India Top Tourist Places: भारत के कुछ ऐसे जगह जहां हर युवा को जरूर जाना चाहिए

India Top Tourist Places: एक युवा शरीर में जो ऊर्जा और स्फूर्ति होती है, वह 30 वर्ष के बाद कहा ही देखने को मिलती है। तो 30 से पहले कुछ खूबसूरत जगहों की यात्रा जरूर कर लें..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-15 14:51 GMT

Tourism In India (Pic Credit-Social Media)

India Top Tourist Places: वैसे तो भारत का प्रत्येक भाग दुनिया में घूमने और आराम करने के लिए बेहतरीन जगहों से भरा पड़ा है। जिसमे शानदार मंदिरों से लेकर लुभावने हिल स्टेशन, प्राचीन समुद्र तट और आश्चर्यजनक बैकवाटर तक आपको सबकुछ देखने को मिलता हैं। उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक एक से एक नजारे देखने को मिलते है। यहां पर हम आपको 30 वर्ष की उम्र से पहले अपने युवा जोश और स्फूर्ति को उचित जगह घूमने के किए गाइड करने वाले है। यहां पर कुछ बेहतरीन जगह की सूची दी गई है, जहां आपको जरूर घूमना चाहिए।

भारत के यह स्पॉट 30 से पहले जरूर घूमे (Must Visit This Place Before 30)

उमलिंग ला पास; लद्दाख (Umling La Pass; Ladakh)

उमलिंग ला उन लोगों के लिए एक रोमांचक रोमांच प्रदान करता है जो 19,300 फीट की प्रभावशाली ऊंचाई पर स्थित उच्च ऊंचाई वाले रोमांच की तलाश में हैं, यह दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल दर्रों में से एक है। शिखर तक ड्राइव करने से परिदृश्य के लुभावने दृश्य दिखाई देते हैं, लेकिन चुनौतीपूर्ण इलाके और अत्यधिक ऊंचाई के लिए तैयार रहें।


अस्सी घाट; वाराणसी (Assi Ghat; Varanasi)

अस्सी घाट वास्तव में वाराणसी का सबसे शांत घाट है, जो किसी अन्य की तुलना में एक जादुई अनुभव प्रदान करता है। हर सुबह लगभग 6 बजे, संगमरमर का एम्फीथिएटर मुक्त शास्त्रीय गायन के साथ जीवंत हो उठता है, जो सूर्योदय के साथ एक शांत वातावरण बनाता है। भारतीय शास्त्रीय संगीत और भोर की कोमल चमक का यह सुंदर मिश्रण बस मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। योग का अभ्यास करने वाले लोग शांतिपूर्ण माहौल में चार चांद लगाते हैं, जिससे यह दिन की एक बेहतरीन शुरुआत बन जाती है। इसके अतिरिक्त, घाट बेहतरीन नाव की सवारी प्रदान करता है, जो नदी के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। 


चंद्रताल झील (Chandratal Lake)

समुद्र तल से 4200 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, चंद्रताल की बेमिसाल खूबसूरती को देखकर ही आप यकीन कर सकते हैं। शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर, यह झील धीरे-धीरे स्पीति घाटी के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक बन रही है। राजसी पहाड़ों और खूबसूरत जंगली फूलों से ढके घास के मैदानों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली पृष्ठभूमि के साथ, यह झील इंस्टाग्राम पर तस्वीरें खींचने के लिए एकदम सही जगह है।


बैंगलोर से ऊटी (Banglore to Ooty)

बैंगलोर, जिसे कई नामों से जाना जाता है; सिलिकॉन वैली, भारत की स्टार्टअप राजधानी और दक्षिण का गार्डन सिटी। कर्नाटक का प्रगतिशील शहर, बैंगलोर, जिसे अब आधिकारिक तौर पर बेंगलुरु के नाम से जाना जाता है, साल भर सुहावना मौसम का वरदान है। चाहे वह आकर्षक विक्टोरियन वास्तुकला वाली इमारतें हों, हरे-भरे स्थान हों, आधुनिक और अनोखे कैफ़े हों या शानदार बिस्ट्रो हों, बैंगलोर शहर दुनिया भर के यात्रियों के बीच घूमने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

टाइगर हिल (Tiger Hills Darjeeling)

टाइगर हिल सुबह के सूर्योदय के शानदार नज़ारों के लिए जाना जाता है जहाँ से आप माउंट एवरेस्ट और माउंट कंचनजंगा का एक साथ मनोरम दृश्य देख सकते हैं। यह 2590 मीटर की ऊँचाई पर और दार्जिलिंग से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दार्जिलिंग में टाइगर हिल घूमने के लिए मध्य अक्टूबर से दिसंबर या मध्य फरवरी से अप्रैल का समय सबसे अच्छा रहेगा। इस दौरान मौसम ठंडा रहता है, लेकिन आप बर्फ से ढकी चोटियों और सूर्योदय को पूरी तरह से देख सकते हैं। अपने साथ गर्म कपड़े ज़रूर रखें।


कलासुबाई, महाराष्ट्र (Kalasubai Maharashtra)

कलसुबाई पीक सह्याद्री क्षेत्र में एक बहुत लोकप्रिय ट्रेक है। यह महाराष्ट्र की सबसे ऊँची चोटी है जिसकी ऊँचाई 5,400 फीट है और मुंबई और पुणे दोनों जगहों से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह ट्रेक झरने, जंगल, घास के मैदान और ऐतिहासिक किलों जैसे प्राकृतिक वातावरण का एक अद्भुत संयोजन प्रदान करता है। 


हैवलॉक; अंडमान (Havelock; Andaman)

राजधानी पोर्ट ब्लेयर से 70 KM दूर स्थित हैवलॉक द्वीप एक दशक से भी अधिक समय से अंडमान पर्यटन के आकर्षण का केंद्र रहा है। इस द्वीप में उष्णकटिबंधीय जंगल और सफेद रेत के समुद्र तटों के एकदम सही मिश्रण के साथ आकर्षण के कुछ सबसे अच्छी तरह से परिभाषित स्थान हैं। हैवलॉक द्वीप के बारे में सबसे दिलचस्प चीजों में से एक अनोखे पेड़ों वाले घने उष्णकटिबंधीय जंगल है। यहां पर आप कई तरह के जल क्रीड़ा में पार्ट लेकर अपनी छुट्टियों को बेहतरीन तरीके से एंजॉय कर सकते है।



Tags:    

Similar News