अचार खाने के हैं शौकीन, ट्राई करें प्राकृतिक सिरके का अचार, लाजवाब है इसका स्वाद

Moradabad Natural Vinegar Pickle : अचार खाना लगभग सभी लोगों को पसंद होता है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में सिरके से तैयार किया गया अचार मिलता है जो स्वाद और सेहत दोनों ही मामले में बेस्ट है।

Update: 2024-07-05 06:15 GMT

Moradabad Natural Vinegar Pickle (Photos - Social Media) 

Moradabad Natural Vinegar Pickle : मुरादाबाद भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मुरादाबाद ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। मुरादाबाद जिला रामगंगा नदी के किनारे पर स्थित है यहां की जलवायु सम व विषम है तथा मुरादाबाद जिले में एक नगर पंचायत कांठ भी तथा तहसील व कांठ थाना उत्तर प्रदेश में नंबर 1 की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त है।अचार एक ऐसी चीज है जिसका भारत के हर घर में उपयोग होता है। कुछ लोग घर में ही अचार डालते हैं और कुछ लोग बाहर से चलाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग अपनी प्लेट में एक्स्ट्रा स्वाद जोड़ने के लिए अचार खाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी यह काफी अच्छा साबित होता है। अचार खाने से व्यक्ति का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है। सिरके वाला अचार हमारे सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है यही वजह है कि प्राकृतिक सिरके वाले अचार को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। यूपी के मुरादाबाद में फैमिली फार्मर नाम से किसानों द्वारा एक संस्था चलाई जा रही है। इस संस्था में किस मिलकर प्राकृतिक उत्पाद तैयार करते हैं। नहीं में से एक उत्पाद प्राकृतिक सिरके का अचार भी है। इसमें आम मिर्च लहसुन समेत कई तरह के अचार शामिल है। इसके अलावा आम की चटनी भी तैयार की गई है जो स्वाद में लाजवाब होती है।

किसान बनाते हैं अचार (Farmers Make Pickles)

फैमिली फार्मर ग्रुप के निर्माता हरेंद्र के मुताबिक प्राकृतिक तरीके से करने को उगाते हैं। मार्केट में कई प्रकार का सिरका मिलता है ज्यादातर लोग प्लास्टिक के ड्रम में तैयार करते हैं लेकिन वह हमारा तरीका नहींहै। हम प्राकृतिक गाने के रस को घड़े में डालकर तैयार करते हैं।

Moradabad Natural Vinegar Pickle 


मिलेगी ये वैरायटी (You Will Get This Variety)

यहां बनने वाला अचार खाना खाते समय लोग खाना पसंदकरते हैं। सिरके में अलग-अलग वैरायटी का अचार तैयार करते हैं जो पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। यहां पर आम का अचार मिर्च का अचार लहसुन का अचार और आम की चटनी मिलती है। इसके अलावा कई प्रकार के अचार और चटनी भी तैयार किए जाते हैं।

Moradabad Natural Vinegar Pickle 


Tags:    

Similar News