India's Longest Road: ये है भारत की सबसे लम्बी सड़क, जो नार्थ को साउथ से है जोड़ती

India's Longest Road: NH44 का अत्यधिक आर्थिक महत्व है क्योंकि यह देश भर में वस्तुओं और लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाता है। यह प्रमुख औद्योगिक, वाणिज्यिक और कृषि केंद्रों को जोड़ता है और आर्थिक विकास में योगदान देता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-09-15 03:30 GMT

India's Longest Road (Image: Social Media)

India's Longest Road: राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (NH44) भारत का सबसे लम्बा सड़क मार्ग है। यह जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक फैला हुआ है। NH44 कई राज्यों से होकर गुजरता है। NH44, को नार्थ-साउथ कॉरिडोर के रूप में भी जाना जाता है। इसकी लम्बाई लगभग 3,745 किलोमीटर (2,327 मील) है।

क्या है NH 44 की वर्तमान स्थिति

NH44 जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरता है। यह राजमार्ग जम्मू और कश्मीर की हरी-भरी घाटियों से लेकर राजस्थान के शुष्क क्षेत्रों और उत्तर भारत के उपजाऊ मैदानों तक, परिदृश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला से होकर गुजरता है। यह दक्कन के पठार को भी पार करती है और भारतीय उपमहाद्वीप के दक्षिणी सिरे तक पहुँचती है। NH44 शुरू से ही सबसे लंबा मार्ग नहीं था, सात अलग-अलग राष्ट्रीय राजमार्गों को एक साथ जोड़ने के बाद यह अस्तित्व में आया।


NH44 का आर्थिक और ऐतिहासिक महत्व

NH44 का अत्यधिक आर्थिक महत्व है क्योंकि यह देश भर में वस्तुओं और लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाता है। यह प्रमुख औद्योगिक, वाणिज्यिक और कृषि केंद्रों को जोड़ता है और आर्थिक विकास में योगदान देता है। NH44 के कुछ हिस्से प्राचीन ग्रैंड ट्रंक रोड का अनुसरण करते हैं, जिसका प्राचीन काल से ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। विभिन्न साम्राज्यों और राजवंशों के दौरान यह एक महत्वपूर्ण व्यापार और यात्रा मार्ग था।

NH 44 है 11 राज्यों को जोड़ता

NH 44 राजमार्ग जिन राज्यों से जुड़ता है उनकी संख्या 11 है। वे हैं जम्मू और कश्मीर (304 किमी), हिमाचल प्रदेश (11 किमी), पंजाब (279 किमी), हरियाणा (257 किमी), उत्तर प्रदेश (287 किमी), मध्य प्रदेश (547 किमी), महाराष्ट्र (260 किमी), तेलंगाना (533 किमी), आंध्र प्रदेश (260 किमी), कर्नाटक (135 किमी) और तमिलनाडु (630 किमी)।

NH 44 के किनारे शहर

NH44 के किनारे बहुत से ऐतिहासिक स्थल या शहर हैं जहाँ आप जरूर घूमना चाहेंगे। इसके किनारे कश्मीर, लुधियाना और जालंधर, आगरा, कुरूक्षेत्र, मथुरा, नागपुर, मदुरै, कन्याकुमारी, और अनंतपुर जैसे शहर हैं।

Tags:    

Similar News