Fatehpur Famous Sweets: फ़तेहपुर का प्रसिद्ध मोहन पेड़ा नहीं खाया तो क्या खाया, जानिये इसके प्रसिद्ध दुकान

FatehPur Famous Sweets : फ़तेहपुर का पेड़ा एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो खोया (कम दूध), चीनी और विभिन्न स्वादों से बनाई जाती है। फ़तेहपुर पेड़ा विशेष रूप से फ़तेहपुर की पाक विरासत से जुड़ा हुआ है। फ़तेहपुर पेड़े आमतौर पर गोल या अंडाकार आकार के होते हैं, और उनकी बनावट समृद्ध, मलाईदार होती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-10-26 03:00 GMT

FatehPur Famous Sweets (Image credit: social media)

FatehPur Famous Sweets : फ़तेहपुर अपनी स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए जाना जाता है, और लोकप्रिय मिठाईयों में से एक है "फतेहपुर पेड़ा" या 'मोहन पेड़ा'। इलाहाबाद से कानपुर होते हुए दिल्ली आने - जाने वाले लोग फतेहपुर में “मोहन पेड़ा” खाने के लिए जरूर रुकते हैं। इस पड़े का स्वाद बिलकुल अलग जायकों में से एक है। पेड़े की लोकप्रियता का आलम यह है कि यहां चौबीसों घंटे इसकी दुकान खुली रहती है। ताकि यात्री लोग गाड़ी रोककर पेड़ा खरीद सकें और अपने बचपन की मीठी याद को एक बार फिर ताज़ा कर सकें।

बता दें फ़तेहपुर का पेड़ा एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो खोया (कम दूध), चीनी और विभिन्न स्वादों से बनाई जाती है। फ़तेहपुर पेड़ा विशेष रूप से फ़तेहपुर की पाक विरासत से जुड़ा हुआ है। फ़तेहपुर पेड़े आमतौर पर गोल या अंडाकार आकार के होते हैं, और उनकी बनावट समृद्ध, मलाईदार होती है। मिठास संतुलित है, और वे अक्सर पिस्ता या बादाम जैसे कटे हुए मेवों से सजाए जाते हैं। स्थानीय लोगों और आगंतुकों द्वारा विशेष व्यंजन के रूप में इन मिठाइयों का आनंद लिया जाता है।


फ़तेहपुर का पेड़ा क्यों है प्रसिद्ध

फ़तेहपुर का पेड़ा अपने ख़ास स्वाद और सांस्कृतिक धरोहर के लिए बेहद प्रसिद्ध है । इसका उत्कृष्ट स्वाद और स्थानीय विशेषताएँ इसे विशेष बनाती हैं। फ़तेहपुर का पेड़ा बनाने में स्थानीय अनुसार, यह एक रेसिपी है जिसमें खोया , चीनी, और मिश्रित मसाले शामिल होते हैं। इसे बनाने की विशेष तकनीक और स्वाद इसे अन्य स्वीट्स से अलग बनाते हैं।

इस प्रकार अपने ख़ास स्वाद और जायके के कारण मोहन पेड़ा स्थानीय लोगों और आगंतुकों के बीच लोकप्रिय है। ऐसे स्थानीय खाद्य के रूप में फ़तेहपुर का पेड़ा उच्च गुणवत्ता और स्वाद का प्रतीक है। यदि आप कभी भी फ़तेहपुर आयें तो क्षेत्र के अनूठे स्वाद और पाक परंपराओं का अनुभव करने के लिए स्थानीय पेड़े का स्वाद जरूर लें।

फ़तेहपुर के प्रसिद्ध पेड़ा की दुकानें (Fatehpur Famous Peda Shop )

रामा स्वीट्स

फ़तेहपुर हो, फ़तेहपुर-उत्तर प्रदेश

रात्रि 11:30 बजे तक खुला


मोहन पेड़ा

ग्रांड ट्रंक रोड

अजय स्वीट हाउस

वर्मा चौराहा

कन्हैया स्वीट्स

फ़तेहपुर हो

शंकर स्वीट हाउस

चौक रोड

सुंदर मिष्ठान भंडार

हरिहनरगंज फ़तेहपुर हो

टीटू स्वीट हाउस

राधा नगर फ़तेहपुर हो

राज स्वीट्स

औंग, फ़तेहपुर-उत्तर प्रदेश

मोधू मिठाई

गांधी चौराहा मीरखपुर

श्री बालाजी राजस्थान मिठाई

आबूनगर

Tags:    

Similar News