Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही चलाएगा हाउसबोट

Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश जल्द ही इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हाउस डीग शुरू करेगा। यदि रिपोर्टों के अनुसार, राज्य सरकार बांधों और झीलों में, इस क्षेत्र में लोकप्रिय आकर्षण के रूप में घर के घमंड को पेश करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-28 11:05 GMT

Himachal Pradesh Tourism (Image credit: social media)

Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे लोकप्रिय और आसानी से सुलभ पहाड़ी राज्यों में से एक है। देश के सभी हिस्सों के साथ-साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग इस खूबसूरत राज्य की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आते हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने हिमाचल प्रदेश में घरेलू और विदेशी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक उत्प्रेरक, ट्रेंडसेटर और एक प्रमुख प्रेरक के रूप में कार्य किया है।


हिमाचल प्रदेश जल्द ही इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हाउस डीग शुरू करेगा। यदि रिपोर्टों के अनुसार, राज्य सरकार बांधों और झीलों में, इस क्षेत्र में लोकप्रिय आकर्षण के रूप में घर के घमंड को पेश करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

खबर है कि इस संबंध में फैसला भी ले लिया गया है और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पर्यटन विभाग को जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।


मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को चमेरा, बकरा, पौंग और कोलडैम को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा देने के लिए नई नीति तैयार करने को भी कहा है। रिपोर्टों में कहा गया है कि पर्यटन विभाग एक नई योजना पर काम कर रहा है जिसके तहत विभाग उक्त क्षेत्रों में हाउसबोट और हाई-एंड क्रूज चलाना शुरू कर देगा।

संबंधित अधिकारियों को नीति का मसौदा नियम तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। मसौदा तैयार करने से पहले अधिकारी इस क्षेत्र का गहन अध्ययन करेंगे।


रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार हिमाचल के इन प्रमुख बांधों से बिजली उत्पादन के साथ-साथ क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रयास कर रही है। पर्यटन विभाग और सरकार का यह प्रयास हिमाचल के लोगों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटकों को भी लुभाएगा।

प्रमुख सचिव पर्यटन देवेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश के बाद चमेरा, पौंग, भाखड़ा और कोलडैम में हाउसबोट और क्रूज चलाने की तैयारी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के अधिकारियों को भी मसौदा नीति तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

Tags:    

Similar News