Night Safari Park in Lucknow: भारत का पहला नाइट सफारी पार्क लखनऊ में, कुकरैल जंगल में अब टाइगर-भालू, जिम-एडवेंचर सबकुछ

Night Safari Park in Lucknow: भारत में 13 ओपन डे सफारी हैं, लेकिन एक भी नाईट सफारी नहीं है। पर अब राजधानी लखनऊ में नाइट सफारी होगी। कुकरैल वन क्षेत्र में बनने जा रही नाइट सफारी को रात में ही संचालित किया जाएगा।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-12-25 03:01 GMT

लखनऊ में देश का पहला नाइट सफारी पार्क (फोटो- सोशल मीडिया)

First Night Safari in Lucknow: लखनऊ में अब कुकरैल जंगल की सैर करने का मौका मिलेगा। राजधानी में अब आपको नाइट सफारी का मजा लेने का मौका मिलेगा। सिंगापुर की तर्ज पर भारत का पहला नाईट सफारी और जैव विविधता पार्क उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बनेगा। पहले ओपन-एयर नाइट सफारी को जल्द से जल्द बनाने की तैयारियां जोरों पर है।

आपको बता दें, भारत में 13 ओपन डे सफारी हैं, लेकिन एक भी नाईट सफारी नहीं है। पर अब राजधानी लखनऊ में नाइट सफारी होगी। कुकरैल वन क्षेत्र में बनने जा रही नाइट सफारी को रात में ही संचालित किया जाएगा। वहां की लगभग 350 एकड़ वन भूमि को कवर किया जाएगा।

लखनऊ में नाइट सफारी

यहां के कुकरैल वन क्षेत्र के किनारे नदी को पूरी तरह से चैनलाइज कर दिया जाएगा। इसके बाद यहां एक आकर्षक रिवरफ्रंट बनाया जाएगा। इस क्षेत्र को विश्वस्तरीय नाइट सफारी और बायोडाइवर्सिटी पार्क के रूप में बहुत अच्छे से विकसित करने की तैयारियां लगातार जारी है।

गौरतलब है कि लखनऊ में नाइट सफारी यानी ओपन एयर निशाचर चिड़ियाघर होगा। जोकि सिर्फ केवल रात के समय ही खुलेगा। यहां पर लोगों को रात में कुकरैल के जंगल की सैर करने का मौका मिलेगा। रात के समय पर यहां चंद्रमा जैसी मंद रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। ताकि चांदनी रात जैसी रोशनी में आपको जानवरों के दीदार हो सकें। वहीं दिन में पर्यटकों के लिए आधुनिक थीम पार्क बनाने की योजना है। जिसमें हर उम्र के लोग बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी सैर कर सकते हैं।

(Image Credit- Social Media)

और तो और नाइट सफारी में लगभग 2200 कारों की बड़ी पार्किंग भी बनाई जाएगी। जिससे पर्यटकों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। यहां पर बटरफ्लाई, हर्बल व कैक्टस पार्क भी बनाया जाता है जो पर्यटकों को खूब पसंद आएगा। वन विभाग ने लखनऊ के नाइट सफारी का बहुत ही जबरदस्त खाका तैयार किया है। जिसमें कुल 30 अलग-अलग इंफ्रास्ट्रक्चर को डिजाइन किया गया है।

इसमें एंट्रेंस प्लाजा, हेल्थ के लिए ओपेन जिम, योगा सेंटर के साथ ही बच्चों के लिए किड्स प्ले एरिया, खाने-पीने के लिए फूड कोर्ट, कला-प्रेमियों के लिए कलाकृतियों का प्रदर्शन, युवाओं और एडवेंचर लवर्स के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स, कैंपिंग, फ्लोरल पाथ, खेलने के लिए बड़ा मैदान, बोटिंग लेक, नेचर्स ट्रेल, ग्रीन हाउस, एंफीथिएटर, कैनोपी वाक समेत बहुत कुछ यहां एक ही जगह मिलेगा। इसके अलावा यहां पर एक टाइगर सफारी, एक भालू सफारी और एक तेंदुआ सफारी भी शामिल की जाएगी।

बता दें, सिंगापुर की तर्ज पर लखनऊ में बनाया जा रहा नाइट सफारी पार्क पर्यटकों के लिए बहुत ही नया अनुभव होगा। साथ ही इससे ईको-टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। वहीं इस नाइट सफारी का उद्देश्य जैव-विविधता का संरक्षण करना भी है। जोकि कुकरैल वन से शुरू होता है।  ऐसी संभावना है कि साल 2023 के आखिरी तक ये पार्क बनकर तैयार हो जाएगा।

Tags:    

Similar News