India's Largest Navagraha Temple: ये है देश का सबसे बड़ा नवग्रह मंदिर, जानें इसकी खासियत

Indias Largest Navagraha Temple: देश में कई सारे मंदिर हैं जो अपने चमत्कारों के कारण प्रसिद्ध है। चलिए हम आपको देश के सबसे बड़े नवग्रह मंदिर के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-16 06:33 GMT

Indias Largest Navagraha Temple (Photos - Social Media) 

Indias Largest Navagraha Temple : देश में कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद है जिन्हें अपनी मान्यताओं की वजह से पहचाना जाता है। मध्य प्रदेश में भी कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद है जो अपने चमत्कारों की वजह से पहचाने जाते हैं। आप मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले की तहसील डबरा में देश का सबसे बड़ा नवग्रह मंदिर बन रहा है। मंदिर का निर्माण दो साल पहले शुरू हुआ था, जिसका लगभग 65 फीसदी हिस्सा पूरा हो चुका है।, इस कार्य को पूरा होने में यानि 2024 के अंत तक यह नवग्रह मंदिर पूरा हो सकता है।

ऐसा है मंदिर नवग्रह मंदिर (The Temple is Like This Navagrah Temple)

मंदिर का निर्माण करवाने वाली संस्था परशुराम लोक न्यास समिति के अनुसार यह मंदिर तीन मंजिला होगा। इस मंदिर की ऊंचाई 90 फीट सुनिश्चित की गई है।

 Navagraha Temple Gwalior 


राजस्थान के मकराना से बुलाए गए हैं कारीगर (Artisans Have Been Called from Makrana, Rajasthan)

मंदिर का मुख्य भवन करीब 40 हजार वर्गफीट में बनाया जा रहा है। इसके लिए राजस्थान के मकराना के कारीगरों की 70 सदस्यीय टीम काम कर रही है। मंदिर का कुल परिसर लगभग 7.5 बीघे में विस्तृत होगा। परिसर के अंदर फूल-पौधों से सुसज्जित बाग़ बनाये जाने की योजना पर भी काम चल रहा है।

सबसे ऊपर होगा सूर्य मंदिर (Sun Temple will Be at The Top)

मंदिर के सबसे ऊपरी तल पर सूर्य मंदिर होगा। इसके पीछे मान्यता यह है कि सूर्य नवग्रहों के राजा हैं, इसलिए उनका स्थान सबसे ऊपर होना चाहिए। दूसरे तल पर चंद्र, मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि, राहु और केतु ग्रहों के मंदिर होंगे। इसी तल उनके आदि देवताओं की प्रतिमाएं भी स्थापित की जाएगी। मंदिर के प्रथम तल पर सत्संग और धार्मिक आयोजनों के लिए एक विशाल हॉल बनेगा।

 Navagraha Temple Gwalior 


अभी असम के गुवाहटी में है सबसे बड़ा नवग्रह मंदिर (Currently, The Largest Navagraha Temple is in Guwahati, Assam)

उल्लेखनीय है कि अभी तक देश के पूर्वोत्तर के राज्य असम के गुवाहटी में एशिया का सबसे बड़ा नवग्रह मंदिर है। डबरा के इस मंदिर निर्माण पूरा होते ही यह मंदिर पहले नंबर पर आ जाएगा।

 Navagraha Temple Gwalior 


नवग्रह मंदिर की कुछ और ख़ास बातें (Some More Special Things About Navagraha Temple)

लगभग 40 हजार वर्गफीट में बन रहे इस नवग्रह मंदिर की सम्पूर्ण संरचना 108 स्तंभों (पिलर) पर खड़ी होगी। सभी नौ ग्रहों के लिए निर्धारित मंदिरों की दीवारो को ॐ की 108 नक्काशी से सजाया जायेगा। उल्लेखनीय है कि हिन्दू धर्म में 108 संख्या को काफी शुभ माना गया।

Tags:    

Similar News