Haridwar Yantra Mandir: हरिद्वार का यंत्र मंदिर, जहां होती है मां लक्ष्मी के यंत्र की उपासना

Haridwar Famous Temple: हरिद्वार में एक ऐसा मंदिर है जिसे यंत्र मन्दिर कहते है। इस मंदिर में दिव्य शक्ति की पूजा होती है। विश्वकल्याण साधनायतन के नाम से भी जाना जाने वाला श्री यंत्र मंदिर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-29 05:00 GMT

Haridwar Famous Yantra Mandir: हिंदुओं की मान्यताओं के अनुसार मंदिर परमात्मा के स्थल होते हैं। रणनीतिक स्थानों और एक विशेष दिव्यता के लिए निर्मित होने के कारण, यह माना जाता है कि मंदिरों में दिव्य ऊर्जा होती है। हरिद्वार में एक ऐसा मंदिर है जिसे यंत्र मन्दिर कहते है। इस मंदिर में दिव्य शक्ति की पूजा होती है। विश्वकल्याण साधनायतन के नाम से भी जाना जाने वाला श्री यंत्र मंदिर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है।

यह मन्दिर बाकियों से अलग है

हरिद्वार में सबसे अधिक पूजनीय शक्ति उपासना केंद्रों में से एक के रूप में जाना जाने वाला यंत्र मंदिर सभी आस्था और आध्यात्मिकता चाहने वालों को अवश्य देखना चाहिए। हरिद्वार एक ऐसा मंदिर है जिसमें पूरे क्षेत्र में कई मंदिर हैं, हालांकि अपने पारंपरिक और अद्वितीय शीर्ष गुंबद के कारण, यह मंदिर बाकियों से अलग दिखता है। बाहरी दीवारों और सीमाओं पर स्टार डिज़ाइन के साथ, मंदिर दर्शन करने, हिंदू संस्कृति के बारे में अधिक जानने या यहां तक कि वहां रहने और कुछ समय बिताने के लिए एक शानदार जगह है।

मंदिर में उच्च शक्ति की होती है अनुभूति

लोकेशन: श्री विश्वकल्याण साधनातन, श्री यंत्र मंदिर, रोड, कनखल, हरिद्वार, उत्तराखंड 

समय: सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक



हरिद्वार में माता लक्ष्मी का यह मंदिर कनखल जगजीतपुर में बिजली घर के पास स्थित है। शक्ति उपासना दिव्य प्राणियों के गुणों को हमारे दैनिक जीवन में शामिल करने से शुरू होती है। इसी मान्यता के साथ हरिद्वार का श्री यंत्र मंदिर संचालित होता है। ऊपर की उच्च शक्ति के करीब महसूस करने के स्थान के अलावा, मंदिर में भोजन और ऐसी अन्य सेवाओं के साथ आश्रम सुविधाएं भी हैं। यह मंदिर हर तरह से उत्तम है। यदि आप इस मंदिर में जाते हैं तो आपको एक अलग ही अनुभूति का एहसास होगा।

घूमने का सबसे अच्छा समय 

हरिद्वार में पूरे वर्ष अनुकूल जलवायु परिस्थितियों का अनुभव होता है। वर्ष के किसी भी समय हरिद्वार में श्री यंत्र मंदिर के दर्शन और प्रवास किया जा सकता है। हालांकि यदि आप हरिद्वार में और अधिक घूमना चाहते हैं, तो यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक शरद ऋतु से सर्दियों के मौसम के दौरान होगा। यह वह समय है जब रातें और सुबहें ठंडी होती हैं लेकिन बाहर जाना और हरिद्वार के अन्य मंदिरों को देखना बेहद आरामदायक होता है।



भारत में दूसरा मंदिर जो बिना लोहे और सीमेंट से है बनी

हरिद्वार में वैसे तो बहुत सारे अद्भुत और अनोखे मंदिर स्थित हैं। लेकिन क्या आपको पता है हरिद्वार में एक ऐसा प्राचीन मंदिर है, जहां पर श्री लक्ष्मी जी का यंत्र स्थापित है। हरिद्वार में स्थित श्री यंत्र माता लक्ष्मी को समर्पित मंदिर कनखल में गंगा किनारे पर स्थित हैं। जो साधना के लिए एक उत्तम और उचित स्थान है। जानकारी के अनुसार देश में यह अयोध्या वाले राम मंदिर से पहले एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसे बनाने में लोहा और सीमेंट का प्रयोग नहीं किया गया था। इस मंदिर में साधना, हवन, यज्ञ, पूजा पाठ करने का विशेष महत्व है। 



मंदिर में पूजनीय है यंत्र

कनखल में स्थित मंदिर में 10 महाविद्याओं में से तीसरे स्थान की माता का यह मंदिर है। यह मंदिर राजस्थान के बेहतरीन पत्थरों से बनाया गया है। इस मंदिर में त्रिपुरा सुंदरी मां काली की प्रतिमा सोने से निर्मित है। देवी की प्रतिमा के एक और माता लक्ष्मी की प्रतिमा है तो दूसरी ओर माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित है। वही इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ की चांदी से निर्मित मूर्ति स्थापित है। खास बात यह है कि इस मंदिर में दो श्री यंत्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से बड़ा श्री यंत्र सन्यासियों की पूजा के लिए स्थापित किया गया है तो वही दूसरा श्री यंत्र माता लक्ष्मी और सभी देवी देवताओं को समर्पित है। माता लक्ष्मी का यह मंदिर श्री यंत्र के आकार का बनाया गया है जिसमें श्री यंत्र के एंगल पर देवी देवता विराजमान है।

Tags:    

Similar News