Gorakhpur Famous Sweet Shop: त्योहार पर नहीं बना पा रहे है मिठाई, तो यहां से खरीदकर मनाए खुशियां

Gorakhpur Famous Sweet Shop: आपके लिए हम गोरखपुर में बेहतरीन मिठाई के दुकानों की लिस्ट लेकर आए है। बिना ज्यादा कुछ सोचे आप यहां से मिठाई खरीद सकते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-03-23 10:36 IST

Gorakhpur top 5 Famous Shop(Pic Credit-Social Media)

Gorakhpur Famous Top 5 Sweet Shop: होली का त्योहार अब कुछ दिन दूर है। ऐसे में हर घरों में लोग अपनों के साथ त्योहार पर कई पकवान और मिठाइयां बनाते है। जो त्योहार के खुशी को दुगुना कर देता है। लेकिन अगर किसी कारण आपके घर में मिठाइयां नहीं बन पा रही है। आप मेहमानों और घर के दूसरों कामों में व्यस्त है तो कोई बात नहीं। आपके लिए हम गोरखपुर में बेहतरीन मिठाई के दुकानों की लिस्ट लेकर आए है। बिना ज्यादा कुछ सोचे आप यहां से मिठाई खरीद सकते है। इनके स्वाद पर आप आंख बंद करके भरोसा कर सकते है। इनके यहां स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाता है।

गणेश मिष्ठान(Ganesh Mishthan)

लोकेशन: गणेश चौक, गोलघर, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 10:30 बजे तक 

गणेश मिष्ठान की स्थापना वर्ष 1955 में श्री मदन लाट जालान द्वारा चाय और दिन के नाश्ते परोसने वाली एक साधारण दुकान के रूप में की गई थी। तब से, इनका विकास हुआ, भारतीय मिठाइयाँ, नमकीन, पेस्ट्री, चाट, दक्षिण भारतीय भोजन, उत्तर भारतीय भोजन आदि परोस जाते हैं। भविष्य की पीढ़ियों के लिए वास्तविक स्वाद को संरक्षित करने के लिए, प्रत्येक स्वाद का ख्याल रखते हैं। यहां का 'बूंदी लड्डू' जिसे अक्सर गणेश लड्डू के नाम से जाना जाता है, इनकी पहचान का हिस्सा बन गया है।



उमेशा स्वीट्स(Umesha Sweets)

लोकेशन: शाहपुर, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 7:30 बजे से रात 9:30 बजे तक

कोई भी उत्सव स्वादिष्ट मिठाइयों के आदान-प्रदान और परोसे बिना पूरा नहीं होता है। दरअसल, हर भारतीय घर को भरपेट भोजन के बाद कुछ मीठा चाहिए होता है। आप उमेशा स्वीट्स से बर्फी, गुलाब जामुन, मिल्क केक, डोडा बर्फी और अन्य मिठाइयाँ खरीद सकते हैं। उमेशा स्वीट्स सभी विशेष अवसरों के लिए थोक ऑर्डर भी लेते है। ऑर्डर के लिए आप सीधे दुकान से संपर्क कर सकते हैं। पिछले 35 सालों से ये लोग इस दुकान को चला रहे हैं. वहीं इस दुकान पर हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। 



रिद्धि सिद्धि मिष्ठान(Riddhi Siddhi Sweets)

लोकेशन: जीएफ-2, दुबे कॉम्प्लेक्स-2, बेतियाहाता रोड, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

समय प्रातः 10:30 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक

वर्ष 2004 में स्थापित, बेतियाहाता, गोरखपुर में रिद्धि सिद्धि, गोरखपुर में स्वीट शॉप होम डिलीवरी श्रेणी में एक शानदार दुकान है। यह सुप्रसिद्ध प्रतिष्ठान स्थानीय और गोरखपुर के अन्य हिस्सों के ग्राहकों को वन-स्टॉप डेस्टिनेशन सेवा प्रदान करता है। अपनी यात्रा के दौरान, इस व्यवसाय ने अपने उद्योग में एक मजबूत पकड़ बना ली है। यह विश्वास कि ग्राहकों की संतुष्टि उनके उत्पादों और सेवाओं जितनी ही महत्वपूर्ण है।



लक्ष्मी स्वीट्स(Lakshmi Sweets)

लोकेशन: खजांची चौराहा, मेडिकल रोड, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक

यहां पर आपको मिठाइयों को वैरायटी और स्वाद से अलग ही लगाव हो जायेगा। आपके त्योहार को खास बनाने के लिए आप इन दुकानों पर भरोसा कर सकते है। जहां आपको उचित कीमत पर मावा, मलाई , मेवे के बने मिष्ठान मिल सकते है। दुकान पर हर वक्त करीब 50 से 60 वैरायटी की मिठाइयां मौजूद रहती हैं। मिठाइयाँ कई समुदायों की परंपरा, संस्कृति और यहां तक कि रीति-रिवाजों को परिभाषित करती हैं। यही कारण है कि कई मिठाई की दुकानों में गोरखपुर में रहने वाले विविध समुदायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी प्रकार की मिठाइयाँ उपलब्ध हैं।



बुढ़ऊ चाचा की फेमस बर्फी

बरगदवां चौराहे के पास पेट्रोल पंप के बगल में स्थित बुढ़ऊ चाचा की बर्फी की दुकान अपनी शुद्धता और क्वालिटी के लिए जानी जाती है। इनकी बर्फी पिछले पांच दशक से अपने स्वाद और विश्वास को बरकरार रखते हुए लोगों के जुबां पर बनी रहती है। दूध, दही, लस्सी, ताजा पनीर, देशी घी, खोवा और खोवे से बनी बर्फी इस दुकान की असल खासियत है। इनके दुकान पर रोजाना लगभग तीन क्विंटल दूध से खोवा बनाया जाता है, जिस lpg खरीदकर अपने घर ले जाते है। सीएम योगी को भी इस दुकान के बने मिठाई बहुत पसंद करते है। पीएम मोदी ने भी इस दुकान के बर्फी का स्वाद चखकर बहुत तारीफ किया था। हालांकि, बुढ़ऊ चाचा तो अब जीवित नहीं रहे, नाती राकेश चौधरी ने अपने नाना की बनाई नाम और स्वाद को बचाए रखने का भार उठाया हैं।

Tags:    

Similar News