Indias First Air Train: ये होगी भारत की पहली एयर ट्रेन, फ्री में करें सफर, जानिए इसका रूट मैप

Indias First Air Train Full Details: भारत की पहली एयर ट्रेन जल्द ही शुरू होने वाली है जिसका सफर सभी के लिए बिलकुल मुफ्त होने वाला है। आइये जानते हैं इसकी और क्या-क्या विशेषता है।

Update:2024-10-01 19:41 IST
Air Train In India (Image Credit-Social Media)

Indias First Air Train: हवा में उड़ना किसे पसंद नहीं होगा लेकिन जहाँ फ्लाइट में बैठकर आप आसमान में उड़ने का अनुभव करते हैं वहीँ अब आप ट्रेन में बैठकर भी उड़ने जैसा ही अनुभव करने वाले हैं। दरअसल भारत पहली एयर ट्रेन आने वाली है जिसको बनने में 2000 करोड़ रूपए का खर्च आने का अनुमान लगाया जा रहा है। लेकिन इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें सफर करना बिलकुल मुफ्त होगा। आइये जानते हैं इसके बारे में और आखिर क्या है एयर ट्रेन।

भारत की पहली एयर ट्रेन जल्द ही दौड़ने लगेगी साथ ही इसका सफर भी बिलकुल मुफ्त होगा। वहीँ इसकी और क्या-क्या खासियत है आइये ये भी जान लेते हैं। भारतीय रेल में प्रतिदिन करोड़ों लोग सफर करते हैं वहीँ इसको अगर देश की लाइफलाइन कहें तो ये गलत नहीं होगा। हज़ारों ट्रेन रोज़ पटरियों पर दौड़तीं हैं वहीँ इन ट्रेनों को कुछ कैटेगरी में बांटा गया है जैसे सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल। वहीँ आपको बता दें कि इस कैटेगरी में एक और ट्रैन शामिल होने जा रही है वो है देश की पहली हवा से बातें करने वाली एयर ट्रेन। आपको इसके नाम से ही इसकी रफ़्तार का अंदाज़ा हो गया होगा।

भारत में पहली बार एयर ट्रेन चलेगी जो काफी स्पेशल होने वाली है। ये पूरी तरह से ऑटोमेटिक सिस्टम पर चलने वाली है। जिसका मतलब है कि ये अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने तक बिना रुके चलती रहेगी। वहीँ इस ट्रेन दिल्ली एयरपोर्ट को एक बेहतर कनेक्टिविटी देना। एयर ट्रेन दिल्ली एयरपोर्ट पर अलग-अलग टर्मिनल को जोड़ेगी। ये IGI एयरपोर्ट के अंदर सभी टर्मिनल को भी आपस में जोड़ेगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तीन टर्मिनल के बीच की 7.5 किलोमीटर की दूरी को भी ये ट्रेन कवर करेगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में अभी कुछ समय ज़रूर लगेगा लेकिन इसे साल 2027 तक पूरा कर लिया जायेगा। वहीँ ये भी अनुमान लगाया जाया जा रहा है कि इसमें लगभग 2000 करोड़ रूपए तक का खर्चा आएगा।

वहीँ इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा ये बिलकुल मुफ्त होगा। काफी दिनों से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इसकी ज़रूरत महसूस की जा रही थी। इसके चलने से भारत के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक दिल्ली पर यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी। 

Tags:    

Similar News