Beginner Trekkers Location: नौसिखिए ट्रेकर्स के लिए मानसून में मुंबई की ये जगह है बेस्ट, यहां देखें लिस्ट

Trekkers Favourite Location: ट्रेकिंग करनी है वो भी पहली ट्रेकिंग है तब मुम्बई का यह जगह आपके ट्रेकिंग के शुरुवाती चरण के लिए बेस्ट हो सकता है..

Update: 2024-07-02 08:30 GMT

Famous Trekking Location in Mumbai: मुंबई महाराष्ट्र क्षेत्र में ट्रैकिंग के लिए मशहूर है, इसकी एक वजह यह है कि यह पश्चिम में सह्याद्रि पर्वतमाला से घिरा हुआ है। यही वजह है कि मुंबई के बाहरी इलाकों से कई ट्रेक शुरू होते हैं। क्या आप नियमित ट्रेकिंग करते हैं? या आपने अभी-अभी ट्रेकिंग शुरू की है या आपको ट्रेकिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं है? आप ट्रेकिंग में नए है तो यहां हम आपको मुम्बई के 10 सबसे आसान ट्रेक के बारे में बताते है। चलिए जानते है मुम्बई के 10 आसान ट्रेक..

यहां एक दिन की यात्रा के लिए मुंबई और उसके आसपास के 10 आसान ट्रेक की सूची दी गई है:

(Mumbai Top 10 Famous Easy Trekking)

1. कर्नाला किला ट्रेक(Karnala Fort Trek)

मुंबई और ठाणे के नज़दीक सबसे अच्छी जगहों में से एक। मध्यम चढ़ाई और आप बिना ज़्यादा प्रयास किए ही जगह पर पहुँच जाएँगे। शिखर के पास ही आपको कुछ खड़ी चढ़ाई मिलेगी जहाँ आपको ज़्यादा प्रयास करने होंगे। नज़ारा बेहद लुभावना है। पक्षियों को देखने की कोशिश करें, पक्षियों को खोजने के लिए आपको अच्छी नज़र और जागरूकता की ज़रूरत होती है। खुलने का समय लगभग 7 बजे है। अपना ट्रेक लगभग 8 बजे शुरू करें और 10 बजे तक पहुँचने की कोशिश करें।



2. प्रबलमाची ट्रेक(Prabalmachi Trekk)

इस जगह का नज़ारा चढ़ाई के लिए कुछ खास है। टेंट अच्छे और मज़बूत थे। इसे आयोजित करने वाला परिवार स्वभाव से बहुत मिलनसार है। उनका आतिथ्य सबसे बढ़िया है। यहाँ चढ़ाई करते समय, आपको कुत्ते के रूप में एक मुफ़्त गाइड मिलेगा। कुत्ते यहाँ के मार्गदर्शक हैं, उनका अनुसरण करें और आप अपने गंतव्य तक पहुँच जाएँगे। 



3. इरशालगढ़ किला ट्रेक(Irshalgarh Fort Trek)

सह्याद्रि पर्वतमाला में बसा इरशालगढ़ एक रोमांचक ट्रैकिंग एडवेंचर का वादा करता है। मानसून के बाद की यह यात्रा पथरीले इलाकों और खड़ी ढलानों से होकर गुज़रती है। शिखर पर, ट्रेकर्स को आसपास के परिदृश्य के मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं। इरशालगढ़ पर चढ़ना चुनौती और रोमांच का मिश्रण है, जो शांत पश्चिमी घाटों के बीच स्थायी यादें सुनिश्चित करता है। इरशालगढ़ की खोज में आमतौर पर लगभग 3 घंटे लगते हैं।

4. सोंडाई ट्रेक(Sondai Trekk)

सोंडाई किला ट्रेक कर्जत से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है। आप कार या बाइक से शुरुआती बिंदु तक पहुँच सकते हैं। यहाँ आपको 7 से 8 कारों के लिए सड़क के किनारे छोटी पार्किंग की जगह मिलती है। आप पास के गाँव से गाइड ले सकते हैं। ट्रेक मध्यम प्रकार का है। मुंबई के नज़दीक, कर्जत के पास अधिकतम 1.5 घंटे की ड्राइव है। चढ़ाई करना अपेक्षाकृत आसान है और शीर्ष पर पहुँचने में लगभग 1-1.5 घंटे लगते हैं।



5. कोथालीगढ़ (पेठ) किला ट्रेक(Kothaligad Fort Trek)

कोठालीगढ़ किला मुंबई के पास एक मजेदार हाइक है। यह देखने में आसान लगता है, लेकिन रास्ता बहुत कठिन है। जाने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब बारिश होती है (जुलाई-सितंबर)। आपको पूरे रास्ते में अद्भुत नज़ारे देखने को मिलेंगे। आखिरी हिस्सा थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह इसे और भी रोमांचक बना देता है। ऊपर से, नज़ारा अविश्वसनीय है। 



6. विसापुर किला ट्रेक(Visapur Fort Trek)

भारत के महाराष्ट्र में स्थित विसापुर किला एक लोकप्रिय ट्रैकिंग गंतव्य है जो अपने ऐतिहासिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। विसापुर किले की यात्रा मध्यम कठिनाई वाली मानी जाती है। पगडंडी अपनी खड़ी और पथरीली भागों के कारण चुनौतीपूर्ण हो सकती है। ट्रेक करने का सबसे अच्छा समय मानसून (जून से सितंबर) के दौरान होता है। 



7. गारबेट पॉइंट ट्रेक(Garbett Point Trek)

जंगल में लगभग 2 किमी की ट्रैकिंग और अंत में यह गंतव्य आपके जीवन के लिए अविस्मरणीय यादें बनाएगा। माथेरान के इस शिखर बिंदु से सबसे अच्छे सूर्योदय का आनंद लेने के लिए सुबह का समय सही समय होना चाहिए। शाम का समय ठीक हो सकता है। 3 घंटे की ट्रेकिंग हो सकती है। यह जगह खूबसूरत नज़ारों से भरी हुई थी और प्रकृति की गोद में होना वाकई एक शानदार एहसास था। हरे-भरे वातावरण, खूबसूरत झील, वन्य जीवन और पक्षी इस ट्रेल में सभी का मिश्रण है।



8. कोरीगाड किला ट्रेक(Korigad Fort Trek)

यह ट्रेक शुरुआती लोगों के लिए बहुत बढ़िया है, क्योंकि यहाँ से आपको आश्चर्यजनक दृश्य देखने को मिलेंगे। यहाँ आने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है। यह जगह बहुत साफ-सुथरी है और यहाँ घूमना मजेदार है। कोरीगाड किले का नाम कोरीगाड देवी के नाम पर रखा गया है, जिनका मंदिर सबसे ऊपर है। यहां एक शिव मंदिर भी है। कोरीगाड पार्किंग क्षेत्र से लगभग 50 मिनट की ट्रैकिंग। इसमें लगभग 730 सीढ़ियाँ हैं। कोरीगाड लोनावला के पास एक किला है जो समुद्र तल से 929 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। 



9. पेब किला ट्रेक(Peb Fort Trek)

नेरल में विकटगढ़, जिसे पेब किला भी कहा जाता है, की यात्रा करना मेरे लिए एक अविश्वसनीय अनुभव है। हमारी यात्रा पुणे से कर्जत तक सुंदर सिंहगढ़ एक्सप्रेस से शुरू हुई, उसके बाद नेरल स्टेशन तक मुंबई लोकल ट्रेन की सवारी की। ट्रेन की यात्रा में ही मनमोहक दृश्य देखने को मिले जो स्वर्ग की झलक जैसा लगेगा। आनंदवाड़ी गाँव से, जहाँ शीर्ष तक पहुँचने में लगभग 3 से 3.5 घंटे लगते हैं। आप नेरल स्टेशन से ऑटो/कैब द्वारा आनंदवाड़ी पहुँच सकते हैं, जिसकी कीमत लगभग 50 से 100 रुपये प्रति व्यक्ति है।



10. अशेरीगढ़ किला ट्रेक(Asherigad Fort Trek)

अशेरीगढ़ किला ट्रेक एक सुंदर रोमांच प्रदान करता है। हरे-भरे हरियाली से घिरा यह मार्ग ऐतिहासिक किले की ओर जाता है। चढ़ाई मध्यम है, जो शीर्ष से मनोरम दृश्यों के साथ ट्रेकर्स को पुरस्कृत करती है। किले के खंडहर एक ऐतिहासिक आकर्षण जोड़ते हैं, जो इसे एक संतोषजनक ट्रेकिंग अनुभव बनाते हैं।पहाड़ की चोटी पर अशेरी देवी मंदिर है। चोटी के बिंदु से आपको राजमार्ग और आसपास की पर्वत श्रृंखला का सुंदर दृश्य दिखाई देगा।



Tags:    

Similar News