India Border Town: ऐसे 5 शहर जो भारतीय सीमा से है सटे, जिंदगी में एक बार जरूर जाए यहां

Town Near India Border: उत्तर में राजसी हिमालय से लेकर दक्षिण में उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों तक, भारत की सीमावर्ती क्षेत्र भारत के कुछ सबसे खूबसूरत स्थानों को प्रदर्शित करता हैं। यहां हम भारत के 5 खूबसूरत सीमावर्ती क्षेत्रो के बारे में बताने जा रहे है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-20 04:30 GMT

India Border Town Beautiful Place (Pic Credit-Social Media)

Indian Border Famous 5 Town: भारत, एक ऐसा देश हैं जो अलग - अलग परिदृश्यों, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध भौगोलिक स्थिति के लिए जाना जाता है। भारत देश की सीमाएँ सात देशों के साथ साझा होती हैं। उत्तर में राजसी हिमालय से लेकर दक्षिण में उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों तक, ये सीमावर्ती क्षेत्र भारत के कुछ सबसे खूबसूरत स्थानों को प्रदर्शित करता हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से प्रत्येक क्षेत्र का अपना आकर्षण है, और वे प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक समृद्धि और ऐतिहासिक महत्व का एक अनूठा मिश्रण पेश करते हैं। यहां भारतीय सीमाओं से लगे कुछ खूबसूरत स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं:

भारतीय सीमाओं से जुड़े खूबसूरत शहर(Beautiful Town Near India)

काजा (Kaza: Spiti valley)

हिमाचल प्रदेश के बीहड़ परिदृश्य में स्थित, काजा सुदूर स्पीति घाटी की प्रशासनिक राजधानी है। ऊंचे पहाड़ों और बंजर रेगिस्तानों के बीच स्थित, काजा प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे साहसी यात्रियों के लिए एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाता है। काजा का मुख्य आकर्षण बर्फ से ढकी चोटियों, शुष्क मैदानों के विशाल विस्तार और चट्टानी चट्टानों के ऊपर स्थित प्राचीन मठों के लुभावने परिदृश्यों में निहित है। काजा चीन और भारत को सीमा के पास स्थित है। चारों तरफ पहाड़ों और रेगिस्तान जैसे ऊबड़-खाबड़ इलाकों से घिरा काजा समुद्र तल से 3,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।



धनुषकोडी (Dhanush Kodhi: Tamilnadu)

दक्षिण भारत के किनारों में छिपा हुआ प्राकृतिक सौंदर्य, धनुषकोडी अंतिम भारतीय शहर है। हालांकि यह पर्याप्त रूप से बसा हुआ नहीं है, फिर भी, यहाँ बड़े पैमाने पर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है क्योंकि यह एक आकर्षक सड़क है। जो हमें भारत के अंतिम छोर तक ले जाती है। तकनीकी रूप से, धनुषकोडी तमिलनाडु में पंबन द्वीप के दक्षिणी सिरे पर स्थित है। अपनी दिलचस्प कहानियों, खूबसूरत यात्रा स्थलों और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ, यह एक शानदार जगह बन जाती है जिसे जीवन में कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए।



पांगोंग (Pangong: Ladakh)

अंतर-देशीय भूमि जो भारत और चीन दोनों के साथ अपना पानी साझा करती है, वह पैंगोंग त्सो झील है। यह मुख्य समुद्र तल से 4000 किलोमीटर की ऊंचाई पर विशाल हिमालय की गोद में स्थित है। यह झील जम्मू-कश्मीर राज्य की एक छोटी सी बस्ती लेह-लद्दाख से 160 किलोमीटर दूर है। पैंगोंग त्सो जिसका अर्थ तिब्बती में 'उच्च घास के मैदान वाली झील' है, कहा जाता है कि इसका नाम तिब्बती शब्द 'बैंगगोंग को' से लिया गया है जिसका अर्थ है 'एक मंत्रमुग्ध, लंबी झील'। झील का ढका हुआ क्षेत्र 550 किलोमीटर वर्ग से अधिक है और इसकी 60% लंबाई तिब्बत (चीन) में है।



मेचुका वैली (Mechuka Valley: Arunachal Pradesh)

भारत के सबसे पूर्वी कोने में छिपा हुआ यह छिपा हुआ रत्न आपको अपने अनूठे आकर्षण से आकर्षित करता है। समुद्र तल से 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, अरुणाचल में मेचुका घाटी किसी अन्य की तरह एक हिमालयी पर्यटन स्थल है। भारत को चीन से अलग करती है। लुभावनी खूबसूरत मेचुका घाटी अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में स्थित है। कटोरे के आकार की घाटी केवल अपने हवाई क्षेत्र के लिए जानी जाती थी - यह चीन के साथ 1962 के युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण रणनीतिक स्थानों में से एक थी - और केवल एक दशक पहले ही सड़क मार्ग से यहां पहुंचने का रास्ता बन पाया है।



हर्षिल वैली (Harshil Valley: Uttrakhand)

भारत के उत्तराखंड में हर्षिल वैली ट्रेक - यह गंगोत्री के रास्ते में भागीरथी नदी के तट पर स्थित एक खूबसूरत शहर है। इसलिए यह हिमालय में एक छिपा हुआ रत्न है जो ठंडा वातावरण प्रदान करता है। शांति की तलाश में लोगों के लिए सर्वोत्तम है। यह छोटा सा गाँव अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण प्रसिद्ध हो गया है जो इस क्षेत्र को उजागर करता है। घने देवदार के जंगल, भागीरथी नदी, पक्षियों की चहचहाहट, ऊंची चोटियाँ इस जगह को प्रकृति प्रेमियों और ट्रैकिंग के शौकीनों के बीच परफेक्ट बनाती हैं। हर्षिल उत्तरकाशी जिले से लगभग 75 किमी दूर है। ट्रेकर्स के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। साथ ही हर्षिल एक खूबसूरत हिल स्टेशन भी है।



Tags:    

Similar News