी नदी का आशीर्वाद मिला।

स्फटिक शिला
Sphatik Shila

फोटो- सोशल मीडिया

स्फटिक शिला दो विशाल चट्टानों वाली एक जगह है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें भगवान राम और देवी सीता के पैरों के निशान हैं। स्फटिक शिला का शाब्दिक अर्थ क्रिस्टल रॉक है और घने जंगलों के बीच, मंदाकिनी नदी के तट पर जानकी कुंड के करीब स्थित है।

भरत मिलाप मंदिर
Bharat Milap Mandir

भगवान राम के वनवास की अवधि के दौरान चार भाइयों के मिलन स्थल के रूप में माना जाता है, भरत मिलाप मंदिर चित्रकूट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मंदिर है।

जानकी कुंड
Janki kund

जानकी कुंड मंदाकिनी नदी के किनारे स्थित है और यह माना जाता है कि यह वह जगह है जहां देवी सीता निर्वासन की अवधि के दौरान स्नान करती थीं।

राजापुर
Rajapur

राजापुर उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है। इस विचित्र बस्ती को जो बात प्रसिद्ध बनाती है वह यह है कि यह श्री राम चरित मानस और हनुमान चालीसा के विपुल लेखक गोस्वामी तुलसीदास की जन्मभूमि है। तुलसीदास को समर्पित एक छोटा सा मंदिर यहां मौजूद है और इस जगह का मुख्य आकर्षण है।

मारफा
Marpha

मारफा गुप्त गोदावरी से सिर्फ 4 किमी दूर स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, मंदिरों और चंदेल किले के लिए प्रसिद्ध है।

Tags:    

Similar News