India Longest Bridge: भारत का पहला सबसे लंबा ब्रिज ये है, आप भी कर सकते है इसपर ट्रैवल

India Longest Bridge Dobra Chanti: भारत तकनीकियों को न सिर्फ अपना रहा है बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में उसका प्रयोग कर कार्यों को आसान भी बना रहा है। उसी का एक शानदार उदाहरण है, भारत का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-22 09:00 GMT

India Longest Bridge Dobra Chanti (Pic Credit-Social Media)

India Longest Bridge Dobra Chanti: भारत विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। सबसे बड़े स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बाद भारत ने अपना सबसे बडा सस्पेंशन ब्रिज भी बना दिया है। डोबरा चांटी ब्रिज(Dobra Chanti Bridge) भारत के उत्तराखंड में स्थित एक सस्पेंशन ब्रिज है, और यह देश का सबसे लंबा मोटरेबल सिंगल-लेन सस्पेंशन ब्रिज है। टेहरी झील के ऊपर निर्मित, यह उत्तराखंड के दो जिलों टेहरी और प्रतापनगर के बीच यात्रा के समय को 5.5 घंटे से घटाकर 1.5 घंटे कर दिया है। जिससे लोगों का समय यात्रा में काफी बचता है।

ऐसे पड़ा पुल का नाम

डोबरा चांटी पुल भारत के उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित एक सस्पेंशन ब्रिज है। यह पुल टिहरी जलाशय के ऊपर बना है, जो एशिया के सबसे बड़े मानव निर्मित जलाशयों में से एक है और जलाशय के दो किनारों को जोड़ता है। पुल का नाम पास के गांव डोबरा और चांटी पीक के नाम पर रखा गया है , जो पुल के आसपास स्थित है।


पुल का माप 

भारत का सबसे लंबा सिंगल-लेन मोटरेबल पुल उत्तराखंड में हाल ही में खोला गया डोबरा चांटी ब्रिज है। टिहरी में स्थित, यह पुल 592 मीटर (MT) की लंबाई में फैला है, और इसकी ऊंचाई लगभग 260.5 MT है। यह पुल टेहरी बांध और जलविद्युत परियोजना का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो एक बहुउद्देश्यीय नदी घाटी परियोजना है जिसका उद्देश्य जलविद्युत और सिंचाई उद्देश्यों के लिए भागीरथी नदी के संसाधनों का उपयोग करना है।


कौन लोग कर सकते है पुल का प्रयोग?

पुल अपने सुंदर स्थान और सस्पेंशन ब्रिज पर चलने के रोमांच के कारण एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन गया है। पुल को तेज़ हवा की गति का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह ट्रकों और बसों जैसे भारी वाहनों के वजन का समर्थन कर सकता है। पैदल चलने वालों को भी पुल का उपयोग करने की अनुमति है। पैदल चलने वालों को सलाह दी जाती है कि वे रेलिंग को पकड़ें और पुल के बीच में रुकने से बचें क्योंकि इससे संरचना में गड़बड़ी हो सकती है। उन्हें पुल अधिकारियों द्वारा दिए गए सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की भी सलाह दी जाती है।


क्या जरूरत थी पुल की?

डोबरा चांटी पुल यात्रा की दूरी कम करने के लिए बनाया गया था। अक्टूबर 2005 में जब टेहरी झील जलाशय भरना शुरू हुआ तो लगभग 16 पुल पानी में डूब गए। इसके अलावा वह पुल भी डूब गया जो प्रतापनगर और टेहरी जिले को पार करता था। क्षेत्र के निवासियों को अतिरिक्त 100 किमी की यात्रा करनी पड़ी क्योंकि वे अपना सामान्य मार्ग लेने में असमर्थ थे। यह पुल क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण रहा है। इससे पृथक स्थानों को जोड़ने में मदद मिली है। पुल से क्षेत्र के कृषि और पर्यटन क्षेत्रों के विकास में काफी मदद मिली है।

आकर्षण के साथ कनेक्टिविटी में भी जरूरी

डोबरा चांटी पुल न केवल इंजीनियरिंग का चमत्कार है, बल्कि उत्तराखंड में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी है। यह पुल स्थानीय आबादी के लिए भी एक महत्वपूर्ण कड़ी है क्योंकि यह जलाशय के दोनों ओर कई गांवों और कस्बों को जोड़ता है। पुल ने इन स्थानों के बीच यात्रा के समय को काफी कम कर दिया है। जिससे व्यवसाय और लोगों के परिवहन को बहुत आसान बना दिया।

Tags:    

Similar News