Famous Summer Destinations: गर्मी के मौसम में जयपुर के पास इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर

Famous Summer Destinations in India: जयपुर में गर्मी के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे है तो ये लिस्ट देखकर जाए, यहां आपको जयपुर में कुछ विशेष जगहों के बारे में बताया गया है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-27 09:00 GMT

Jaipur Best Places To Visit In Summer (Pic Credit-Social Media)

Famous Summer Destinations in India: जयपुर राजशाही और विरासत का धनी शहर है। जहां आपको प्राचीन किले और बाग - बगीचे देखने को मिलते है। जयपुर का नाम सुनकर आपके दिल दिमाग में रेत के टीले ऊंट और गर्मी का ध्यान आता है। लेकिन जयपुर इन सबसे कई आगे बढ़ चुका है। यहां पर आपको झील और कई सुंदर जगह भी है, जहां आप गर्मी के सीजन में घूमने का लुत्फ उठा सकते है। जिसमे हाथी की सवारी से लेकर, झील, महल बगीचे जैसे कई सुंदर जगह है।

गर्मियों में जयपुर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best Place To Visit In Jaipur In Summer):

1. एलीफ्रेंड (Elefriend)

लोकेशन: एसके जेम्स माओटा झील पार्किंग, दादूराम मंदिर के पास, आमेर किले के सामने, जयपुर, राजस्थान 

जयपुर और पूरे भारत में सबसे बेहतरीन अनुभवों में से एक है। जानवरों के साथ क्रूरता के बजाय आपको हाथियों के लिए शुद्ध प्रेम मिलेगा, जहाँ आप उन्हें खाना खिला सकते हैं, उनके साथ कुछ समय बिता सकते हैं, उन्हें प्यार से छू सकते हैं और जानवर से एक आकर्षक शांति का अनुभव कर सकते हैं जो शुद्ध सोने के समान है। दुनिया की सबसे मार्मिक आत्माओं में से एक के साथ अपनी आत्मा का एक छोटा सा हिस्सा साझा करने का मौका न चूकें।



2. समोदे पैलेस(Samode Palace)

लोकेशन: तहसील, गांव समोद, चोमू, राजस्थान

समोदे पैलेस जयपुर एयरपोर्ट से 2 घंटे की ड्राइव पर है और शहर के केंद्र से भी दूर है। यह उन लोगों के लिए आदर्श स्थान है जो परिसर में राजशाही तरीके से आराम करना चाहते हैं। सामोद रावल का निजी महल आलीशान होटल में तब्दील हो गया है। शानदार स्थान और दृश्य के साथ सुंदर वास्तुकला देखने को मिलता है। कई फिल्मों और ऐतिहासिक धारावाहिकों का शूटिंग भी यहां हो चुका है। आगंतुकों के लिए प्रवेश शुल्क 1000/- रुपये है, जो भोजन और पेय में समायोजित किया जाता है। बरसात के मौसम में आसपास कई झरने भी देखे जा सकते हैं।



3. चंदलाई झील(Chandlai Lake)

लोकेशन: MVXH+H49, चंदलाई झील, जयपुर, राजस्थान

चंदलाई झील जयपुर शहर से लगभग 30 किलोमीटर (लगभग एक घंटे का समय लेती है) दूर है, जो चंदलाई नामक गाँव में स्थित है। झील में खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं, खासकर सुबह का सूर्योदय और खासकर पक्षी देखने के लिए भी जरूरी है। झील में असाधारण प्रवासी पक्षी आते हैं जो प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन पर्यटन स्थल प्रदान करते हैं।



4. सिसोदिया रानी गार्डन(Sisodia Rani Garden)

यह घाटी के बीचों-बीच पहाड़ियों से घिरा हुआ स्थान है। यह मुगल वास्तुकला को दर्शाता है। आपको यहाँ महिलाओं की खूबसूरती को दर्शाने वाली कई दीवार पेंटिंग मिलेंगी। छोटी-छोटी बारीकियों को देखने के लिए आपको कम से कम एक घंटा वहाँ बिताना चाहिए। यह महल एवं बाग महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय (1699-1743ई0) की पत्नी चन्द्रकुंवर ने बनवाया था जो उदयपुर की राजकुमारी थी। इस विवाह की शर्तों के अनुसार उन्हें पटरानी - प्रधान रानी का दर्जा प्राप्त था। कहते है कि इसी महल में महाराज कुमार माधोसिंह का जन्म हुआ था, जो 1750 ई0 में जयपुर के राजा हुए।



5. रामगढ़ झील (Ramgarh Lake)

जयपुर और रामगढ़ झील के बीच की दूरी 43 किमी है। सड़क मार्ग से दूरी 33.7 किमी है। प्राकृतिक दृश्यों के लिए अच्छी जगह है, लेकिन चारों ओर खाली और सूखे मैदानों के कारण निराश करती है। मंदिर और दरगाह के पास ही स्थित है। जयपुर में स्थानीय सैर के लिए सबसे अच्छी जगह है। बंदरों के कारण सतर्क रहने की जरूरत है। बारिश के मौसम में बेहतर नजारे और झरने देखने के लिए घूमने की अच्छी जगह है।



6. रामगढ़ वन्यजीव अभयारण्य(Ramgarh Wildlife Sanctuary)

लोकेशन: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक 

अपनी खूबसूरत और मनोरम कृत्रिम झील के लिए मशहूर, जामवा रामगढ़ अभयारण्य वन्यजीव प्रेमियों(Ramgarh Wildlife Sanctuary) और फोटोग्राफरों के लिए एक स्वर्ग बन गया है। आप इस क्षेत्र के वन्यजीवों को देखने और उनकी प्रशंसा करने के लिए सफारी का आनंद ले सकते हैं। कई प्रवासी पक्षी इस जगह की ओर आकर्षित होते हैं, जिससे यह क्षेत्र पक्षी प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है।



Tags:    

Similar News