Gwalior Top Tourist Places: ग्वालियर के समृद्ध इतिहास का करना है दीदार, जरूर करें इन जगहों की सैर

Gwalior Top Tourist Places: ग्वालियर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। इतिहास का इस जगह से गहरा नाता रहा है। चलिए यहां के कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

Update: 2024-04-14 11:30 GMT

Gwalior Top Tourist Places (Photos - Social Media)

Gwalior Top Tourist Places: ग्वालियर इतिहास में समृद्ध है और कई आश्चर्यजनक मंदिरों और स्मारकों का घर है। ग्वालियर की समृद्ध विरासत में रुचि रखने वालों के लिए, देखने के लिए कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल हैं। जहां माधव राष्ट्रीय उद्यान आपको जंगल में खो जाने की अनुमति देता है, वहीं शानदार ग्वालियर किला शहर पर एक लुभावनी दृश्य प्रदान करता है। हवाई मार्ग से : ग्वालियर हवाई अड्डा शहर के केंद्र से 8 किलोमीटर दूर है। ग्वालियर से, आप मुंबई, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, कोलकाता और अन्य सहित कई महत्वपूर्ण शहरों के लिए उड़ान भर सकते हैं। चलिए यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

तानसेन मकबरा

तानसेन भारत के सर्वश्रेष्ठ संगीतकारों में से एक थे और पूरे मध्य युग में अकबर के दरबार में एक प्रमुख गायक थे। वह भी मुगल दरबार के नौ मोतियों में से एक था। किंवदंती के अनुसार, तानसेन जादू को बुला सकते थे, बारिश ला सकते थे और यहां तक कि अपने गीत के साथ जानवरों को भी मोहित कर सकते थे। उन्होंने एक शिक्षक मोहम्मद गौस से हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत सीखा, जो उनके शिक्षक थे। उन्होंने ग्वालियर घराने की संगीत शैली की रचना की और ध्रुपद शैली का समर्थन किया। उन्हें उनके गुरु के पास एक शानदार स्थापत्य स्मारक स्थान पर दफनाया गया था। हर साल नवंबर में, तानसेन संगीत समारोह यहां आयोजित किया जाता है, जिसमें देश भर के जाने-माने कलाकार आते हैं विभिन्न शास्त्रीय प्रदर्शनों में खेलते हैं।

तानसेन मकबरा

ग्वालियर का किला

ग्वालियर का किला, पूरे उत्तरी और दक्षिणी भारत में सबसे दुर्जेय दुर्गों में से एक, मुगल सम्राट बाबर द्वारा "भारत में किलों के बीच गहना" के रूप में संदर्भित किया गया था। यह एक ऐसा स्थान है जिसे आपको वास्तव में देखना चाहिए। मध्य भारत के मध्य प्रदेश में ग्वालियर के पास एक बड़े चट्टानी पहाड़ की चोटी पर स्थित यह विशाल इमारत पूरे शहर पर हावी है। साक्ष्य से पता चलता है कि यह छठी शताब्दी से अस्तित्व में है और शहर के चरित्र और वास्तुकला का एक अनिवार्य घटक है। यह संख्या "शून्य" के दूसरे सबसे पुराने ज्ञात संदर्भ का स्थान भी है, जिसे किले के शिखर पर एक मंदिर के भीतर एक मूर्तिकला के रूप में खोजा गया था।

ग्वालियर का किला

तेली का मंदिर

आप इस खूबसूरत मंदिर के बारे में सोचेंगे उत्कृष्ट रूप से तैयार की गई कलाकृति। किले की सबसे ऊंची इमारत एक हिंदू मंदिर है जो दक्षिण और उत्तर स्थापत्य परंपराओं के तत्वों को जोड़ती है। भगवान विशु इस मंदिर के संरक्षक देवता हैं। अंग्रेजों के इस किले पर कब्जा करने से पहले, इस मंदिर का इस्तेमाल तेल शोधन के लिए किया जाता था, इसलिए इसका नाम तेली का मंदिर पड़ा।

तेली का मंदिर

सास बहू मंदिर

ग्वालियर में घूमने के लिए सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक जुड़वां मंदिर है जिसे सास बहू मंदिर के नाम से जाना जाता है, जिसे अक्सर सहस्त्रबाहु मंदिर या हरिसदानम मंदिर के रूप में जाना जाता है। इसे 11वीं सदी में बनाया गया था। विष्णु को हिंदू धर्म में "सहस्त्रबाहु" के रूप में जाना जाता है। 2 मंदिरों की दीवारें, जो एक दूसरे के बगल में हैं, प्रत्येक विस्तृत नक्काशी और मूर्तियों से ढकी हुई हैं।

सास बहू मंदिर

सूरज कुंडो

सूरज कुंड ग्वालियर शहर में ग्वालियर किले में एक टैंक है। ऐसा माना जाता है कि इसमें जादुई क्षमताएं हैं। टैंक में पानी एक चिकित्सीय तरल के रूप में कार्य करता है जिसे पुरानी बीमारियों का इलाज करने के लिए कहा जाता है। सूरज कुंड का परिवेश बेहद सुंदर और खूबसूरती से रखे गए हैं, जो आगंतुकों को लंबे समय तक रहने के लिए लुभाते हैं। इसे पंद्रहवीं शताब्दी में बनाया गया था। सूरज कुंड में सूर्यास्त और सूर्योदय उल्लेखनीय हैं। सूरज कुंड के ऐतिहासिक मूल्य के कारण कई पर्यटक आकर्षित होते हैं। वहाँ है वहाँ बहुत शांति है इतिहास के अनुसार, ग्वालियर के खोजकर्ता सूरज सेन तालाब के पानी को पीने के बाद अपने कोढ़ से ठीक हो गए थे।

सूरज कुंडो

सूर्य मंदिर

ग्वालियर में सबसे प्रभावशाली मंदिरों और वास्तुकला के कार्यों में से एक सूर्य मंदिर है, जिसे अक्सर सूर्य मंदिर के रूप में जाना जाता है। मंदिर का निर्माण 1988 में प्रसिद्ध व्यवसायी GD . द्वारा किया गया था बिरला और श्रद्धेय सूर्य भगवान को समर्पित है, जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है। सूर्य मंदिर के लाल बलुआ पत्थर के अग्रभाग का निर्माण क्रमिक स्लॉट्स के रूप में किया गया है जो बाहरी भवन के पास पहुंचते ही अग्रभाग के शिखर तक बढ़ जाते हैं। मंदिर में सूर्य भगवान की एक भव्य मूर्ति है। अपने हाल के निर्माण के बावजूद, यह ऐतिहासिक शहर में सबसे सम्मानित मंदिरों में से एक है, जो देश भर से कई यात्रियों और अनुयायियों को आकर्षित करता है।

सूर्य मंदिर

सिंधिया संग्रहालय

सिंधिया संग्रहालय, ग्वालियर में एक लोकप्रिय आकर्षण, 1964 में बनाया गया था। यह ग्वालियर के प्रसिद्ध जय विलास पैलेस के अंदर स्थित है। ग्वालियर में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक सिंधिया संग्रहालय है, जो सिंधिया परिवार के अंतिम शासक और ग्वालियर के महाराजा जीवाजी राव सिंधिया का सम्मान करता है। संग्रहालय का निर्माण यूरोपीय शैली में किया गया था और यह एक आश्चर्यजनक महल है। डाइनिंग एरिया में दिखाए गए कांच के फर्नीचर और मॉडल ट्रेन संग्रहालय के मुख्य आकर्षण हैं। सिंधिया संग्रहालय इनके अलावा उस काल की पांडुलिपियों, मूर्तियों, सिक्कों, चित्रों और हथियारों को भी प्रदर्शित करता है।

सिंधिया संग्रहालय


Tags:    

Similar News