India Best Photography Spots: भारत में फोटोशूट के लिए ये बेस्ट जगह, होगा स्वर्ग का अहसास

Best Photography Spots In India: भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थान मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। अगर आप फोटोग्राफी करने की शौकीन है तो कुछ ऐसी जगह पर जहां पर आपको खूबसूरत तस्वीरें क्लिक करने का मौका मिलेगा।

Update: 2023-12-10 01:45 GMT

India Best Photography Spots

India Best Photography Spots: जिन लोगों फोटोग्राफी करने का शौक होता है वह अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां पर उन्हें घूमना फिरना तो मिल ही जाए लेकिन वह फोटोशूट भी कर सके। वैसे भी लोग कहीं पर घूमने जाते हैं तो उनका आधे से ज्यादा समय तस्वीर खींचने में ही चला जाता है। भारत में एक से बढ़कर एक ऐसी जगह मौजूद है जहां पर आपको संस्कृति और प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने और कमरे में कैद करने का मौका मिलता है। भारत एक ऐसा खूबसूरत देश है जहां पर नदी के किनारे, पूजन अनुष्ठान, नाव, प्राचीन सुंदरता प्राकृतिक नजारे सब कुछ देखने को मिलता है। फोटोग्राफी करने के लिए यह जगह है बहुत शानदार होती है। हम आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताते हैं जहां पर आप खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

काशी नगरी 

काशी नगरी फोटोग्राफर्स को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। यह बहुत ही खूबसूरत शहर है जहां पर प्राचीन संस्कृति के साथ नदी के खूबसूरत के किनारे, कल कल बहती गंगा की धारा और दूर-दूर तक फैले घाट किसी का भी मन मोह सकते हैं। यहां पर आप घूमने फिरने के साथ शानदार तस्वीर भी क्लिक करवा सकते हैं।

पहाड़ों वाली सेल्फी

अगर आपको प्राकृतिक नजारे खूबसूरत लगते हैं। आप हसीन प्राकृतिक वादियों का दीदार करना चाहते हैं तो हिमालय और काराकोरम पर्वतमाला के बीच मौजूद ले और लद्दाख की वादियां बिल्कुल परफेक्ट रहने वाली है। यह जगह अपने खूबसूरत हरे-भरे मरुस्थलों और बौद्ध मठों के लिए बहुत प्रसिद्ध है और यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं। चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ और आसमान के नजारे इतने अद्भुत होते हैं कि किसी को भी हैरान कर सकते हैं। यहां के नजारे देखेंगे तो आपको यकीन हो जाएगा कि भारत में ऐसी जगह भी है जहां पर आसमान खुला दिखाई देता है। तस्वीरें खींचने के लिए भी यह जगह बहुत ही शानदार है।

आगरा

आगरा का नाम सामने आते ही आपकी आंखों के सामने ताजमहल की तस्वीर आ गई होगी। आएगी भी क्यों ना क्योंकि ताजमहल ही यहां की एक ऐसी जगह है जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। फोटोग्राफर्स के लिए यह जगह भी सबसे शानदार मानी जाती है। सफेद संगमरमर की सुंदरता और प्राचीन किलों के नजारे आप यहां अपने कैमरा में कैद कर सकते हैं। यहां पर आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी जैसी शानदार जगह भी है।

जम्मू कश्मीर

कश्मीर को तो वैसे भी धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां की हसीन प्राकृतिक वादियां और बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को अक्सर ही अपनी और आकर्षित कर लेते हैं। अगर आप खूबसूरत तस्वीर लेना चाहते हैं तो कश्मीर की घाटी में मौजूद गुलमोहर स्वर्ग की तरह सुंदर जगह है। यहां पर नजर आने वाले प्राकृतिक नजारे इतनी खूबसूरत होते हैं कि किसी का भी दिल जीत सकते हैं। यहां पर आपको बर्फ से ढकी चोटियों के साथ फूलों के बगीचे और अद्भुत चीज देखने को मिलेगी।

केरल

केरल भारत की एक खूबसूरत जगह है। यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जो अपने अंदर अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता समेटे हुए हैं। यहां पर आपके हसीन प्राकृतिक नजारों के बीच फोटोग्राफी करने का आनंद ही अलग आएगा।


Tags:    

Similar News