Himachal Pradesh Tour: मई-जून में यहां मनाए छुट्टियां, हिमाचल में मनाली शिमला से शांत है ये जगह

Himachal Pradesh Tourism: दर्शनीय स्थलों की यात्रा और कुछ मनोरंजक गतिविधियों के लिए आप हिमाचल में, मनाली, शिमला घूमकर बोर हो चुके है। आप नई और शांत जगह ढूंढ रहे है तो, इस आर्टिकल में बहुत कुछ खास है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-26 09:51 GMT

Himachal Pradesh Famous Place (Pic Credit-Social Media)

Himachal Pradesh Tourism: मई जून का महीना बहुत गर्मी भरा होता है, ऐसे में हर दूसरा इंसान छुट्टियां मनाने के लिए पहाड़ों में जाता है। तो ऐसे में हम आपके लिए खूबसूरत जगह की लिस्ट लेकर आए है, चलिए बताते है आपको हिमाचल के ऐसी जगह के बारे में जहां आपको शांति मिलेगी। दर्शनीय स्थलों की यात्रा और कुछ मनोरंजक गतिविधियों के लिए आप हिमाचल में, मनाली, शिमला घूमकर बोर हो चुके है। आप नई और शांत जगह ढूंढ रहे है तो, इस आर्टिकल में बहुत कुछ खास है। हिमाचल में पार्वती घाटी से बहती हुई पार्वती नदी कसोल के प्रमुख आकर्षणों में से एक है । घाटी के खूबसूरत परिदृश्य और मनमोहक नदी के किनारे, इस जगह को नियमित से बेहतर बनाते हैं। कसोल में पार्वती नदी की यात्रा सबसे आरामदायक और तरोताजा करने वाला अनुभव देता है। कल्गा, पुल्गा और तुल्गा भारत के हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में तीन गाँव हैं जिन्हें घाटी के "त्रिखंड" के रूप में जाना जाता है। गांव एक-दूसरे के करीब हैं और एक-दूसरे से 30 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है।

कालगा (Kalga)

कलगा या कालघा हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गाँव है जो पार्वती घाटी में कसोल के पास एक जंगली पहाड़ी पर 8200 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। पूरी घाटी का 360 डिग्री दृश्य पेश करते हुए, यह खीरगंगा ट्रेक करने से पहले या बाद में यात्रा करने के लिए एक आदर्श स्थान है। कल्गा के मूल निवासी अपनी आजीविका के लिए मुख्य रूप से सेब की खेती और पशुपालन पर निर्भर हैं। कालगा पक्षी-दर्शन, लंबी पैदल यात्रा के लिए एक लोकप्रिय क्षेत्र है।


पुल्गा (Pulga)

पुल्गा एक हिमालयी गांव है,भारत के हिमाचल प्रदेश का एक गाँव जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, लकड़ी के घरों और झरनों के लिए जाना जाता है. यह कल्गा और तुल्गा गांवों के साथ-साथ पार्वती घाटी में स्थित है, और बैकपैकर्स और ट्रेकर्स के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। पुल्गा एक पारंपरिक हिमाचली गांव है जिसमें एक ग्रामीण चौराहा, जनरल स्टोर और एक कैफे है, पुल्गा अपने परी वन के लिए जाना जाता है। पुल्गा वर्ष के अधिकांश समय पर्यटकों से अछूता रहता है।


कुछ लोग कहते हैं कि पुल्गा मनाली और कसोल की तुलना में एक पारंपरिक, शांत और अधिक प्रामाणिक गाँव है। यह गांव देवदार के पेड़ों, सेब के बगीचों और झरनों से घिरा हुआ है। 

तुल्गा (Tulga

तुल्गा गांव हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में कल्गा और पुल्गा के मध्य में स्थित है। यह गांव अनोखा है और यहां से आसपास की पहाड़ियों का शानदार नजारा दिखता है और इसके विशाल हिस्से जौ की फसलों से ढके हुए हैं। एक धारा तुल्गा को उसके पड़ोसी गांव कल्गा से विभाजित करती है और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाती है। यह गांव घूमने-फिरने और प्राकृतिक दृश्यों की तस्वीरें लेने के लिए आदर्श है। तुल्गा तीन गांवों में से सबसे एकांत, तुल्गा पगडंडी से काफी ऊपर छिपा हुआ है। यहां रहने के लिए केवल कुछ ही विकल्प हैं। तीनों में से तुल्गा सबसे कम पर्यटक है। इस विचित्र गांव में मुट्ठी भर परिवार रहते हैं, जो जौ और अन्य फसलों की खेती में शामिल हैं।


ऐसे करे पार्वती घाटी में त्रिखंड का दर्शन

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध घाटी पार्वती घाटी का भ्रमण करने के लिए आप अपनी ट्रेकिंग कर सकते है। पार्वती घाटी के तीन घटक कालगा, पुलगा, और तुलगा जाने के लिए आप अपनी ट्रेकिंग खीरगंगा ट्रेक से शुरू कर सकते है। बरशैनी से पैदल चलना, और बरशैनी से 100 से अधिक सीढ़ियां चढ़ना। एक बार जब आप कल्गा पहुँच जाते हैं, तो आप पुल्गा और तुल्गा के लिए एक छोटा ट्रेक कर सकते हैं। गांवों में सेब के बगीचे, झरने, जंगली फूलों के चरागाह, कैफे और होमस्टे हैं।



Tags:    

Similar News