Seychelles Travel Guide: घूमें हिंद महासागर का छुपा हुआ रत्न, यहां देखें मनमोहक नजारे

Seychelles Travel Guide: हनीमून हो, परिवार के साथ छुट्टियां मनाना हो या दोस्तों के साथ एडवेंचर करना हो, हर किसी को अपने जीवन में कम से कम एक बार सेशेल्स में छुट्टियां मनाने की योजना जरूर बनानी चाहिए।

Update: 2024-08-13 07:49 GMT

Seychelles Travel Guide (Photos - Social Media)

Seychelles Travel Guide : मेडागास्कर के पास केन्या के पूर्व में स्थित, सेशेल्स द्वीप हिंद महासागर का एक छिपा हुआ रत्न है जो अक्सर दुनिया की नज़रों से ओझल रहता है। पहली नज़र में, यह आश्चर्यजनक द्वीपसमूह एक सपने, एक कल्पना, एक पेंटिंग जैसा लगता है जिसके निर्माता ने अपनी कल्पना को बेलगाम कर दिया था।धरती पर इस अछूते स्वर्ग की खूबसूरती ऐसी ही है।शहरी जीवन की भागदौड़ से थककर, मनुष्य एक आदर्श छुट्टी की कल्पना करते हैं - दूरदराज के द्वीप, भीड़-भाड़ से मुक्त सफेद रेत के समुद्र तट, नीला पानी और हरी-भरी चोटियाँ। लेकिन जो लोग वास्तव में अपने सपनों को आकार देना चाहते हैं, उनके लिए सेशेल्स में छुट्टियाँ मनाना एक ऐसी चीज़ है जिसके लिए उन्हें जाना चाहिए। और इन खूबसूरत वातावरण के अलावा, सेशेल्स में घूमने के लिए असंख्य जगहें हैं। सेशेल्स एक शानदार पर्यटन स्थल है और उच्च बुनियादी ढांचे और इसके प्राकृतिक द्वीप सबसे अच्छे आकर्षण हैं। हालाँकि अफ्रीका में इस जगह की यात्रा महंगी है, लेकिन यात्रा की गुणवत्ता असाधारण रूप से उच्च है। अगर आप यहाँ अपनी सुरक्षा के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यहाँ अपराध दर बहुत कम है, और अर्थव्यवस्था में हर जगह समान योगदान मौजूद है। अगर आप हनीमून की योजना बना रहे हैं या आप बस गोताखोरी के शौकीन हैं, तो आपको यहाँ ज़रूर जाना चाहिए।

सेशेल्स में घूमें ये जगह (Visit These Places in Seychelles)

माहे द्वीप (Mahe Island)

द्वीपसमूह का सबसे बड़ा द्वीप और सेशेल्स में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक , माहे में हरे-भरे जंगल, सेशेल्स की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखलाएं और वनस्पतियों और जीवों की विशाल विविधता वाले 65 से अधिक समुद्र तट हैं। यह द्वीप ब्यू वैलोन समुद्र तट और विक्टोरिया शहर के कई पर्यटक आकर्षणों के लिए भी प्रसिद्ध है - जो दुनिया के सबसे छोटे राजधानी शहरों में से एक है। यहाँ की सबसे अच्छी गुलाबी रेत और खूबसूरत ग्रेनाइट की चट्टानों का अनुभव करें जहाँ पानी उछलता है और अपनी छुट्टियों का सबसे अच्छा आनंद लें। यहाँ अकेले या अपने साथी के साथ कुछ समय बिताएँ और क्षितिज को छूते नीले पानी का अनुभव करें। माहे द्वीप आपको इस जगह से कभी भी ऊबने नहीं देगा। यह सेशेल्स में एक दिन के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Seychelles Travel Guide


प्रस्लिन द्वीप (Praslin Island)

प्रेस्लिन या आइल डे पाल्मे, वैली डे माई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल और यहाँ प्रचुर मात्रा में उगने वाले कोको डे मेर के लिए सबसे लोकप्रिय है। एन्से लाज़ियो और एन्से जॉर्जेट का घर, जिन्हें दुनिया के दो सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक माना जाता है, यह द्वीप सेशेल्स में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है । यह द्वीप पृथ्वी पर सबसे उल्लेखनीय द्वीपों में से एक है और यह हिंद महासागर पर है। इस खूबसूरत जगह पर पहुँचने में केवल 50 मिनट लगेंगे, और आप यहाँ एक होटल भी बुक कर सकते हैं, जो समुद्र तट के पास है। आप धूप में भीग सकते हैं और खूबसूरत काले तोतों का अनुभव करने के लिए दूरबीन ले जाना न भूलें। ये तोते की बहुत दुर्लभ प्रजातियाँ हैं और वे इस जगह और प्रस्लिन राष्ट्रीय उद्यान में भी पाए जाते हैं, जहाँ आपको 200 तोते मिलेंगे। इसके अलावा, यहाँ की सबसे बड़ी कोरल रिफ़ के लिए वैली डे माई को मिस न करने की कोशिश करें। अगर आप यहाँ प्रस्लिन द्वीप पर हैं, तो कोको डे मेर भी जाएँ, और दुनिया के सबसे बड़े नारियल देखें।

Seychelles Travel Guide


ला डिग्यू द्वीप (La Digue Island)

यह बुटीक द्वीप ग्रेनाइट के पत्थरों के लिए जाना जाता है जो आश्चर्यजनक समुद्र तटों, जैसे कि एन्से सोर्स डी'अर्जेंट को सुशोभित करते हैं। यह द्वीप प्रामाणिक द्वीप-शैली के आवास और पारंपरिक परिवहन के साधन, जैसे कि बैलगाड़ी और साइकिल प्रदान करता है।

Seychelles Travel Guide


कजिन आइलैंड (Cousin Island)

यह द्वीप पक्षियों और जानवरों की कई लुप्तप्राय और विदेशी प्रजातियों के लिए घोंसला बनाने की जगह के रूप में जाना जाता है। इनमें सेशेल्स ब्रश वार्बलर, हॉक्सबिल कछुआ, सेशेल्स मैगपाई रॉबिन, सेशेल्स टर्टलडोव और वेज-टेल्ड शीयरवाटर शामिल हैं। यह एक अछूता ग्रेनाइट द्वीप है और यह स्थान विशेष रूप से पारिस्थितिक रूप से निजी भी है। यदि आप यहाँ कुछ उच्च स्तर की गोपनीयता चाहते हैं तो आपको वह प्रदान की जाएगी।

Seychelles Travel Guide


एरीड द्वीप (Arid Island)

यह द्वीप प्रकृति प्रेमियों के लिए सेशेल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है । एरीड आइलैंड नेचर रिजर्व मोर्ने कई स्थानीय फूलों का घर है और समुद्री पक्षियों की 18 प्रजातियों का प्रजनन स्थल है। इन समुद्री पक्षियों और फूलों के अलावा, इस द्वीप पर दुनिया में छिपकलियों का घनत्व सबसे ज़्यादा है। यह द्वीप हिंद महासागर में बहुत सारे समुद्री पक्षियों का निवास स्थान है। यहाँ बहुत सारे प्रजनन करने वाले पक्षी हैं, और देशी पक्षियों की बहुत सारी प्रजातियाँ हैं जो एरीड में प्रजनन करती हैं। इस द्वीप को द्वीप संरक्षण सोसायटी द्वारा संरक्षित किया गया है और सेशेल्स के इतने सारे द्वीपों में से यह सबसे अच्छे द्वीपों में से एक है।

Seychelles Travel Guide


सेशेल्स में घूमने का अच्छा समय (Best Time To Visit Seychelles)

सेशेल्स घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर की शुरुआत तक है। अन्य महीने काफी गर्म और आर्द्र होते हैं। सेशेल्स में मानसून उत्तर-पश्चिमी व्यापारिक हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी लाता हैI

Seychelles Travel Guide


सेशेल्स में आप क्या गतिविधियां कर सकते हैं? (What Activities Can You Do in Seychelles?)

सेशेल्स में करने के लिए कुछ बेहतरीन गतिविधियों में शामिल हैं धूप सेंकना, स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, चट्टानों पर चढ़ना, कोपोलिया ट्रेल पर पैदल यात्रा, वैली डी माई टूर, विशालकाय कछुए देखना, स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाना, द्वीपों के चारों ओर बाइक चलाना और द्वीपों की यात्रा करना।

Seychelles Travel Guide


कैसे पहुंचे सेशेल्स (How To Reach Seychelles)

सेशेल्स कैसे पहुँचें: सेशेल्स अपने सेशेल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से दुनिया के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, मुंबई और चेन्नई जैसे बंदरगाह शहरों से सेशेल्स और मालदीव जैसे देशों के लिए नियमित रूप से हिंद महासागर क्रूज संचालित होते हैं।

Tags:    

Similar News