History of Hazratganj: लखनऊ का सबसे बड़ा बाजार इतिहास में भी है शामिल, इस कारण पड़ा था हजरतगंज नाम.....

History of Hazratganj Market: हज़रतगंज में अनुग्रह और विरासत साथ-साथ चलते हैं; आकर्षक कहानियों, खूबसूरत इमारतों और गहरी विरासत के साथ यहां एक-दूसरे के पूरक हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-18 09:49 GMT

Hazratganj Market History (Pic Credit-Social Media)

History of Hazratganj Market: हजरतगंज बाजार को 'लखनऊ का दिल' कहा जाता है। हजरतगंज का नया नाम 'अटल चौक' है और इसका नाम भारत के दिवंगत प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। यह लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध बाज़ार है। हजरतगंज शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, थिएटर, कार्यालय, रेस्तरां, किताबें, कैफे और अन्य असाधारण छोटी दुकानों के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए खरीदारी का एक प्रसिद्ध स्थान है। साथ ही भारत में दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। हज़रतगंज में अनुग्रह और विरासत साथ-साथ चलते हैं; आकर्षक कहानियों, खूबसूरत इमारतों और गहरी विरासत के साथ यहां एक-दूसरे के पूरक हैं। 

क्वीन स्ट्रीट जैसे सजाया गया था बाजार

कई दूसरे कारणों से किसी को भी इस जगह का दौरा जरूर करना चाहिए। बाज़ार का इतिहास इसे पर्यटकों के लिए एक अनोखा आकर्षण बनाता है। 1842 में इस स्थान को 'गंज' के नाम से जाना जाता था। जब अंग्रेजों ने शहर पर कब्ज़ा कर लिया, तो उन्होंने इस जगह को लंदन की क्वीन स्ट्रीट की तर्ज पर फिर से तैयार किया। पत्थर के फुटपाथ, लैंप पोस्ट, बेंच, रंगीन फव्वारे, विक्टोरियन शैली के स्पर्श के साथ एक समान गुलाबी और क्रीम रंग ने जगह की वास्तुकला को बढ़ाया।


लगभग 200 वर्ष पुराना है हजरतगंज मार्केट

हजरतगंज मार्केट की नींव 1827 में नवाब नासिर-उद-दीन हैदर शाह ने रखी थी। उस समय इसे गंज मार्केट के नाम से जाना जाता था। उस समय चाइना बाज़ार और कप्तान बाज़ार दो मुख्य बाज़ार थे और उन बाज़ारों में चीन, जापान और बेल्जियम के उत्पाद बेचे जाते थे। नवाब साआदत अली शाह ने 1842 में गंज मार्केट का नाम बदलकर हज़रतगंज मार्केट कर दिया। नवाब सआदत अली खान के शासनकाल के दौरान, क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास और परिवर्तन हुए। नवाब की पत्नी, जिन्हें हज़रत महल के नाम से जाना जाता था, के नाम पर इसका नाम हज़रतगंज रखा गया। 1857 में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बाद अंग्रेजों द्वारा हज़रतगंज को लंदन की क्वीन स्ट्रीट की तर्ज पर बनाया गया था। यह क्षेत्र मूल रूप से गंज-ए-साबुन के नाम से जाना जाता था, जिसका अर्थ है "साबुन बाज़ार", क्योंकि यह 18वीं शताब्दी के दौरान साबुन निर्माताओं का केंद्र था।


स्वतंत्रता आंदोलन में थी लखनऊ की भूमिका

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान, हज़रतगंज राजनीतिक सक्रियता और ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध का केंद्र बन गया था। हज़रतगंज में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम और प्रदर्शन उस दौरान हुए थे और उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई। आज, हज़रतगंज लखनऊ का एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और वाणिज्यिक केंद्र बना हुआ है। हज़रतगंज मार्केट में प्रसिद्ध जनपथ मार्केट, नाज़ा मार्केट, सहारा गंज मॉल, स्थित हैं। कश्मीर सरकारी कला एम्पोरियम, गांधी आश्रम और लखनऊ के कई प्रतिष्ठित शॉपिंग स्थल भी शामिल है।

हजरतगंज बाजार चिकनकारी कढ़ाई के काम, प्रामाणिक इतिहास, परंपराओं, संस्कृति, भोजन, आतिथ्य और पर्यावरण के लिए प्रसिद्ध है। इसमें पर्यटकों और यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कई छोटे व्यवसाय जैसे हस्तशिल्प, कपड़े की दुकानें, बैग और जूते की दुकानें आदि शामिल हैं। यहां पर सभी चीजों की कीमतें भी बहुत उचित हैं। खरीदारी और भोजन प्रेमियों के लिए यह एक सर्वोत्तम स्थान हैं। 

Tags:    

Similar News