Spiti Valley Hidden Places: स्पीति घाटी का खूबसूरत जगह, जो आज भी लोगों की नजरों से है छिपा

Spiti Valley Hidden Tourist Spot: हिमाचल प्रदेश का स्पीति घाटी घूमने के साथ रोमांचक यात्रा के लिए भी लोगों के बीच प्रसिद्ध है, लेकिन यहां एक ऐसी भी जगह है जो आज भी लोगों के नजरों से छिपी हुई है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-24 12:38 GMT

Spiti Valley Tour Details (Pic Credit-Social Media)

Hidden Beauty Of Spiti Valley: भारत ऐसे अनोखे रत्नों से भरा है। स्पीति घाटी की अपनी हालिया यात्रा में, मैंने कुछ ऐसे छिपे हुए रत्नों की खोज की। ऐसा ही एक स्थान आप यहां देख रहे हैं। हालाँकि मैं इस स्थान को कई बार पार कर चुका हूँ, लेकिन मैंने यह सोचकर कभी भी अपना ड्रोन यहाँ नहीं उड़ाया कि "हम देर से चल रहे हैं, शायद अगली बार"। इस बार हम यहां रुके और इस खूबसूरत घाटी को देखने के लिए काफी समय निकाला है।

काजा की सड़के अभी ओपन है

वर्तमान में मनाली काजा सड़क की स्थिति खुली है। इसे जून के पहले सप्ताह में सभी प्रकार के वाहनों के साथ-साथ मोटरसाइकिलों के लिए भी खोल दिया गया था। चंद्रताल की सड़क भी खुली है और रात में ठहरने के लिए कैंपसाइट उपलब्ध हैं। मनाली और काजा के बीच इस पूरे हिस्से पर सड़क की स्थिति हमेशा खराब और बेहद खराब होती है।



कुंजुम पास एक बेहतरीन डेस्टिनेशन 

कुंजुम पास पर NH505 दक्षिण-पश्चिम में काजा को मनाली से और पूर्व में कौरिक , सुमदो, पूह और ताबो को जोड़ता है। काजा-पूह-ताबो- शिमला मार्ग पूरे वर्ष खुला रहता है, लेकिन मनाली-काजा मार्ग हर साल सर्दियों के 7 महीनों के लिए बंद रहता है, जिसके दौरान कुंजुम पास 15,000 फीट पर बंद रहता है। कुंजुम पास आमतौर पर जून/जुलाई से अक्टूबर/नवंबर तक खुला रहता है। खुलने और बंद होने की तारीखें मौसम और सीमा सड़क संगठन द्वारा सड़क की मरम्मत पर निर्भर करती हैं

स्थान: काजा से मनाली राजमार्ग, चिचम से 20-25 किमी दूर

4 से 5 घंटे ट्रक समय लगता है। कुल दूरी 185 किलोमीटर है। 



सबसे रोमांचक यात्राओं में से एक 

हमारे देश के सबसे रोमांचकारी मार्गों में से एक पर यात्रा करने के लिए काज़ा से मनाली तक की सड़क की स्थिति जानना पर्याप्त नहीं है। ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और जिनके लिए आपको तैयार रहना चाहिए। मनाली से कुंजुम दर्रे के रास्ते काजा जाने वाला रास्ता बंद है। चंद्रताल जाने वाला रास्ता भी अगले साल जून तक बंद है।



इस रास्ते से भी पहुंच सकते है काजा 

शिमला से काजा तक की सड़क की स्थिति अभी खुली है, और यह तब तक खुली रहेगी जब तक कि मौसम खराब न हो जाए और मार्ग पर कहीं भी सड़क अवरुद्ध न हो जाए। हालाँकि, अगर ऐसा होता भी है, तो अधिकारी जल्द से जल्द सड़क को साफ कर देते हैं और संपर्क बहाल कर देते हैं। तो हाँ, शिमला से शुरू करके आप पूरे साल काजा की यात्रा कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News