Gujarat Top 5 Saree Shops: यहां मिलेगी गुजरात की प्रसिद्ध साड़ी, घूमने जाए तो जरूर घूमे बाजार

Gujarat Top 5 Saree Shops: गुजरात का साड़ी बाजार देशभर में अपनी विशेष पहचान बना रखा है। यहां के साड़ियों में रंग-बिरंगे डिज़ाइन और कढ़ाई का कारीगरी काम अद्वितीयता बनाए रखते हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-03 11:21 GMT

Top 5 Places For Saree Shopping in Gujarat (Pic Credit-Social Media)

Gujarat Top 5 Saree Shops: गुजरात न केवल कच्छ के रेतीले रेगिस्तान और गिर के हरे-भरे जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। बल्कि देश के कई सबसे व्यस्त और जीवंत बाज़ार गुजरात में स्थित हैं। जो अपनी हलचल और विविध खरीदारी सड़कों के लिए भी प्रसिद्ध है। गुजरात में, विशेषकर अहमदाबाद में, खरीदारी स्वर्ग है। विभिन्न प्रकार के कुशल कारीगरों का यह घर है जो पीढ़ियों से चली आ रही पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करके सुंदर और विशिष्ट हस्तशिल्प का निर्माण करते हैं। गुजरात साड़ी बाजार विशेष रूप से भारतीय परंपरागत साड़ियों के लिए मशहूर है। यहां विभिन्न प्रकार की साड़ियां उपलब्ध होती हैं, जैसे कि बंधनी, पाटोला, गढ़चोल, जामनगरी, और पटना साड़ीयां। गुजरात के साड़ी बाजारों में रंग-बिरंगी और कढ़ाईदार साड़ियां आपको मिलेंगी, जिनमें स्थानीय कला और शिल्पकला का सारा जादू छिपा होता है। गुजरात का साड़ी बाजार देशभर में अपनी विशेष पहचान बना रखा है। यहां के साड़ियों में रंग-बिरंगे डिज़ाइन और कढ़ाई का कारीगरी काम अद्वितीयता बनाए रखते हैं। अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा जैसे शहरों में साड़ी उद्योग की मुख्य केंद्र हैं और यहां की साड़ियां विविधता और शैली में विशेष हैं।यहां देखें गुजरात के फेमस बाजार जहां आपको मिलेगी यहां की प्रसिद्ध कारीगरी वाली साड़ियां..

लॉ गार्डन मार्केट

लोकेशन: नेताजी रोड, अहमदाबाद, गुजरात

आप खरीदारी के शौकीन हैं तो, लॉ गार्डन मार्केट गुजरात में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह है। अहमदाबाद का यह प्रसिद्ध बाज़ार रंगों, पैटर्नों का बड़ा बाजार है। यह मार्केट सुबह 5:30 बजे से रात 11:30 बजे तक खुला रहता है। आपको यहां पारंपरिक गुजराती कपड़े, आभूषण, हस्तशिल्प और वस्त्रों के विकल्प मिलते है। शानदार बंधनी साड़ियों से लेकर जटिल कढ़ाई वाली चनिया चोली तक - लॉ गार्डन मार्केट में यह सब कुछ मिलता है। लॉ गार्डन मार्केट की अनूठी विशेषताओं में से एक पारंपरिक टाई-एंड-डाई तकनीक, बंधनी का लाइव प्रदर्शन है। जब वे सुंदर पैटर्न बनाने के लिए कपड़े को मोड़ते और बांधते हैं, तो आप कारीगरों को काम करते हुए भी देख सकते हैं।

धालगरवाड

लोकेशन: आईपी मिशन रोड, पुराना शहर, धालगरवाड, खड़िया, अहमदाबाद, गुजरात

अहमदाबाद का यह हलचल भरा शॉपिंग बाज़ार विभिन्न संस्कृतियों और राज्य के परंपराओं का मिश्रण है। धालगरवाड में मिलने वाले अच्छे कपड़े, पुराने आभूषण और हस्तशिल्प विश्व प्रसिद्ध हैं। सुंदर कढ़ाई वाली साड़ियाँ और खूबसूरत कारीगरी वाले सोने के आभूषण संकरी गलियों में बिकने वाले वस्तुओं में से एक हैं। जिसमें बंधनी, पटोला और ज़री का काम शामिल रहता है। यदि आप गुजरात जाने और अहमदाबाद में कुछ सड़क खरीदारी करने की सोच रहे हैं। तो अपनी यात्रा योजनाओं में धालगरवाड़ को शामिल करना ना भूले।

तीन दरवाजा बाजार

लोकेशन: गांधी रोड, पुराना शहर, भादरा, अहमदाबाद, गुजरात

गुजरात के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक, तीन दरवाजा बाजार खरीदारी के लिए एक शानदार जगह है। यह अहमदाबाद का सबसे प्रसिद्ध बाजार है। जहां स्थानीय लोगों और पर्यटकों द्वारा रूप से दौरा किया जाता है। बाज़ार का नाम ऐतिहासिक तीन दरवाज़ा (Three Gate) से लिया गया है, जो बाज़ार के एक छोर पर स्थित है। यह बाज़ार संकरी गलियों और गलियों का एक चक्रव्यूह है। जिसमें जटिल वस्त्रों से लेकर शानदार आभूषणों तक सब कुछ बेचने वाली दुकानें हैं। बाज़ार में बंधनी साड़ियों का चयन इसका मुख्य आकर्षण है। पारंपरिक जूते, बच्चों के कपड़े, चनिया चोली, किताबें और बटुए सभी उपलब्ध हैं। गुजरात का यह बाज़ार लगभग हर चीज़ उपलब्ध कराता है।

सिन्धी बाज़ार

लोकेशन: सिंधी मार्केट, रेवड़ी बाज़ार, कालूपुर, अहमदाबाद, गुजरात

क्या आप गुजरात में खरीदारी के लिए सबसे जीवंत और रंगीन बाजारों में से एक को ढूंढने के लिए उत्सुक हैं? तब सिंधी मार्केट आपके जाने लायक खास जगह हो सकती हैं। पूरे गुजरात और उसके बाहर से विक्रेता अपना माल बेचते हैं, सिंधी बाज़ार संस्कृतियों का मिश्रण है। जब आप जीवंत गलियों में टहलेंगे तो सौदेबाज़ी की आवाज़ें, स्ट्रीट फूड की महक और स्थानीय लोगों की बातचीत आपका स्वागत करेगी। पारंपरिक वस्त्रों और हस्तशिल्प से लेकर स्ट्रीट फूड और संगीत तक, बाज़ार एक अनूठा और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है।

रानी नो हजीरो

लोकेशन: मानेक चौक रोड, पुराना शहर, मांडवी नी पोल, खड़िया, अहमदाबाद, गुजरात

अहमदाबाद का एक प्रसिद्ध बाज़ार, रानी नो हजीरो एक पारंपरिक बाज़ार है। जहाँ आप पारंपरिक गुजराती साड़ियों का कलेक्शन देख सकते हैं। जटिल बंधनी से लेकर खूबसूरत पटोला तक, रानी नो हाजीरो की साड़ियाँ आँखों को लुभाने वाली हैं। अहमदाबाद के दर्शनीय स्थलों, ध्वनियों और स्वादों में सर्वोत्तम स्ट्रीट शॉपिंग का प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए रानी नो हाजीरो पर आप जरूर जाए।

Tags:    

Similar News