Famous Tourist Places: भारत में ये जगह लगती है विदेश जैसी, यहां देखें कौन सा शहर कैसा है दिखता

India Famous Tourist Places: आउट ऑफ इंडिया घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन बजट नहीं है, तो पहले अपना इंडिया घूम लीजिए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-04 05:21 GMT

Tourist Places In India (Pic Credit-Social Media)

Tourist Places Like Foreign Country In India: थका देने वाले काम या तनावपूर्ण दिन के बाद एक अच्छी छुट्टी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं? अब, बड़ा सवाल यह है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय? जबकि हम सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने का सपना देखते हैं, तो बजट और समय अक्सर एक बाधा बन जाते हैं। कम बजट, बहुत कम छुट्टियाँ, अंतरराष्ट्रीय यात्रा का डर, वीजा जैसी कुछ सामान्य बाधाएँ इंटरनेशनल ट्रिप की प्लानिंग के दौरान मिलती हैं। लेकिन अपने देश से दूर एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की जहमत क्यों उठाएँ, जब हमारे अपने देश 'भारत' में बहुत कुछ है। सुंदर घाटियों से लेकर रंगीन सड़कों, सुंदर समुद्र तटों और प्रेरित वास्तुकला से लेकर समृद्ध विरासत तक, आपको सबकुछ अपने देश में भी मिल सकता है। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो सुंदरता और सामर्थ्य के मामले में फॉरेन जगहों जैसी हैं। कई ऐसे भी हैं जिन्हें आप कहीं और होने जैसा समझ सकते हैं, ये भारतीय शहर आपको ऐसा महसूस कराएंगे जैसे आप विदेश में हैं। चलिए जानते है, उन जगहों के बारे में..

खजियार; स्विट्ज़रलैंड( Khajjiar; Switzerland)

यदि आप स्विट्ज़रलैंड जाने का सपना देख रहे हैं लेकिन आपके पास बजट नहीं है, तो चंबा के खजियार जाएँ और देखें कि स्विट्ज़रलैंड वास्तव में आपका स्वागत कैसे करेगा। दिलचस्प बात यह है कि इसकी स्थलाकृति स्विट्जरलैंड से काफी मिलती जुलती है।



अंडमान द्वीप समूह = फि - फि द्वीप, थाईलैंड(Andaman Islands Phi - Phi Island, Thailand)

अंडमान द्वीप कई मायनों में थाईलैंड के फी फी द्वीप समूह से मिलते जुलते हैं। यदि आप सर्फिंग, स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और अन्य गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं, तो आप बदलाव के लिए थाईलैंड को छोड़ सकते हैं और यहां भी इसे आज़मा सकते हैं। जहां आप कम बजट में घूमने का प्लान बना सकते है। तो अंडमान की यात्रा एक बार जरूर करें।



लक्षद्वीप = मालदीव(Lakshadweep = Maldives)

यदि आप मालदीव जाने का सपना देख रहे हैं लेकिन आपके पास बजट की कमी है, तो आपको बस लक्षद्वीप द्वीप समूह के लिए टिकट बुक करना होगा। हम पर विश्वास करें, आपको इसका पछतावा नहीं होगा। लक्षद्वीप में वे सब कुछ है, आप जो चाहते है। सुंदर लैंडस्केप से लेकर बीच, रिजॉर्ट, वाटर गेमिंग और भी बहुत कुछ तो बिना देरी करिए यहां पहुंच जाइए।



कूर्ग = स्कॉटलैंड(Coorg = Scotland)

कूर्ग को भारत के स्कॉटलैंड के रूप में भी जाना जाता है, इसके कभी न खत्म होने वाले हरे-भरे परिदृश्य के लिए। यह देश में कॉफ़ी का सबसे बड़ा उत्पादक भी है, और इसे देखने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई के दौरान है। कूर्ग को भारत का कॉफी कैपिटल भी कहा जाता है। यह भारत में खूबसूरत हरे भरे नजारे और काफी के खेती के लिए प्रसिद्ध है।

चित्रकोटे जलप्रपात; नियाग्रा जलप्रपात(Chitrakote Falls = Niagara Falls)

चित्रकोट फॉल्स को अक्सर भारत के नियाग्रा फॉल्स के रूप में जाना जाता है, हालांकि यह नियाग्रा फॉल्स का एक छोटा संस्करण है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरता हुआ यह झरना आज भी देखने लायक है। यह जलप्रपात बहुत ही भव्य और आकर्षित करने वाला है। जहां से जब पानी गिरता है, तो सफेद दूध की धारा बहते हुए प्रतीत होती है। आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।



थार रेगिस्तान = सहारा रेगिस्तान(Thar Desert = Sahara Desert)

यदि आप कभी यह देखना चाहते हैं कि किसी रेगिस्तानी गंतव्य की यात्रा आपको कैसे रोमांचित करेगी, तो महान थार रेगिस्तान की ओर जाएँ, जो सहारा रेगिस्तान जैसा दिखता है। यहां ऊंट की सवारी करना आपके लिए यादगार हो जाएगा।



फूलों की घाटी ; मृग घाटी(Valley of flowers = Deer valley)

उत्तराखंड में फूलों की घाटी की खूबसूरती को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जब आप घर पर ऐसी सुंदरता देख सकते हैं, तो आप एंटेलोप घाटी की अपनी यात्रा को कुछ समय के लिए रोक सकते हैं। क्योंकि उत्तराखंड के फूलों की घाटी में भी वहीं नजारा देखने को मिलेगा जो आपको एंटीलॉप में मिलती। तो बिना देर किए इस सीजन ही फूलों की घाटी घूमने जरूर जाएं।


मुन्नार ; मलेशिया कैमरन हाइलैंड (Munnar; Malaysia (Cameron Highlands)

भारतीयों को चाय से कितना प्यार है, यह कोई रहस्य नहीं है। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं, तो चाय बागानों में जाना आपकी सूची में होना चाहिए, ताकि आप देख सकें कि चाय कैसे उगाई जाती है, उसे कैसे बनाया जाता है और परोसा जाता है। चाय बागानों में जाना हमेशा एक शानदार अनुभव होता है, मलेशिया की यात्रा आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है, लेकिन केरल बजट ट्रैवलर के लिए एकदम सही जगह है।



रण ऑफ कच्छ; बोनेविल सॉल्ट फ्लैट (Rann of Kutch; Bonneville Salt Flat)

प्रकृति ने दुनिया में कुछ विस्मयकारी अजूबे बनाए हैं। बोनविले साल्ट फ़्लैट्स और कच्छ का रण दोनों ही कुछ जीवित अजूबे हैं। ये नमक दलदल के विशाल क्षेत्र हैं, जो देखने में काफी हद तक एक जैसे लगते हैं। और जबकि बोनविले साल्ट फ़्लैट्स सात मील दूर हो सकते हैं, कच्छ का रण भारत की एक अनमोल संपत्ति है और इसे देखने के लिए आपको पासपोर्ट की भी ज़रूरत नहीं है।



फ्लोटिंग मार्केट(Floating Market)

बैंकॉक फ्लोटिंग मार्केट की तरह ही कश्मीर फ्लोटिंग मार्केट भी भारत और दुनिया में अपनी तरह की एक अनूठी मार्केट है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डल झील में एक फ्लोटिंग वेजिटेबल मार्केट भी है? कश्मीर की डल झील अपनी खूबसूरती और शिकारे के लिए दुनिया भर में मशहूर होने के अलावा, फ्लोटिंग मार्केट के लिए भी मशहूर है।



Tags:    

Similar News