India Longest Beach: ये है भारत का दूसरा सबसे लंबा बीच, यहां समुद्री नजारे जीत लेते हैं दिल

India Second Longest Beach : गुजरात जहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूदहै। चलिए आज हम आपको एक बहुत लंबे बीच के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-04 07:31 GMT

India Second Longest Beach (Photos - Media)

India Second Longest Beach: भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जो अपनी खासियतों की वजह से पहचाने जाते हैं। आज हम आपको गुजरात के एक ऐसे बीच के बारे में बताते हैं जिसे ब्लूफ्लैग का दर्जा मिला हुआ है। यह फ्लैग उन्हीं जगहों को मिलता है जो दुनिया में सबसे साफ और स्वच्छ होते हैं। यह बीच है शिवराजपुर बीच जो द्वारका से 11 किलोमीटर दूर ओखा से 23 किलोमीटर दूर स्थित अरब सागर के तट पर शिवराजपुर गांव के पास मौजूद है। यहां पर दूर-दूर तक सफेद रेत फैली हुई है और यह जगह बहुत ही शांत और सुंदर है। इस समुद्री तट पर परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए कई सारे लोग पहुंचते हैं।

भारत का दूसरा लंबा बीच (India's Second Longest Beach)

शिवराजपुर बीच द्वारका से 15 मिनट की दूरी पर मौजूद है और द्वारका ओखा हाईवे पर आता है। इसका किनारा शिवराजपुर गांव तक फैला है जो लाइटहाउस और पथरीली समुद्री तटों के बीच में मौजूद है। यह भारत का दूसरा सबसे लंबा बीच है और इस खूबसूरत बनाने के लिए काफी निर्माण किया जा रहा है। यहां पर स्कूबा डाइविंग, बोटिंग जैसी गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा भी यहां काफी खास होता है।

India Second Longest Beach 

देखें ये जगह (See This Place)

शिवराजपुर समुद्र तट पर कैंपिंग की सुविधा भी उपलब्ध है जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। आप चाहे तो साथ द्वीपों के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। द्वारका बीच, बेट द्वारका बीच, चोरवाड़ा बीच भी यहां पर घूमने के लिए अच्छी जगह है। इसके अलावा आप शारदा पीठ, गोमती घाट, द्वारकाधीश मंदिर, रूकमणि माता मंदिर, भड़केश्वर महादेव, गोपी तालाब, गीता मंदिर, हर्षद माता मंदिर, लाइटहाउस भी जा सकते हैं।

यहां ठहरें (Stay Here)

शिवराजपुर बीच द्वारका और शिवराजपुर के बीच में मौजूद है इसलिए आपको द्वारका में होटल बुक करना होगा।

India Second Longest Beach 

कैसे पहुंचे (How To Reach)

रेल मार्ग - अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो रेल मार्ग से जाने पर अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी पड़ता है। द्वारका रेलवे स्टेशन से ड्राइविंग खराब 2 घंटे में यहां पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग - हवाई मार्ग की बात करें तो यहां से सबसे निकटतम हवाई अड्डा जामनगर है जो की बीच से 138 किलोमीटर दूर पड़ता है। आप अहमदाबाद से जामनगर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं। 

Tags:    

Similar News