Himachal Famous Tourism Spot: शानगढ़ का ये खूबसूरत नजारा, हिमाचल के इस कोने में है हरा स्वर्ग

Himachal Pradesh Hidden Place: यहां पर हम आपको हिमाचल प्रदेश के एक खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे है। जहां पर आपको हरे रंग के स्वर्ग में रहने जैसी अनुभूति होती है।

Update: 2024-05-30 05:30 GMT

Shangrah Himachal Pradesh Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Unexplored Place Of Himachal Pradesh: सुंदरता और सुकून के मामले में भारत का पहाड़ी इलाका सर्वश्रेष्ठ हैं। कितनी ऐसी जगह है जहां लोग जाना पसंद करते है। लेकिन कुछ ऐसे भी जगह है जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते है। यहां पर हम आपको हिमाचल प्रदेश के एक खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे है। जहां पर आपको हरे रंग के स्वर्ग में रहने जैसी अनुभूति होती है। यह जगह महाभारत काल से भी जुड़ा हुआ है।

हिमाचल का हरा स्वर्ग यहां पर

हिमाचल प्रदेश की सैंज घाटी में स्थित खूबसूरत शहर शानगढ़ आपको एक ऐसी दुनिया में ले जाएगा, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही यकीन कर पाएंगे। यह रमणीय स्थान ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के भीतर स्थित है - जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। वनस्पतियों और जीवों से भरे अपने घने जंगल के लिए मशहूर शानगढ़ के घास के मैदान ट्रेकर्स, हाइकर्स और यात्रियों द्वारा पसंद किए जाते हैं, जो एक ऐसे रास्ते की तलाश में रहते हैं, जिसके बारे में ज़्यादातर लोग नहीं जानते।



ऐसी है भौगोलिक स्थिति

वी आकार की सैंज घाटी 90 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें सैंज नदी घुमावदार रास्ते से ब्यास नदी तक जाती है। सैंज नदी उनींदे कस्बों, ऊंचे देवदार के पेड़ों और हरे-भरे चरागाहों से होकर गुजरती है, जिन्हें स्थानीय लोग इसकी रहस्यमय शक्तियों के लिए पूजते हैं।

कैसे पहुंचे यहां?

यदि बस से जाना है तो, मनाली से अटल टनल स्टॉप के लिए यात्रा करें। यहाँ से सैंज के लिए लोकल बस लेकर आसानी से पहुंच सकते है। यदि ट्रेन से जाना है तो, जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन पहुंच कर सैंज तक टैक्सी या बस ले आसानी से गंतव्य तक पहुंच सकते है। हवाई मार्ग से आ रहे है तो, कुल्लू एयरपोर्ट पर पहुंचें। भंतर से टैक्सी या बस आपको सैंज तक पहुंचा देगी।

महाभारत से भी जुड़ी है यह जगह

पांडवों का घर और मानवता का निवास माना जाने वाला यह शहर, ग्रामीण इस शहर को पवित्र भूमि मानते हैं। नीला-भूरा हिमालय इस शहर की पृष्ठभूमि के लिए एकदम सही जगह है। शुद्ध सफ़ेद बर्फ़ से ढके पहाड़ शांघड़ की पवित्रता को दर्शाते हैं।



शानगढ़ में करने को है बहुत कुछ

शांगढ ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के भीतर स्थित है, जो इसे कई पड़ोसी आकर्षणों से जोड़ता है..

शानगढ़ मीडोज(Shangarh Meadows)

सूर्यास्त के समय नरम, हरे और स्वागत करने वाले चरागाहों पर टहलें। चीड़ के पेड़ों के साथ आसमान के बदलते रंग देख सकते है। ताज़ी हवा में सांस लें, क्योंकि रंग-बिरंगे गाँवों के घरों से सजी पहाड़ियाँ आलस से जीवंत हो उठती हैं।

बरशानगढ़ जलप्रपात(Barshangarh Falls)

सुबह जल्दी उठकर इन दूधिया-सफ़ेद झरनों तक पहुँचें, जहाँ पहुँचने के लिए 30 मिनट की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। स्वादिष्ट पानी का एक घूँट लें, देवदार की खुशबूदार हवा का आनंद लें।



घाटी में ट्रेकिंग(Trekking in the valley)

इस घाटी में ट्रेकिंग के लिए परमिट की ज़रूरत होती है और आप जिस हॉस्टल में रह रहे हैं, वहाँ से परमिट माँग सकते हैं। सरकारी साइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। जनगांव तक ट्रेक कर सकते है, जिसे पूरा करने में एक रात लगती है। अगर आपके पास ज़्यादा समय है, तो थिनी थैच और पुंडरिक झील के रास्तों पर जाएँ, जो हरे पेड़ों, संगीतमय पक्षियों और जानवरों के नज़ारों के बीच बसे हैं, जब आप चमकीले हरे घास के मैदानों से गुज़रते हैं।

Tags:    

Similar News