Bengaluru Metro Details: भारत का पहला बांस-थीम वाला मेट्रो स्टेशन, यहां जानिए बेंगलुरु मेट्रो से जुड़ी सभी जानकारी

Bengaluru Metro All Details: बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (BMRC) द्वारा निर्माणाधीन में मेट्रो स्टेशन में पूरी तरह बांस की सजावट होगी, जो भारतीय मेट्रो स्टेशनों के लिए पहली बार होगा। यहां जानिए बैंगलोर मेट्रो से जुड़ी सभी जानकारी...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-09 07:22 GMT

Bengaluru Metro Station All Details (Pic Credit-Social Media)

India's First Bamboo Themed Metro Station: बैंगलोर मेट्रो , जिसे स्थानीय रूप से नम्मा मेट्रो जिसका कन्नड़ में अर्थ है "हमारा मेट्रो" के रूप में जाना जाता है। भारत की आईटी राजधानी बैंगलोर शहर में सेवा प्रदान करती है। वर्तमान में, मेट्रो नेटवर्क का केवल फेज 1 चालू है, जबकि फेज 2 निर्माणाधीन है और चरण 3 पर काम जारी है। रोजाना 5 लाख से अधिक लोग बेंगलुरु मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं। ट्रेनों को तीसरी रेल के माध्यम से बिजली की आपूर्ति की जाती है, जिसमें 750 वोल्ट का सीधा करंट होता है। ट्रेनें 80 किमी/घंटा से कुछ कम की गति से 5-15 मिनट के अंतराल पर चलती हैं। 

निर्माणाधीन स्टेशन पर होगा बांस का प्रयोग

भारत के पहला बांस-थीम वाला मेट्रो स्टेशन बैंगलोर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (BMRC) द्वारा निर्मित किया जा रहा है। यह स्टेशन भारतीय मेट्रो स्टेशनों में पहली बार पूरी तरह से बांस की सजावट से सुसज्जित होगा। स्टेशन के विभिन्न हिस्सों, जैसे दीवारों, छतों और फर्नीचर में बांस का उपयोग किया जाएगा। बांस की सजावट से कार्बन फुटप्रिंट कम होगा और यह पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देगा।  



तीसरा चरण 2028 तक होगा शुरू

बैंगलोर मेट्रो का चरण 1 और चरण 2 के कुछ हिस्से चालू हो चुके हैं और बाकी हिस्से 2025 तक चालू हो जाएंगे। कर्नाटक सरकार ने तीसरे चरण के निर्माण को मंजूरी दे दी है, जिसमें 45 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। इस परियोजना के लिए अनुमानित स्वीकृत लागत 16000 करोड़ रुपये है और इसके 2028 तक पूरा होने की उम्मीद है। 



यहां ऐसे बनेगा बांस से मेट्रो स्टेशन

बीएसआई के कार्यकारी निदेशक डॉ. केएन मूर्ति ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि स्टेशन के परिदृश्य, खुले क्षेत्रों और शिल्प के लिए त्रिपुरा से बंबूसा तुलदा की लकड़ी का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा, जयदेव अस्पताल से मीनाक्षी मंदिर तक बन्नेरघट्टा रोड के 5 किलोमीटर हिस्से को बंबूसा मल्टीप्लेक्स के साथ विकसित किया जाएगा। दोनों परियोजनाओं का निर्माण अगले तीन महीनों में शुरू होने वाला है। हालांकि, अंतिम लागत और बांस की आवश्यकताओं का अभी भी निर्धारण किया जा रहा है। 



ओनरशिप : बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (कर्नाटक सरकार और भारत सरकार की साझेदारी के तहत गठित)

दूसरा नाम: नम्मा मेट्रो

सेवारत शहर : बैंगलोर

लाइनों की संख्या : 2 (मैजेस्टिक पर इंटरचेंज)

मुख्यालय : बीएमटीसी कॉम्प्लेक्स, शांतिनगर

परिचालन शुरू हुआ : 2011

मेट्रो चलने का समय(Timing Of Metro In Banglore)

नम्मा मेट्रो प्रतिदिन प्रत्येक मेट्रो के बीच 4-5 मिनट के अंतराल पर चलती है। बैंगलोर मेट्रो ट्रेन का समय सोमवार से शुक्रवार को सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक है। दूसरे और चौथे शनिवार या सार्वजनिक छुट्टियों पर, सेवा सुबह 6 बजे से रात 10:30 बजे तक शुरू होती है। रविवार को बैंगलोर में मेट्रो का समय सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक है।

टिकट की कीमत:(Price of Ticket In Banglore Metro)

न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया लगभग 45 रुपये है। किराया यात्री द्वारा बोर्डिंग स्टेशन से तय की गई दूरी के आधार पर लिया जाता है।

इन दो लाइनों पर कार्यरत है बैंगलोर मेट्रो (Two Colour Line on Banglore Metro)

बैंगलोर मेट्रो का नक्शा वर्तमान में 2 रूट लाइनों - पर्पल और ग्रीन के साथ चल रहा है। चार रूट लाइनें निर्माणाधीन हैं और आने वाले महीनों में चालू हो जाएंगी।

1. पर्पल लाइन(Purple Line Of Banglore Metro)

पहली चालू नम्मा मेट्रो लाइन बैंगलोर मेट्रो पर्पल लाइन थी। इसे बैंगलोर रूट के चरण 1 के तहत 37 स्टेशनों और 4 इंटरचेंज के साथ शुरू किया गया था। पर्पल लाइन की शुरुआत बैंगलोर में पहले भूमिगत मेट्रो स्टेशन से हुई थी। बैंगनी लाइन 42.17 किलोमीटर में 37 स्टेशनो को व्हाइटफील्ड से चल्लघट्टा तक कवर करती है।

नोट: व्हाइटफील्ड से बेनिगनहल्ली और चल्लघट्टा तक के स्टेशन निर्माणाधीन हैं। ये स्टेशन दूसरे चरण के तहत बनाए जा रहे हैं।

2. हरी रेखा(Green Line Of Banglore Metro)

ग्रीन लाइन बैंगलोर मेट्रो रूट पर दूसरी चालू लाइन है। यह नम्मा मेट्रो मैप बैंगलोर के अनुसार 31 किलोमीटर की लंबाई के साथ 29 स्टेशनों पर चलती है। हरी लाइन 30.3 किलोमीटर में 29 स्टेशनों को नागासंद्रा से रेशम संस्थान तक कवर करती है।

Tags:    

Similar News