Hyderabad Famous Place: ये है हैदराबाद का छिपा हुआ रत्न, भारत का इकलौता माइथोलॉजिक पार्क

Hyderabad Famous Mythological Park: हैदराबाद में यदि आप कुछ अच्छा देखना चाहते है तो चलिए हम आपको बहुत ही ख़ास जगह के बारे में बताते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-13 13:11 GMT

Hyderabad Famous Mythological Park (Pic Credit-Social Media)

Hyderabad Famous Mythological Park: भारत में आपको कई ऐसे मंदिर है, जो अपने पौराणिक कथाएं और धार्मिक मान्यता के लिए जाना जाता है। लेकिन हम आपको यह बताए कि भारत में एक ऐसा भी पार्क है, जहां पर आप हमारे हिंदू धर्म के महान इतिहास को जान सकते है देख सकते है, हां हम भारत के एकमात्र पौराणिक पार्क के बारे में बात कर रहे है। यह पार्क आपको हैदराबाद पश्चिम से लगभग 100 किमी दूर देखने को मिल सकता है। सप्ताहांत में लगभग 2 घंटे की ड्राइव पर आपको बहुत ही खूबसूरत जगह देखने को मिलता है। चलिए जानते है इस खूबसूरत पौराणिक कहानी बताने वाले पार्क के बारे में...

भारत का पहला माइथोलॉजिकल पार्क (Mythological Park of India)

यह पार्क पौराणिक कथाओं से समृद्ध है। सभी पौराणिक कहानियों को मूर्तियों के साथ यहां समझाया गया है, भारत के सभी प्रसिद्ध मंदिरों की प्रतिकृतियां यहां मौजूद हैं। इस संग्रहालय का दौरा करना रामायण, महाभारत, पुराणों पर एक संपूर्ण पाठ्यक्रम हो सकता है। बच्चों और नई पीढ़ी को हमारे सनातन धर्म से रूबरू होने के लिए उनके बारे में जानने के लिए आप यहां जरूर जाएं। सुरेन्द्रपुरी एक अद्वितीय वन-स्टॉप गंतव्य है, जो कलात्मकता के साथ-साथ मूर्तिकला उत्कृष्टता का प्रतीक है। कुंडा सत्यनारायण कलाधाम( Kunda Satyanarayan Kaladham) के नाम से जाना जाने वाला संग्रहालय पौराणिक जागरूकता केंद्र भी कहलाता है, जिसे हिंदू पौराणिक कथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्थापित किया गया था।


नाम: सुरेंद्रपुरी कुंडा सत्यनारायण कलाधाम(Surendrapuri Kunda Satyanarayan Kaladham)

लोकेशन: मसाईपेट यादाद्री तेलंगाना

भ्रमण के समय:

सुबह 9 बजे - शाम 7 बजे (दैनिक), इसे देखने में 3-4 घंटे लगेंगे। इसलिए तदनुसार योजना बनाएं।

हैदराबाद से 55 किमी (90 मिनट), निकटतम रेलवे स्टेशन- भोंगिर रेलवे स्टेशन 


ऐसे पहुंचे यहां (How To Reach Hyderabad Famous Mythological Park)

तेलंगाना के यदाद्री शहर में यदाद्री मंदिर के रास्ते में स्थित है, जो 17 एकड़ में फैला हुआ है। यह भोंगिरी से 10 किमी दूर और 2 किमी पहले स्थित है और इस संग्रहालय के अंदर भागवत के महत्वपूर्ण दृश्य देखे जा सकते हैं। 

प्रवेश शुल्क

वयस्क गणना (140 सेमी+) - रु. 350/-

बच्चों की गणना (120 सेमी+ से 140 सेमी से नीचे) - रु. 300/-

बच्चे (120 सेमी से नीचे - निःशुल्क)


ऐसे हुआ था निर्माण

पौराणिक कथाओं में रुचि रखने वालों के लिए सुरेंद्रपुरी एक बहुत ही दिलचस्प जगह है। 3 किलोमीटर में फैले इस थीम पार्क को पौराणिक जागरूकता केंद्र के नाम से जाना जाता है। यदागिरिगुट्टा के पास स्थित इस जगह का निर्माण कुंदा सत्यनारायण ने अपने बेटे सुरेंद्र की याद में करवाया था। पूरा पार्क मूर्तियों और नक्काशी से अलंकृत है जो भागवत, रामायण, महाभारत और अन्य पुराणों के प्रसंगों को प्रदर्शित करता है।


मन्दिर में होते है तीर्थस्थल के दर्शन

इस पार्क में आपको हर महत्वपूर्ण पौराणिक घटना, मंदिर और विष्णुलोक के सात द्वारों की एक छोटी दुनिया का पुनर्निर्माण किया हुआ मिलताहै। स्थानीय रूप से कुंडा सत्यनारायण कला धाम के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान आपको भारत के प्रमुख तीर्थस्थलों के सभी देवी देवताओं की पूजा करने का अवसर एक ही स्थान पर देता है।


सुविधाएं (Hyderabad Famous Mythological Park Facilities)

क्लॉकरूम: टिकट काउंटर पर सुविधा उपलब्ध है।

मोबाइल फोन: 100 रुपये प्रति डिवाइस की अतिरिक्त लागत पर मोबाइल फोन को कलाधाम में ले जाने की अनुमति है।

व्हीलचेयर: एक परिचर अतिरिक्त शुल्क के लिए, संग्रहालय के चारों ओर व्हीलचेयर ले जाने के लिए उपलब्ध है।

छाते: आप टिकट काउंटर से मुफ्त में छाता उधार ले सकते हैं (सीमित उपलब्धता)।

कैंटीन: कलाधाम के किनारे शाकाहारी भोजन उपलब्ध है।



Tags:    

Similar News