Ganesh Chaturthi 2024: लखनऊ के ये गणेश पंडाल देखकर लगेगा आप महाराष्ट्र में हैं, जानिए इनकी खासियत

Ganesh Chaturthi 2024: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी पंडाल सज गए हैं आइये जानतें हैं ये कहाँ कहाँ हैं और क्या है इनकी खासियत।

Update: 2024-09-10 01:45 GMT

Ganesh Chaturthi 2024 (Image Credit-Social Media)

Ganesh Chaturthi 2024: हर तरफ गणेश उत्सव की तैयारियां चल रही हैं ऐसे में आप अगर लखनऊ में हैं तो आपको बता दें कि इस बार लखनऊ में कई जगह गणेश उत्सव की तैयारियां चल रहीं हैं। वहीँ गणेश चतुर्थी पर हर तरफ गणेश पंडाल सज रहे हैं। लखनऊ में भी इस समय इसकी काफी धूम है। आइये जानते हैं गणेश चतुर्थी पर आपके शहर में कहाँ-कहाँ और किस तरह के पंडाल सज चुकें हैं।

लखनऊ में यहाँ सजा है गणपति का पंडाल 

लखनऊ में भी इस समय गणपति उत्सव की धूम है वहीँ कई जगह गणपति पंडाल भी सज चुकें हैं और कई जगहों पर विसर्जन की तैयारी चल रही है। आइये जानते हैं लखनऊ में कहाँ-कहाँ सज चुके हैं ये पंडाल।

चौक का गणपति का पंडाल

लखनऊ में चौक में "लखनऊ के राजा" का पंडाल सज चुका है। आपको बता दें कि चौक का गणपति का पंडाल इस साल चौक के काली मंदिर से उसी क्षेत्र में राम मनोहर लोहिया लॉन में स्थानांतरित कर दिया गया है। यहाँ बनी गणपति की प्रतिमा को 300 ग्राम चांदी के मुकुट के साथ नोटों और मखाने से बनी मालाओं से सजाया गया है। इतना ही नहीं यहाँ आपको उत्तर प्रदेश की संस्कृति पर आधारित थीम पर एक प्रदर्शनी भी देखने को मिलेगी। जिसमें अयोध्या में राम मंदिर और यूपी की विशिष्ट हस्तियों की भी कई तस्वीरें आप देख सकते हैं।

झूलेलाल पार्क में मनौतियों के राजा का पंडाल सुसज्जित

झूलेलाल पार्क में मनौतियों के राजा को राजस्थान की रानी पद्मावती के पद्मावत महल की तरह बनाये पंडाल में रखा गया है। यहाँ बने इस पंडाल की विशेषता ये है कि यह 14000 वर्ग फुट क्षेत्रफल में बनाया गया है साथ ही ये पूरी तरह से वातानुकूलित और विश्व शांति की थीम पर भी बनाया गया है। यहाँ कई रंगारंग कार्यक्रम भी होंगें और लोगों के लिए कई तरह के स्टाल भी लगे हैं।

अमीनाबाद के राजा का पंडाल

आपको बता दें कि लखनऊ की प्रसिद्ध मार्केट अमीनाबाद में भी बाप्पा का पंडाल सज गया है। यहाँ अमीनाबाद के राजा का पंडाल लोगों को ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन खरीदारी के लिए प्रेरित कर रहा है। यहाँ के आयोजकों का भी मानना है कि ये अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है। इतना ही नहीं लाटूश रोड पंडाल में, महाराष्ट्रीयन समाज पूरन पोली, श्रीखंड और भाकरवड़ी जैसे विभिन्न मराठी व्यंजनों को परोसने वाले खाद्य स्टॉल भी लगा है।

महानगर में सजा गणपति पंडाल

लखनऊ के पेपर मिल कॉलोनी में भी गणपति उत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकीं हैं। वहीँ आपको बता दें कि यहाँ 14 सितंबर को रात 8 बजे से डांडिया नाइट का आयोजन भी किया जाएगा। साथ ही कई रंगारंग कार्यक्रम भी यहाँ होंगें।

Tags:    

Similar News